महाविद्यालय में स्वास्थ्य जॉच शिविर का आयोजन

nनसीराबाद, आर्य नारायणी देवी टी.टी. कॉलेज में आज मधुमेह रोग पर विचार गोष्ठी रखी गई इस विचार गोष्ठी को भारत के प्रमुख दस मधुमेह रोग विषेशज्ञों में से एक डाक्टर रजनिश सक्सैना ने मधुमेह रोग के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की तथा यह किस कारण होता है इसकी जड पर प्रकाश डाला। भारत में मधुमेह का प्रमुख कारण उन्होंने अनियमित जीवन शैली को बताया उन्होंने प्रमुख देशो के आकडे भी प्रस्तुत किए जिसमे चीन में 92.4 भारत में 50.8, अमेरिका में 26.8, रूस में 9.6 तथा ब्राजील में 7.6 मिलियन लोगों को मधुमेह रोग से पीडित बताया।

डाक्टर सक्सैना ने इसका एक प्रमुख कारण आराम पसंद शैली को भी बताया। छात्र एवं छात्राओं को मधुमेह के कारण बताए तथा इससे किस प्रकार बचा जा सकता है इसके उपाय बताए।
डाक्टर सक्सैना ने मधुमेह को रोकने के कुछ उपायों में नियमित व्यायाम करना, शुद्ध भोजन, शरीर का बचाव करना व तनाव रहित जीवन शैली व्यतीत करना बताया।
डाक्टर सुप्रिया ने बताया किस प्रकार से स्वस्थ भोजन, शारीरिक क्रियाएं करके मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। इस अवसर पर महाविधालय उपप्राचार्या श्रीमति अराधना माहेश्वरी तथा अन्य व्याख्याताएं श्रीमति ज्योति मिश्रा, सुश्री प्रेरणा वत्स, श्रीमति निधी झा, श्री ललित मोहन एवं श्री आनंद चौहान उपस्थित थे।
-अशोक लोढा

error: Content is protected !!