मदरसों में नहीं है कम्प्युटर शिक्षा की व्यवस्था׃ किरण माहेश्वरी

Kiran Add 2 (1)जयपुर। भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव एवं विधायक किरण माहेश्वरी ने कहा कि राज्य सरकार नें मुस्लिम बच्चों की शिक्षा के लिए बड़ी बड़ी घोषणाएं की है, किन्तु यथार्थ चित्र दावों से भिन्न है। राज्य के 3688 पंजीकृत मदरसों में से 2897 में कम्प्युटर शिक्षा की व्यवस्था ही नहीं है। शिक्षा सहयोगियों के 826 पद रिक्त है। मदरसों में शिक्षा सहयोगियों को नियमित आधार पर लगाने की कोई व्यवस्था नहीं है।

किरण नें मदरसों की शैक्षिक स्थिति के बारें में तारांकित प्रश्न पुछा था। प्रत्युत्तर में बताया गया कि मदरसा बोर्ड में सभी पद प्रतिनियुक्ति के हैं। बोर्ड में नियमित आधार पर एक भी कर्मचारी नियुक्त नहीं है। स्पष्ट है कि बोर्ड के कार्यों के प्रति राज्य सरकार में कोई गंभीरता नहीं है। शिक्षा सहयोगियों की नियुक्तियाँ भी मदरसा अनुसार नहीं की जाती है। ऐसे में इनके आवंटन में भारी भ्रष्टाचार हो रहा है।

किरण ने सरकार से मदरसा बोर्ड की समग्र समीक्षा करने और विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा दिलवानें के गंभीर प्रयासों की आवश्यकता बताई है।

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं

जयपुर । भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव एवं विधायक किरण माहेश्वरी ने कहा कि राज्य सरकार का लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों पर कोई नियंत्रण नहीं है। सभी प्रमुख निर्माण कार्य समय से पीछे चल रहे हैं। किरण द्वारा पुछे गए अतारांकित प्रश्न से यह स्थिति सामने आई है। विलम्ब के अधिकांश प्रकरणों में संवेदकों के विरुद्ध मात्र नोटिस ही जारी किए गए हैं। उनके विरुद्ध दण्डात्मक कदम नहीं उठाए गए हैं। एक भी प्रकरण में राशि नहीं काटी गई, नहीं शास्ति लगाई गई है।

किरण नें इस बात पर भी रोष व्यक्त किया की प्रश्न का सही उत्तर नहीं दिया गया है। समय पर पुर्ण बताए गए सभी कार्यों में पूर्ण करने की निर्धारित तिथि एवं पूर्ण करने की यथार्थ तिथि एक ही दी गई है। कोई भी कार्य निर्धारित समय से कुछ दिन पूर्व या कुछ दिन बाद पूरा नहीं हुआ। यह व्यावहारिक नहीं लगता है। अधिकारियों नें मात्र यांत्रिक आधार पर ही उत्तर बना कर दिया है। सरकार की प्रशासन पर कोई पकड़ ही नहीं है।

error: Content is protected !!