कलक्टर ने मनरेगा में वृक्षारोपण प्रोजेक्ट का अवलोकन किया

galriyaअजमेर । जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने आज पुष्कर सरोवर में वर्षा के पानी की आवक के लिए झील संरक्षण परियोजना के तहत नवनिर्मित खरेखड़ी व सावित्रा फीडर के वृक्षारोपण प्रोजेक्ट के कार्य का अवलोकन किया । इस प्रोजेक्ट के तहत मनेरगा में 29 लाख रूपये व्यय कर पुष्कर सरोवर के फीडर्स में आने वाली मिट्टी को रोकने के लिए 6 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए गढ्ढे खोदने का कार्य शुरू हो चुका है।

जिला कलक्टर ने आज उक्त प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के लिए अधिशासी अभियंता शरद गेमावत से चर्चा करते हुए इसे तकनीकी दक्षता के साथ पूरा करने और इसके लिए उदयपुर के अधिकारियों से सलाह लेने आदि के बारे में दिशा निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों और नागरिकों की एक कमेटी बनाने की बात भी कही।
गेमावत ने बताया कि इसके तहत किए जाने वाले सघन वृक्षारोपण कार्य से फीडर के आस-पास का

क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से रमणीक स्थल बनेगा और पर्यावरण हरियालीमय होगा। इसकी निगरानी के लिए चौकीदार भी लगाए जाएंगे।

जिला कलक्टर ने नागरिकों की समस्याएं भी सुनीं

जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने इस दौरान ग्राम नाड़ा, रावतों की ढाणी, खरेखड़ी और चावंडिया के नागरिकों की समस्याओं को भी सुना और पुष्कर क्षेत्रा में अतिक्रमण को रोकने और हो रहे अवैध खनन पर निगरानी रखने के निर्देश उपखण्ड अधिकारी दयानन्द शर्मा को दिए और कहा कि नागरिकों के साथ बैठक आयोजित कर इनकी समस्याओं का समाधान करें।इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिमन्यु सिंह, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी.आर. मीना, विकास अधिकारी सम्पत गोदारा, सहायक अभियंता कपिल भार्गव एवं अरूण पाराशर मौजूद थे।

वकील समुदाय द्वारा न्यायिक कार्यों का बष्हिकार

अजमेर । जिला मजिस्ट्रेट वैभव गालरिया ने वकील समुदाय द्वारा किये जा रहे “न्यायिक कार्याे के बष्हिकार” के दौरान शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उपजिला मजिस्ट्रेट श्री दयानन्द शर्मा और सहायक कलक्टर अनिता चौधरी को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। तहसीलदार मनमोहन मीणा को रिजर्व में रखा गया है।

राजीव गांधी आवासीय योजना: पॉवर प्रजेन्टेशन

अजमेर । अजमेर शहर की 83 कच्ची बस्तियों मंे रहने वाले 22 हजार 607 परिवारों को स्लम मुक्त कराने के लिए याशी कन्सल्टेसिंग सर्विस प्राईवेट लिमिटेड द्वारा 2925 करोड़ रूपये का एक्शन प्लान राजीव गांधी आवासीय योजना के तहत प्रस्तावित किया गया है। इसे 5 चरणों में पूरा किया जायेगा।
नगर निगम के मेयर कमल बाकोलिया, नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत और जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने प्रजेन्टेशन देखकर कहा कि इसे वित्तीय संसाधन और क्रियान्वयन की दृष्टि से उपयुक्त बनायंे, जिससे कि अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिले। उन्होंने इसे आधार लिंक योजना से जोड़ने की बात भी कही। प्लान के प्रति संतोष व्यक्त किया।

कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आज इस एक्शन प्लान का पॉवर प्रजेन्टेशन प्रस्तुत किया गया। श्री संजय गुप्ता ने प्रजेन्टेशन में बताया कि यह एक्शन प्लान उत्तरी भारत में अजमेर शहर का प्रथम स्लम फ्री प्लान होगा। उन्होंने प्लान की विशेषताओं का वर्णन करते हुए बताया कि वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक बनाये गये इस प्लान में कच्ची बस्तियों में रहने वाले परिवारों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने और शुद्ध पर्यावरण देने की दृष्टि से अनुसंधानात्मक तथ्य जुटाये गये हैं।

अजमेर शहर की कच्ची बस्तियों में लगभग 1100 ऐसे टूटे फूटे मकान हैं ,जिनको मरम्मत कर गरीब व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस प्लान में रिक्शे चलाने वाले, धोबी और थड़ी व ठेले वालों को भी आवास उपलब्ध कराने के प्रयास होंगे। 5 चरण में पूरा होने वाला यह प्लान जिला स्तर पर विचार करके राज्य सरकार को अनुमोदन के लिए भेजा जायेगा।
इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिमन्यु सिंह, अधिशाषी अभियंता श्री रामलाल सैनी, रेश्माराम हुडा, अरविन्द यादव सहित अन्य तकनीकी अधिकारी मौजूद थे।

मनरेगा में अभावग्रस्त क्षेत्रों में श्रमिकों का 150 दिन नियोजन सुनिश्चित करें

अजमेर । जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने जिले की अंराई, भिनाय, सिलोरा, केकड़ी, मसूदा व श्रीनगर पंचायत समिति के विकास अधिकारियों से कहा है कि वे उनके पंचायत समिति क्षेत्रा के अभावग्रस्त गांव में मनरेगा के तहत 150 दिन का श्रमिक नियोजन सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर ने कहा है कि चूंकि यह लक्ष्य इसी वित्तीय वर्ष में प्राप्त किया जाना है और केवल 15 दिन शेष रह गये हैं, इसलिए मस्टररोल जारी करते समय विशेष सावधानी रखी जाये।
अरांई पंचायत समिति मंे 99, भिनाय में 134, केकड़ी में 8, मसूदा में 161, श्रीनगर में 13 तथा सिलोरा पंचायत समिति में 45 अभावग्रस्त घोषित ग्राम हैं।

कलक्टर ने मनेरगा कार्यों का निरीक्षण किया

अजमेर । जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने आज पीसांगन पंचायत समिति के ग्राम नांद, पगारा व रिछमालिया में मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया ।  उन्होंने निरीक्षण दौरान पगारा में 2 मेट को ब्लैक लिस्टेड किया और ग्राम सेवक शंकर लाल की लापरवाही के लिए उसे चार्जशीट देने के निर्देश दिये । उन्होंने अधिकारियों की बैठक भी ली।

इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिमन्यु सिंह, उपखण्ड अधिकारी राकेश गोयल, विकास अधिकारी सम्पत गोदारा साथ थे।

error: Content is protected !!