डॉ. देवराजन ने सर्किट हाउस में प्रकरणों की सुनवाई की

manavadhikaar sarkit house 02 manavadhikaar sarkit house 01अजमेर। राज्य मानव अधिकार आयोग के सदस्य डॉ. देवराजन ने सर्किट हाउस में विभिन्न विभागों के मानव अधिकार से सम्बद्ध 22 प्रकरणों में शिकायकर्ता एवं अधिकारियों से सुनवाई की और की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी ली ।
डॉ. देवराजन ने जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक के प्रकरणों का अवलोकन कर शीघ्र निस्तारित करने, नसीराबाद में प्रदूषण के प्रकरण में कनिष्ट वैज्ञानिक अधिकारी डॉ. कीर्ति शर्मा से कार्यवाही जानने के बाद उक्त प्रकरण को नसीराबाद के उपखंड अधिकारी को निस्तारित करने के निर्देश जारी किये।
उन्होंने जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में सफाई के अभाव में बढ़ रहे इन्फेक्शन और बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए प्राथमिकता से कार्यवाही करने के निर्देश अधीक्षक डॉ. अशोक चौधरी को दिये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण हरचंदानी को पेंशनर्स के लिए दवा वितरण व्यवस्था सुधारने, जेनरिक दवाईयों के प्रचार-प्रसार और मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के पर्याप्त क्रियान्वयन के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य को मानव अधिकार का विषय बताया।
उन्होंने प्रसाविका श्रीमती सुमन व्यास, उपभोक्ता भंडार के मेडीकल सुपरवाईजर अशोक गर्ग से भी संबंधित प्रकरणों की चर्चा की और संबंधित अधिकारियों को कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कर्मचारियों के सेवा, निगरानी, सेवा प्रमाणीकरण, वेतन और सलेक्शन ग्रेड के मामले तत्परता से निपटाने के निर्देश दिये।
जन सुनवाई में भीमसिंह के पेंशन प्रकरण, पूरण सिंह वाहन चालक, महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के.सी.अग्रवाल और श्रीमती गीता शर्मा की समस्याओं को सुनकर निस्तारित किया गया ।

इस अवसर पर एमडीएस यूनीवर्सिटी के रजिस्ट्रार सुरेश सिंधी, नगर निगम आयुक्त बी.एस.चौहान, जेल अधीक्षक शंकरलाल ओझा, जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय के अतिरिक्त आचार्य डॉ. गिरधर गोपाल कौशिक, सहायक वन संरक्षक गंगासिंह सहित अन्य अधिकारी व परिवादी मौजूद थे।

error: Content is protected !!