ओ.पी.डी. हॉल में पंखों व बैठने की व्यवस्था हो

JLN thumb 28.3.12अभी हाल ही में राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा क्षेत्र में विभिन्न जांचों की नि:शुल्क व्यवस्था की है। इस व्यवस्था का राज्य भर में शुभारंभ 7 अपै्रल को हुआ और अजमेर के संभागीय अस्पताल जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में भी पूरे सम्मान शान-शौकत के साथ संभागीय आयुक्त एवं राज्य सरकार की ओर से प्रवीण शर्मा व अन्य स्थानीय पदाधिकारियों की उपस्थिति में शुभारंभ हुआ। हम स्वयं उस समय परिसर में मौजूद थे। जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के ओ.पी.डी. का जो हॉल है, वह सर्वथा उपयुक्त है, परंतु इतने बड़े हॉल में और गर्मियों के अवसर पर जहां कम से कम 6 छत के पंखे होने चाहिए, वहां पर एक भी पंखा नहीं लगा हुआ है। इसी प्रकार इसी हॉल में जो बैठने के लिए कुर्सिया लगाई गई हैं, बेन्चों के रूप में उसकी संख्या कुल 18 है, जबकि इसी के पीछे एक सेट और जोड़ा जाए तो यह 36 की हो सकती है।
हमने स्वयं देखा कि यह 18 कुर्सियां लगभग भरी ही रहती हैं और अन्य मरीज देखते रहते हैं कि कब कोई कुर्सी खाली हो और उस पर वह बैठे। स्थानीय प्रशासन व जागरुक संस्थाओं से हमारा निवेदन है कि वे इस हॉल में पंखे व कुर्सियों की व्यवस्था हेतु ताकि मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। हमने यह भी देखा कि कुर्सी खाली न होने पर कई मरीज जो खड़े होने की स्थिति में नहीं हैं व कई सम्भ्रान्त घर की महिलाएं, जो वहां इलाज के लिए आई हैं, वे फर्श पर भी बैठी हुई दिखीं। यह स्थिति अच्छी नहीं लगी। अत: इस पर तुरंत ही ध्यान दिया जाकर इस ओ.पी.डी. हॉल में पंखों की व बैठने की व्यवस्था किया जाना बहुत ही उचित है।
-पंकज जैन, संपादक, अजयमेरु टाइम्स

1 thought on “ओ.पी.डी. हॉल में पंखों व बैठने की व्यवस्था हो”

  1. मैं श्री पंकज जैन के लेख में कही गई बात का समर्थन करता हूँ. अस्पताल अधिकारियों से निवेदन है कि इस ओर उचित कदम उठाने की कृपा करें.

Comments are closed.

error: Content is protected !!