नैस्काम फाउण्डेशन की कार्यशाला का समापन

arain  25-5-2013 01
प्रमाण पत्र देते विकास अधिकारी

अरांई। राजीव गॉधी सेवा केन्द्र अरांई मे नेस्कामॅ फाउण्डैशन एण्ड माईक्रोसाफ्ट के तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय क्षमता कार्यशाला का समापन शनिवार को हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विकास अधिकारी गिरीश जिरोता थे। इस अवसर पर नेस्काम फाउण्डेशन एण्ड माईक्रोसाफ्ट की कार्यशाला प्रभारी स्नेहा सहर्सबुदे ने ग्रामसेवकों सहित अन्य कर्मचारियों को इन्टरनेट से ही विकास संभव विषय पर विस्तार से चर्चा की। स्नेहा ने बताया कि एनओएफएन प्रोजेक्ट को क्षमतावद्र्धक बनाने में कार्यरत कर्मचारी ही मुख्य भूमिका निभा सकते है। दक्ष प्रशिक्षक किरण राणे से सभी प्रशिक्षणार्थियों ने सवाल पूछते हुए कम्प्यूटर शिक्षा ग्रहण की। समापन समारोह में विकास अधिकारी जिरोता ने ग्रामसेवकों को इन्टरनेट के माध्यम से ग्रामीणों की समस्याएं सुलझाने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि एनएओएफएन प्रोजेक्ट से अरंाई पंचायत समिति में सूचना के क्षेत्र में क्र ान्ति आई है। विकास अधिकारी ने प्रशिक्षणकर्ताओं क ो प्रशस्तिपत्र भी वितरित किए। किशनगोपाल सेन, गोपाल सिंह, सीताराम शर्मा, घनश्याम चन्देल, कैलाश चन्द्र शर्मा, जगदीश बैरवॉ, एएसआई श्रवणलाल पुनिया, सहित चिकित्सक व राजस्व विभाग के कर्मचारी समापन समारोह में उपस्थित थे।

लडकी को भगाकर ले जाने का मामला दर्ज

अरांई से एक लडकी को भगा ले जाने के मामले को लेकर अरांई पुलिस ने मामला दर्ज किया है। लडकी के पिता ने भगाकर ले जाने वाले के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई है। शंकरपुरा निवासी युवक ने रिपोर्ट में बताया कि २१ मई को दोपहर करीब १२ बजे उसकी पुत्री अरांई स्थित उसके मकान पर अकेली थी। इस दौरान भुडोल निवासी मनोज नाथ पुत्र शंकरनाथ लडकी को बहला फुसलाकर घर से भगा कर ले गया। लडकी के पिता ने आरोपी नाबालिग युवक पर एक ढाई तोला सोने की कण्ठी, चान्दी की कण्कती, सहित पन्द्रह हजार रूपये नकदी चौरी करने का आरोप भी लगाया है। लडकी के परिजनों ने बताया कि वो जब लडकी को लेने भुडोल गये तब शंकरनाथ , रामप्यारी, योगेश, मुकेशनाथ ने उन्हे लडकी को ले जाने पर जान से मारने की धमकी देकर गाली गलौच की। पुलिस ने आईपीसी एक्ट की धारा ३६३,३६६,३७९ में मामला दर्ज कर लिया है। एएसआई कन्हैयालाल शर्मा मामले की जांच कर रहे है।

७१० पेंशन स्वीकृत
समीपवर्ती ग्राम मण्डावरिया में विशेष पेंशन महाअभियान शिविर शनिवार को आयोजित हुआ। जिसमें ३३७ ग्रामीण महिलाओं व पुरूषों के पेंशन स्वीकृत की गई। ग्रामीणों में पेंशन प्रक्रिया के फार्म जमा कराने के पश्चात खुशी जाहिर की। मुख्यमंत्री पुनर्वास योजना में पंचायत के एक व्यक्ति का चयन किया गया। शिविर में तहसीलदार मदन सिंह राठौड, विकास अधिकारी गिरीश कुमार जिरोता, संरपच सुरेश जैन, ग्रामसेवक अभय कुमार मिश्रा, सहित सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे। इसी प्रकार कटसूरा ग्राम पंचायत में भी पेंशन शिविर आयोजित किया गया। सरंपच कन्नोत देवी बटेसर ने बताया कि शिविर में ३७३ ग्रामीणों को पेंशन योजना से जोडा गया।

भाजपा मण्डल की बैठक सम्पन्न
सुराज संकल्प यात्रा को लेकर अरांई भाजपा मण्डल की बैठक आज पंचायत समिति भवन सभागार में ११ बजे आयोजित होगी। बैठक में मुख्यअतिथि राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष महिला मोर्चा सुमन शर्मा, व पूर्व भाजपा विधायक भागीरथ चौधरी उपस्थित होगें। अध्यक्षता भाजपा मण्डल अध्यक्ष निर्मल कुमार भण्डिया करेगे। प्रवक्ता बनवारी पूरी ने बताया कि बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री की संकल्प यात्रा को सफल बनाने के लिए विचार विमर्श किया जाएगा।

 मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!