महाराणा प्रताप एवं मिर्धा की मूर्ति लगाने के लिए सहमति

d c meeting 01अजमेर। संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में नागौर में स्वर्गीय श्री नाथूराम मिर्धा तथा जहाजपुर में महाराणा प्रताप की मूर्ति स्थापित करने की सहमति प्रदान की गई। संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति ने विभिन्न शर्तोंं के साथ मूर्ति स्थापना के लिए सहमति प्रदान की गई । बैठक में नागौर कलक्टर श्री अशोक भंडारी, भीलवाड़ा कलक्टर श्री औंकार सिंह, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सिंह भाटी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री जी.एन.शर्मा, वरिष्ठ नगर नियोजक अनिल पथरिया, नगर परिषद नागौर के सभापति श्री बिरदी चन्द, आयुक्त पोकर चौहान, महाराणा प्रताप स्मृति संस्थान जहाजपुर के अध्यक्ष सत्यनारायण पारीक, नागौर के सत्यनारायण खिलेरी, नगरपालिका जहाजपुर के अधिशासी अधिकारी नाथूलाल चौधरी तथा उपनिदेशक स्वायत्त शासन के प्रतिनिधि मौजूद थे।
समिति ने महाराणा प्रताप स्मृति संस्थान, जहाजपुर के प्रस्ताव पर नगरपालिका जहाजपुर के नौ चौक पार्क में महाराणा प्रताप की काले पत्थर की मूर्ति लगाने की सहमति प्लेट फार्म बनाने, मूर्ति स्थापना,फ्लड लाइट लगाकर स्थान विकसित करने व रख-रखाव करने की शर्त पर दी । संस्थान ने सभी शर्तों को पूरा करने की सहमति दी । साढ़े पांच लाख रूपये की लागत से मूर्ति बनकर तैयार हो गई ।
पशु प्रदर्शनी मैदान, मानासर चौराहा, नागौर में ”स्वर्गीय श्री नाथूराम मिर्धाÓÓ की अष्ठ धातु की मूर्ति लगाने के प्रस्ताव पर भी सहमति दी गई । जन सहयोग से लगाई जाने वाली इस मूर्ति की स्थापना के लिए समन्वय समिति बनाई गई है जो मूर्ति स्थापना के साथ-साथ स्थान को विकसित करने तथा हरियाली के लिए वृक्षारोपण करेंगी । स्वर्गीय मिर्धा की अष्ठ धातु की आदमकद मूर्ति का निर्माण शिल्पकार पद्मश्री अर्जुन प्रजापत, जयपुर द्वारा किया जा रहा है ।
दोनों मूर्तियों की स्थापना के लिए प्रशासन, पुलिस, नगरपरिषद व नगरपालिका, पशुपालन विभाग द्वारा अनापत्ति दी गई है।
उत्तराखंड त्रासदी के लिए भरपूर सहायता करें-संभागीय आयुक्त
अजमेर। संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता ने उत्तराखंड में हुई त्रासदी के पीडि़तों के लिए सभी से सहयोग करने की अपील करते हुए संभाग के सभी जिला कलक्टर्स से कहा है कि वे अपने जिले के उन परिवारों के बारे में पूरी जानकारी करें जो उत्तराखंड गये और अभी तक उनके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली और अता-पता नहीं चला ।
संभागीय आयुक्त ने अपने कार्यालय में आयोजित बैठक में उपस्थित कलक्टर्स से कहा कि वे लगातार संबंधित परिवार, राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के साथ -साथ देहरादून में मौजूद राज्य के अधिकारी से संपर्क बनाकर उन्हें पूरी जानकारी देने को कहा । उन्होंने ऐसे प्रभावित परिवारों की पूरी सहायता करने को कहा ।
श्रीमती सोनी ने कलक्टर्स से यह भी कहा कि वे उनके जिलों से अधिक से अधिक सहायता एकत्रित कराकर मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा कराने को कहा । बैठक में जिला कलक्टर भीलवाड़ा श्री औंकार सिंह, नागौर कलक्टर श्री अशोक भंडारी, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सिंह भाटी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे ।

error: Content is protected !!