गहलोत ने हर वर्ग को उन्नति का अवसर उपलब्ध कराया-रघु शर्मा

राजीव गांधी विद्यार्थी डिजीटल योजना के जिला स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए रघु शर्मा
राजीव गांधी विद्यार्थी डिजीटल योजना के जिला स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए रघु शर्मा

जवाहर रंगमंच पर प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को मिले लैपटॉप
नव प्रवेशित बालिकाओं को साईकिल के लिए चैक वितरण
विद्यार्थियों के खिले चेहरे, सरकार की योजना को सराहा
अजमेर। मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने राज्य के हर वर्ग को उन्नति का अवसर उपलब्ध कराया है। राज्य सरकार जनता की ट्रस्टी के रूप में काम कर रही है। राजीव गांधी विद्यार्थी डिजीटल योजना के तहत लैपटॉप वितरण हो या जरूरतमंद बुजुर्गों को पेंशन। जनता का पैसा विभिन्न विकास योजनाओं के माध्यम से जनता तक पहुंचाया जा रहा है।
मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा गुरूवार को जवाहर रंगमंच पर आयोजित राजीव गांधी विद्यार्थी डिजीटल योजना के तहत लैपटॉप तथा नव प्रवेशित साईकिल के लिए चैक वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान हर क्षेत्रा मंे आगे बढ़ रहा है। पूर्व प्रधानमंत्राी स्वर्गीय राजीव गांधी ने कम्प्यूटराईजंेशन के माध्यम से देश को 21 वीं सदी की महाशक्ति बनाने का जो सपना देखा था, राज्य सरकार ने वह पूरा कर दिया है। गांव में बैठे बच्चें भी अब लैपटॉप के जरिए अपनी शिक्षा को प्रभावी बना सकेंगे।

विशेष योग्यजन को मोटराईजड साईकिल प्रदान करते हुए रघु शर्मा
विशेष योग्यजन को मोटराईजड साईकिल प्रदान करते हुए रघु शर्मा

 

स्कूली छात्रा को राजीव गांधी विद्यार्थी डिजीटल योजना के तहत लैपटॉप देते हुए डॉ. रघु शर्मा
स्कूली छात्रा को राजीव गांधी विद्यार्थी डिजीटल योजना के तहत लैपटॉप देते हुए डॉ. रघु शर्मा

डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार सामाजिक सुरक्षा के अपने वादे पर खरी उतरी है। आज 55 वर्ष से ऊपर की प्रत्येक महिला तथा 58 वर्ष से ऊपर के सभी जरूरतमंद पुरूषों को पेंशन योजना से सामाजिक सुरक्षा प्रदान की गई है। राजस्थान में 7 करोड़ लोगों को सरकार की योजनाओं से फायदा पहुंचा है। पहले उच्च शिक्षा के लिए राज्य में अवसर बहुत कम थे, लेकिन गहलोत सरकार ने आई.आई.टी., केन्द्रीय विश्वविद्यालय, ट्रिपल आई.टी., आई.आई.एम., दर्जनों विश्वविद्यालय सहित बड़ी संख्या मंे कॉलेज खोले गए हैं। अब राज्य के युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि आज अमेरिका भी भारतीय युवाओं की प्रतिभा का लोहा मानता है। हम राजस्थानियों को भी इसमें पूरा योगदान देना हैं। उन्होंने सभागार में मौजूद विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे मन लगाकर पढ़ाई करे और अपना, माता-पिता व राजस्थान का नाम रोशन करे। उन्होंने बताया कि केकड़ी क्षेत्रा में 40 हजार लोगों को पेंशन योजना में लाभान्वित किया गया है।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीना ने कहा कि लैपटॉप योजना में लाभान्वित विद्यार्थी इसका उपयोग अपनी क्षमता बढ़ाने का संकल्प ले और देश का अच्छा नागरिक बन कर बताएं। कार्यक्रम को शिक्षा विभाग की उपनिदेशक श्रीमती मंजू दाधीच, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम श्री सुरेश शर्मा तथा अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी भागचंद मण्डावरिया ने भी सम्बोधित किया। जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य श्री पुरूषोत्तम भारद्वाज ने धन्यवाद दिया।
जवाहर रंगमंच पर आयोजित कार्यक्रम में 100 विद्यार्थियों को लैपटॉप तथा 50 बालिकाओं को साईकिल के लिए चैक वितरित किए गए। जिले में पहले चरण में 1644 लैपटॉप बांटे जाएंगे। कार्यक्रम में कई जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।

गहलोत के संदेश की प्रति लैपटॉप लेने वाले हर विद्यार्थी को
अजमेर।मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजीव गाँधी विद्यार्थी डिजीटल योजना के अंतर्गत लैपटॉप प्राप्त करने वाले प्रत्येक छात्र छात्राओं को अपनी ओर से हार्दिक बधाई दी। मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने जवाहर रंगमंच पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में लैपटॉप प्राप्त कर रहे प्रत्येक विद्यार्थी को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा उन्हें दिए गए बधाई के संदेश की प्रति भी प्रदान की ।
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा भेजा गया बधाई संदेश इस प्रकार है-
”राजीव गाँधी विद्यार्थी डिजीटल योजना के अतर्गत लैपटॉप पुरस्कार के लिए आपका चयन होने पर मेरी ओर से हार्दिक बधाई। सबके लिए शिक्षा राष्ट्र की पहली आवश्यकता है। ज्ञान एवं विज्ञान के इस आधुनिक युग में हमारा प्रयास है कि सभी विद्यार्थी प्रतिदिन विद्यालय आकर अच्छी शिक्षा प्राप्त करें। आज हमारी जिंदगी कम्प्यूटर, इंटरनेट एवं मोबाईल के द्वारा अधिक सुगम हो रही है। सरकारी हो या गैर सरकारी, सभी क्षेत्रों में सुनहरे भविष्य के लिए सूचना तकनीक की जानकारी एवं उसका प्रयोग अति आवश्यक हो चुका है। राज्य के विद्यार्थियों को समय की माँग के अनुसार तकनीकी क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए ‘राजीव गाँधी विद्यार्थी डिजीटल योजनाÓ लागू की गयी है, जिसके तहत प्रत्येक राजकीय विद्यालय की कक्षा 8 में प्रथम स्थान प्राप्त करनें वाले विद्यार्थी और कक्षा 10 एवं 12 में सर्वाेच्च अंक प्राप्त करने वाले 10-10 हजार विद्यार्थियों को लैपटॉप दिये जा रहे हैं। यह अभूतपूर्व योजना वर्ष 2012-13 से लागू की गयी है। इसका विस्तार वर्ष 2013-14 में करते हुए प्रत्येक राजकीय विद्यालय की कक्षा 8 के दूसरे से ग्यारहवां स्थान प्राप्त करने वाले 3.50 लाख विद्यार्थियों को भी टेबलेट-पीसी क्रय हेतु 6000 रूपये प्रति विद्यार्थी चैक मई, 2013 में दिए जा चुके हैं।
लैपटॉप कई उपयोगी फीचर्स के साथ शिक्षा पाने के लिए उत्तम साधन है। इसमें ई-कन्टेन्ट, अधिगम सामग्री यथा डिजीटल लिट्रेसी, एक्टिवीटी बुक्स, शब्दकोष, पाठ्य-पुस्तकें, ऑडियों पाठ, टेस्ट सीरिज आदि रूचिकर तरीके से अपलोड किए गए हैं। हमारा लक्ष्य है कि इस पुरस्कार से विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, जिससे वे अपने जीवन को समृद्घ एवं सुखमय बना सकें।

error: Content is protected !!