केकड़ी में जनजीवन फिर लौटा पटरी पर

29-07-13-पीयूष राठी- केकड़ी। शहर में सोमवार से जनजीवन फिर से पटरी पर लौट आया और पूरे दिन बाजार में रौनक देखने को मिली। पिछले चार दिनों से जहां केकड़ी बंद के चलते पूरा बाजार सन्नाटे के आगोश में सिमटा नजर आ रहा था उसमें सोमवार को चहलकदमी देखने को मिली। सोमवार को चार दिनों बाद सूरज की किरणों के साथ ज्यों ही व्यापारियों द्वारा अपने प्रतिष्ठान खोले गये त्यों ही केकड़ी एक बार फिर से अपनी रफ्तार में चलने लगा और जनजीवन पूर्व की भांति की अपनी रफ्तार के साथ चल पड़ा। जिन बाजारों में पिछले चार दिनों से सिवाय पुलिस के कोई नजर नहीं आ रहा था वहां सुबह से ही दुकानदारों व खरीददारों की आवाजाही शुरू हो गई। चार दिनों से जो व्यापारी अपनी दुकानें बंद कर हिन्दू रक्षा समिति के समर्थन में उतरे थे उन्होने सुबह आते ही अपनी दुकानों की साफ सफाई कर अपनी दिनचर्या शुरू की। चार दिनों से दुकानें बंद होने के चलते आमजन भी अपनी जरूरत की वस्तुओं के लिये सिर्फ दुकानें खुलने का ही इंतजार कर रहा था जिसके चलते ही सुबह से ही किराणे व परचून की दुकानों पर भीड़ देखने को मिली साथ ही दुकानदार व खरीददार के चेहरे पर एक राहत की मुस्कान भी। साथ ही सोमवार को दुकानदारों के चेहरों पर उत्सुक्ता व जीत का भाव भी साफ देखने को मिला।
अब भी पुलिस का पहरा
29-07-13 - 2शहर में बुधवार रात देश विरोधी नारेबाजी के बाद उपजे तनाव का असर अब भी शहर में व्याप्त हैं। इसी अंदेशे के चलते पुलिस द्वारा अब भी पग पग पर पहरा दिया जा रहा हैं। शहर के चप्पे चप्पे पर अभी भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया हैं। हालांकि अब पुलिस की कई टुकडिय़ों को शहर के हटा दिया गया हैं मगर फिर भी शहर के प्रमुख स्थानों व संवेदनशील इलाकों में पुलिस का पहरा दिया जा रहा हैं। साथ ही पुलिस द्वारा बुधवार रात्री हुई आपसी झड़प के मामले में भी अनुसंधान किया जा रहा हैं तथा हर एक तथ्य का पता लगाने के प्रयास किये जा रहे हैं जिससे पता लग सके कि आखिर क्या कारण रहे जिनके चलते केकड़ी जैसे सांप्रदायिक सद्भाव वाले शहर में ऐसी घटना घटित हुई।
हिन्दू रक्षा समिति ने जताया आभार
हिन्दू रक्षा समिति द्वारा सभी व्यापारियों,बार एसोसिएशन,विभिन्न संगठनों सहित केकड़ी के सभी आमजन को अपने 36 दिनों के आंदोलन व विगत बुधवार को देश विरोधी नारेबाजी करने के मामले को लेकर उपजे तनाव के बाद हुए आंदोलन में समर्थन देने के लिये धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार जताया हैं। साथ ही क्षेत्र के समस्त ग्रामीणों,जिले के समस्त नागरिकों एवं विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ताओं सहित समस्त प्रशासनिक अधिकारियों का भी हिन्दू रक्षा समिति द्वारा आभार जताया गया हैं। समिति के अध्यक्ष बद्री लाल माली ने बताया कि सभी लोगों के समर्थन तथा प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जन भावनाओं को देखते हुए कार्य किया गया जिसके चलते ही यह आंदोलन सफलता के पायदान पर पहुंच पाया हैं। साथ ही माली ने मिडियाकर्मियों का भी धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मिडिया ने अपनी भूमिका पूर्ण रूप से जनभावनाओं को ख्याल में रखते हुए निभाई हैं जिसके चलते ही शहर में अमन-चैन कायम रहा।

error: Content is protected !!