स्वतंत्रता दिवस पर होंगे मतदाता जागरुकता कार्यक्रम-मीना

c r meena 2अजमेर। अजमेर जिले में ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदाता सूची में जोडऩे तथा मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन एवं अन्य विभागों द्वारा 15 अगस्त को जागरूकता कार्र्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। शिक्षा विभाग द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर प्रभात फेरी निकाली जाएगी। ग्राम पंचायतों में झंडारोहण कार्यक्रमो में मतदाता जागरूकता से जुड़े आयोजन होंगे। कॉलेजों के युवाओं को भी अभियान से जोड़ा जाएगा।
आगामी विधानसभा चुनाव 2013 में मतदाता सूची में सभी पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण करने एवं निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए गठित सिस्टमेटिक वोटर्स एज्युकेशन एण्ड इलेक्ट्रोल पार्टीसिपेशन (स्वीप) कमेटी की बैठक सोमवार को सम्पन्न हुई। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीना की अध्यक्षता में आयोजित कमेटी की बैठक में तय हुआ कि स्वतंत्रता दिवस पर शिक्षा विभाग द्वारा निकाली जाने वाली प्रभात फेरी में मतदाता जागरूकता का संदेश दिया जाएगा। ग्राम पंचायतों में होने वाले ध्वजारोहण समारोह में भी मतदाता सूची में नाम पंजीकरण कराने तथा मतदान जरूर करने का संदेश दिया जाएगा।
श्री मीना ने बताया कि इस बार मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों से महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों को भी जोड़ा जाएगा। आगामी 12 अगस्त को स्वीप की बैठक में महाविद्यालयों के प्रभारियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। बैठक में विभिन्न स्तरों पर रैली, अभियान एवं स्कूलों व कालॅजों में मतदान जागरूकता आयोजनों की रूपरेखा तैयार की गई।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री जेड.बी. मिर्जा ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी टीम के जरिए ग्रामीण अंचलों तक मतदान जागरूकता का संदेश दे। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एस. जोधा, श्री एस.के. सिंह, जिला साक्षरता अधिकारी श्री आबिद अली नकवी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती शकुंतला बाघमार एवं श्री महावीर सिंह आदि उपस्थित थे।

यह काम होंगे अभियान में
अजमेर। अजमेर जिले में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए गठित सिस्टमेटिक वोटर्स एज्युकेशन एण्ड इलेक्ट्रोल पार्टीसिपेशन (स्वीप) कमेटी के अध्यक्ष श्री सी.आर. मीना ने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान के तहत व्यक्तिगत संवाद एवं रैली, पोस्टर व पेम्पलेट वितरण, प्रभात फेरी आयोजन, सिनेमा हॉल में लघु फिल्म व स्लाईड प्रर्दशन, वाद विवाद, निबन्ध लेखन, प्रश्नोत्तरी एवं फोटो प्रतियोगिता, मेलों व हॉट बाजार में प्रदर्शनी, ई.वी.एम. व आचार संहिता की जानकारी, नुक्कड नाटक व कठपुतली शो, कॉलेज एवं विश्वविद्यालय में मतदाता पंजीयन शिविर आदि आयोजन किए जाएंगे।

error: Content is protected !!