चिकित्सकों की कमी, सामाजिक संगठनों ने खोला मोर्चा

a 1-मनोज सारस्वत- अरांई। लम्बे समय से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सकों की कमी को लेकर शनिवार को क्षेत्र के सभी सामाजिक संगठनों ने एक राय होकर चिकित्सा विभाग को सोमवार को तालाबंदी करने की चेतावनी दी है । सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी जब ज्ञापन देनें सीएचसी पर पहुंचे तो उन्हे कोई भी सक्षम अधिकारी व चिकित्सक वहॉ नहीं मिला। सभी पदाधिकारियों ने कम्पाउडर को ज्ञापन सौपा। भारतीय जनता पार्टी मण्डल अध्यक्ष निर्मल कुमार भण्डिया, भारतीय किसान संघ अध्यक्ष उमराव गोरली, युवा मौर्चा ब्लॉक अध्यक्ष नाथू नुवाद, भारत विकास परिषद उपशाखा अध्यक्ष कजोडमल शर्मा, ओबीसी मौर्चा जिलाउपाध्यक्ष गोपीलाल मेवाडा, जाट महासभा अध्यक्ष जतन चौधरी, जिला महामंत्री रामचन्द्र गुर्जर, रूपलाल ग्वारियॉ, सहित ग्रामीण ज्ञापन देते समय उपस्थित थे। संगठनों ने रविवार शाम तक चिकित्सकों का पदस्थापन नहीं करने पर सोमवार सुबह तालाबंदी करने का अल्टीमेटम दिया है। मामले को लेकर आस पास के ग्रामीणों में भी रोष व्याप्त है।
आये दिन मरीज हो रहे है परेशान :– चिकित्सक ों के अभाव में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर शनिवार को भी मरीजों को भारी परेशानियॉ उठाते हुए किशनगढ जाने के लिए मजबूर होना पडा। वहीं निजी चिकित्सा केन्द्र पर मरीजों की भारी भीड नजर आयी। प्रशासनिक व राजनैतिक उपेक्षा को लेकर ग्रामीणों ने अरांई मुख्यालय पर चिकित्सा के क्षेत्र में फैली अव्यवस्थाओं को लेकर रोष जताया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रतिदिन डेढ सौं की संख्या में जा रहे मरीजों को चिकित्सक नहंी होनें के कारण पर्ची भी देना बंद कर दिया गया है।
नीजि चिकित्सा केन्द्रों के मौज :- राज्य सरकार एक ओर निशुल्क दवाईया, जांचे आदि सेवाएॅ ग्रामीणों को उपलब्ध करवाने के लिए प्रगतिशील है वहीं केन्द्रों पर चिकित्सकों की कमी से सारी योजनाएॅ असफल हो रही है। इसके चलते ग्रामीणों को महंगाई के दौर में नीजि चिकित्सा केन्द्रों पर ईलाज कराते हुए आर्थिक हानि सहन करनी पड रही है। मरीज नीम हकीमों, बंगाली डाक्टरों से ईलाज कराने को मजबूर है जो कभी भी हादसे का शिकार हो सकते है।
मौसमी बीमारियों का दौर जारी :- अरंाई क्षेत्र के भामोलाव, भावसा, भोगादीत, सिरोंज, डांग, गागुन्दा, कालानाडा, मोतीपुरा, सील, सान्दोलिया, आकोडिया आदि गांवों में मौसम की बैरूखी के कारण मौसमी बिमारियों का दौर जारी है। इससे उल्दी, दस्त, सर्दी, जुकाम, बुखार, ब्लडप्रेशर, आदि बिमारियों के मरीजों की संख्या दिनोदिन बढ रही है। परन्तु चिकित्सा विभाग के उच्च अधिकारी स्वंय मरीजों क ो देखना तो दूर वैकल्पिक व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम भी नाकाम साबित हो रहे है।
इनका कहना :- तालाबंदी की जानकारी मिली है उच्च अधिकारियों को चिकित्सक लगाने की मांग को लेकर पूर्व की भांति अवगत करा दिया गया है।
-बंशीलाल मण्डारा ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी
वैकल्पि व्यवस्था के लिए ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी को मरीजों को देखने के लिए पाबन्द किया जायेगा। इसके अलावा उच्च स्तर पर चिकित्सकों कीे कमी की रिपोर्ट पेश की जायेगी।
-बीएस जोधा मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी, अजमेर

सारण जिला परिषद से सम्मानित
a 2कस्बे के राष्ट्रदूत सवंाददाता ओमप्रकाश सारण को उत्कृष्ट कार्य करने पर जिला परिषद द्वारा स्वतन्त्रता दिवस पर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी सी आर मीणा, जिला प्रमुख सुशील कवंर पलाडा द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। सारण को अरंाई पत्रकार संघ के राजेश शर्मा, मोहसिन हसन, शंकरसिंह राजपुरोहित, जतन चौधरी, मनोज सारस्वत, सहित ग्रामवासियों ने बधाई दी।

आसण खास की भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग
समीपवर्ती ग्राम गेहलपुर में आसण खास धार्मिक संस्था की भूमि पर अतिक्रमण को लेकर दर्जन ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंप कार्यवाही की मांग की है। ज्ञापन में गेहलपुर निवासी रूपचन्द नेकाडी ने बताया कि गांव के खसरा नम्बर ३५८/२ रक्बा सात बीघा पांच बिस्वा जो राजस्व रिकार्ड में खलिहान में अंकित है। नेकाडी ने बताया कि करीब दो वर्ष पूर्व जमीन पर आसण खास के कब्जे में काश्त थी। उक्त जमीन पर गांव के ही नोरत, नन्दा वल्द सूरजमल जाट ने अतिक्रमण कर मूंग की फसल बो रखी है। अतिक्रमण के चलते गेहलपुर ग्राम में तनाव की स्थिति व्याप्त है। अतिक्रमण को लेकर ग्रामीणों ने गहरा विवाद होनें की आशंका जताई है। ग्रामीणों ने जिला कलक्टर से उक्त भूमि को अतिक्रमण मुक्त करने की मांग की। जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने ग्रामीणों को मामले की जांच कर अतिक्रमण हटाने का आश्वासन दिया।
अरांई मण्डल का भाजपा बूथ स्तरीय सम्मेलन आज
तहसील मुख्यालय अरंाई में रविवार दोपहर १२ बजे आयोजित होने वाले भारतीय जनता पार्टी मण्डल के बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में राजस्थान प्रदेश भाजपा महामंत्री सतीश पुनिया, प्रदेश उपाध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत, पूर्व मंत्री सांवरलाल जाट, पूर्व विधायक भागीरथ चौधरी, जिलाध्यक्ष नवीन शर्मा, जिला उपाध्यक्ष रींकू कवंर राठौड, कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करेगें। अध्यक्षता मण्डल अध्यक्ष निर्मल कुमार भण्डिया करेगें। मण्डल प्रवत्ता बनवारी पुरी ने बताया कि विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर आयोजित सम्मेलन में अरंाई ब्लॉक के 82 बूथों के कार्यकर्ता सहित ईकाई अध्यक्षों, मण्डल के पदाधिकारी, भाजपा के वर्तमान व पूर्व प्रधान, उपप्रधान, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, एंव भाजपा समर्थित सरंपच, वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता भाग लेगें। कार्यक्रम सील रोड स्थित गणेश मेमोरियल संस्थान के परिसर में आयोजित किया जायेगा। पुरी ने सभी बूथ कार्यकर्ताओं से आपसी भेदभाव मिटाते हुए एकदिवसीय सम्मेलन में भाग लेने की अपील की।

error: Content is protected !!