अज्ञात कारणों से आकोडिय़ा प्रधानाचार्य की मौत

arain-मनोज सारस्वत- अरांई। कस्बे में इन्दौली धोलपुरिया मार्ग पर किशनगढ निवासी एक व्यक्ति की अज्ञात परिस्थितियों में मौत हो गई। पुलिस ने मौके से शव बरामद कर किशनगढ यज्ञनारायण अस्पताल पहुंचाया। जहॉ से पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौपंा गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को चौसला अरंाई मार्ग पर किशनगढ से अरांई की ओर आ रहे चौपहिया वाहन के अनियंत्रित होनें से महिला रामेदवरा जातरू व वहीं के संदीप उम्र १० वर्ष के टक्कर मार दी। इस दौरान आक्रोशित ग्रामीणों व जातरूओं ने मार्ग जाम कर वाहन चालक की पिटाई कर दी थी। माहौल को गरमाया देख दुघर्टना वाहन में सवार किशनगढ निवासी कैलाश तत्ववेदी पुत्र हरदेव तत्ववेदी वाहन से उतरकर जंगल की ओर चल दिये। देर शाम घर नहीं लोटने पर परिजनों ने उन्हें तलाशना शुरू किया। साथ ही अरंाई पुलिस को भी इतला की। मंगलवार दोपहर इन्दौली धोलपुरिया मार्ग स्थित खेतों में पुलिस को कैलाश तत्ववेदी की लाश मिली। तत्वेदी आकोडिया के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य के पद पर थे। दुघर्टना हुये वाहन में किशनगढ से आकोडिया डयूटी पर जा रहे थे। अरंाई थानाप्रभारी रूपाराम जाट मामले की हर पहलू से जांच कर रहे है। पुलिस ने शव के साथ प्रधानाचार्य की सोने की अंगूठी व चैन व घडी बरामद की है।
जान बचाने के चक्कर में गई जान- मामले में परिजनों ने बताया कि ग्रामीणों तथा रामदेवरा यात्रियों के हुडदंग से माहौल दहशतमय हो गया था। उक्त वाहन में ड्राईवर के अतिरिक्त केवल तत्ववेदी ही एकमात्र पुरूष थे। बाकी सभी महिला अध्यापिकाएं ही थी। वाहन चालक के साथ मारपीट के बाद तत्वेदी दहशत में आ गए। तथा हुडदंगियों से बचकर इंदोली ग्राम पहुंच गए। यहां उन्होंने कुएं पर पानी पिया तथा मक्का के खेत में चले गए। इस दौरान उन्होनें आकोडिया विद्यालय में कार्यरत सहायक कर्मचारी सत्यनारायण शर्मा को फोन पर दुघर्टना की जानकारी देते हुये उन्हे इन्दौली लेने आने को कहा । कुछ देर बार घबराये हुये प्रधानाचार्य तत्ववेदी ने दुबारा कर्मचारी को फोन कर धोलपुरिया रास्ते आने को कहा। इसी प्रकार उन्होनें वापस भारला रास्ते आने को भी कहा। परिजनों व पुलिस द्वारा लोकेशन इन्दोली, धोलपुरिया के जंगलों को मानकर तलाश की गई जहॉ प्रधानाचार्य की लाश मिली। मौके पर खेत में पहले तत्वेदी का बैग मिला। फिर कुछ दूरी पर पैन तथा जूते पडे मिले। यहां से ओर कूछ दूरी पर तत्वेदी का उल्टा पडा शव मिला। उनके सिर पर चोंट का व चेहरा काला पडा मिला।
सुरक्षा चेतना मेला आयोजित
कस्बे के श्रीजी चौक में एचपी गैस कम्पनी के तत्वाधान में सुरक्षा चेतना मेला आयोजित किया गया। जिसमें ग्रामीण महिलाओं व बालिकाओं ने बढ चढकर भागीदारी निभाई। मेले का संचालन मुम्बई की टीम ने किया। वर्तमान में बढती गैस की उपयोगिता को देखते हुए गैस कम जलाने, दुघर्टना से बचाव के नुस्खे, व कम गैस में अधिक उपयोगी कार्य आदि को प्रतियोगिताओं व नाट्यरूपान्तरण के जरिये स्टाल लगाकर समझाया गया। सुरक्षा चेतना मेले का उद्घाटन विकास अधिकारी गिरीश कुमार जिरोता, थानाधिकारी रूपाराम जाट, पूर्व उपप्रधान राधामोहन धायल, समाजसेवी भंवरसिंह राजावत, गिरधर व्यास ने फीता काटकर किया। सुरक्षा चेतना मेले में राजकीय विद्यालय की बालिकाओं सहित निजी स्कूलों के छात्र छात्राओं ने खूब जानकारी प्राप्त की। कार्यक्रम क ो सम्बोधित करते हुये कृष्णा एचपी गैस एजेन्सी संचालक वैणीगोपाल कलवार ने महिलाओं को गैस के नजदीक दीपक, चूल्हा, व अन्य नायलान के वस्त्रों को दूर रखने की सलाह दी। साथ ही व्यर्थ गैस नहीं जलाने की सलाह दी। टीम के प्रबन्धक ने बताया कि मेले में 849 छात्राओं सहित 345 गृहणियों व ग्रामीणों ने भाग लिया। मेले के समापन पर ऐजेन्सी संचालक वैणीगोपाल कलवार द्वारा आयोजित लकी ड्रा प्रतियोगिता में १ से पंाच ड्रा निकाले गये। जिनमें शकु न्तला नामा को गैस का चूल्हा, अरूणा पोरवाल को कुक्कर आदि भेंट किये गये। मुकेश शर्मा, किसान अध्यक्ष उमराव गौरेली, कल्याणमल लक्ष्कार, प्रकाश सिन्धी, सन्तोष व्यास, सत्यनारायण कलवार, मुकेश कलवार, मोहित कलवार, सहित ग्रामीण मौजूद थे।

error: Content is protected !!