मतदाता जागरूकता पखवाड़ा, विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

election 2013अजमेर। आम मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूक पखवाड़ा कल 9 सितम्बर से अजमेर जिले में प्रारम्भ होगा जो आगामी 23 सितम्बर तक चलेगा।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त कलक्टर श्री जुल्फिकार बेग मिर्जा ने बताया की इस पखवाड़े के दौरान मतदाता सूची में नाम पंजीकृत करवाने एवं मतदान के प्रति मतदाताओं में जागरूकता बढ़ाने हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे । विभिन्न मतदाता केन्द्रों एवं निकाय कार्यालयों पर मतदाता सूचियां का प्रदर्शन किया जायेंगा। मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने के लिए एस.एम.एस. सेवा निर्वाचन विभाग की वैबसाइट पर ऑन लाईन मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की सुविधा तथा हैल्पलाईन सेवा के बारे में आम जन को जानकारी देने तथा स्वीप की कार्ययोजना के अनुसार कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे ।
इस पखवाड़े में 18 से 19 वर्ष के युवा मतदाताओं के नाम ऑन लाईन पर जोडऩे के लिए हैल्प लाईन डेक्स स्थापित की जायेंगी।
23 सितम्बर तक एन.सी.सी., स्काउट गाईड, नेहरू युवा केन्द्र साक्षरता मिशन के माध्यम से रैलिया निकाली जायेंगी इसी प्रकार विद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। इनमें लघु नाटक, नुक्कड़ नाटक व कलाजत्थों के माध्यम से आम मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किये जायेंगे।
मतदाता सूचियों के प्रारूप का अंतिम प्रकाशन
श्री बेग के अनुसार मतदाता सूचियों के प्रारूप का अंतिम प्रकाशन आगामी विधानसभा चुनाव के लिए किया गया है। नये मतदाताओं के नाम जोडऩे की प्रक्रिया शुरू है, कोई भी व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए फार्म 6 भरकर प्रस्तुत कर सकता है।
मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए गठित स्वीप कमेटी की बैठक कल 9 सितम्बर को प्रात: 10 बजे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर.मीना की अध्यक्षता में उनके कक्ष में होगी।

error: Content is protected !!