सभा स्थल व अस्थाई हेलीपेड़ पीटीएस मैदान सुरक्षा घेरे में

एसपीजी व सेना ने संभाली कमान
kमदनगंज-किशनगढ। 21 सितम्बर को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की किशनगढ यात्रा के मध्यनजर उनके स्वागत व सुरक्षा से सम्बन्धित तैयारीयां जोरों पर की जा रही है। गुरूवार को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप एसपीजी आई जी अर्जुन सिंह व डीआई जी नामज्ञान ने जिला कलक्टर वैभव गेलरीया, पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव व किशनगढ के प्रशासनिक अमले के साथ हवाई पटटी व सभा स्थल का जायजा लेते हुए सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इधर कांग्रेस जन भी प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान जोरदार स्वागत करने के लिये व ज्यादा से ज्यादा आमजन को इस आमसभा से जोडने के लिये रात दिन एक किये हुए है। कांग्रेसीयों द्वारा बैठकों का आयोजन किया जा रहा है सभी को अलग अलग जिम्मेदारीयां दी जा रही है जिससे आमसभा को सफल बनाया जा सके।
अस्थाई प्रवेश द्वार का निर्माण
पं्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की आमसभा स्थल पर प्रशासन ने आमसभा में आने वाली आम जनता के प्रवेश हेतु सुमेर क्लब के पीछे की दिवार हटा कर वहां चार प्रवेश द्वार का निर्माण कराया गया है व वीआईपी का प्रवेश एवं उनके बैठने हेतु कुर्सियों की व्यवस्था रखी गई है तथा प्रधानमंत्री का प्रवेश मंच के समीप से होगा।
अभेद सुरक्षा व्यवस्था
किशनगढ में प्रधानमंत्री के सभा स्थल के आसपास रहने वाले लोगो के बारे में स्पेशन प्रोटेक्शन ग्रुप ने जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है। सभा के दौरान आस पास की घरों की छत पर तथा गेट पर पुलिस कर्मी तैनात रहेगें। यह पुलिस कर्मी सभा स्थल व आस पास होने वाली प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखेगें। वहीं मंच की व्यवस्था इस प्रकार की गई है कि प्रधानमंत्री अथवा वीआईपी मंच पर पहुचने के बाद ही आम जनता को नजर आयेगा। अधिकारीयों ने बताया कि सभा स्थल सुमेर क्लब व हैलीपेड स्थल पीटीएस ग्राउन्ड व आस पास के क्षेत्र में चप्पे चप्पे पर वर्दी व सादी वर्दी में सशस्त्र पुलिस कर्मी तैनात रहेगें। बिना अनुमती किसी को सुमेर क्लब ग्रांउण्ड के सामने से गुजरने नहीं दिया जायेगा।
वायुसेना के विमान आसमान से ली सुरक्षा का जायजा
दोपहर में वायुसेना का हैलिकोप्टर पीटीएस ग्राउंड में उतरा और थोडी देर रूक कर वापस जाते समय गा्रउन्ड व सभा स्थल के आस पास के ऐरिये की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान हैलिकोप्टर के नीचे उडने से शहरवासि कोतुहल भरी नजर से वायुयान को देख रहे थे।
प्रशासन को दिये दिशा निर्देश
अधिकारीयों ने प्रशासन को मंच में बदलाव करने, सभा स्थल में टेंट ऊचा लगाने, मंच से भीड को नियमानुसार दूर बैठाने, भीड को नियन्त्रित करने, भीड व सुरक्षाकर्मियों के आवागमन की व्यवस्था कराने सम्बन्धीत दिशा निर्देश दिये।
पीटीएस ग्राऊन्ड में बनाये अस्थाई हैलीपेड
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की किशनगढ यात्रा के लिये पीटीएस ग्राउण्ड में तीन हैलीपेड का निर्माण किया गया है। सुबह 1०.4० पर प्रधानमंत्री वायुसेना के विमान द्वारा पीटीएस ग्राउण्ड पर उतरेगें।
ये रहेगा कार्यक्रम
सुबह 10.40 बजे प्रधानमंत्री विमान से पीटीएस स्थित हैलीपेड पर उतरेगें , 10.45 पर प्रधानमंत्री का काफिला सभा स्थल सुमरे क्लब के लिये रवाना होकर 10.50 पर सभा स्थल पहुचेगा। सुबह 11. 35 पर वापस प्रधानमंत्री का काफिला रवाना होकर 11. 40 पर पीटीएस स्थित हैलीपेड पहुचेगा जहां से 11.45 पर जयपुर एयरपोर्ट के लिये रवाना होगा।
सिनोदिया ने किया दौरा
कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में आम जन को लाने के लिये किशनगढ विधायक नाथू राम सिनोदिया ने ग्रामीण क्षेत्र नलू, मुण्डोती, मोतियावास, फलोदा, काकरीवास, बुहारू, रामपुरा, खण्डाच, गणेशपुरा, पाटन, बडगांव, खतोली आदि का दौरा कर आमसभा को सफल बनाने का आव्हान किया।
कांग्रेसीयों की बैठक
कांग्रेसियों ने कांग्रेस कार्यालय में एक बैठक का आयोजन किया जिसमें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य राजू गुप्ता ने सभी कार्यकताओं में उत्साह जगाते हुए पूरे जोर से इस कार्यक्रम को सफल बनाने का आव्हान किया। राजू गुप्ता ने सभी कार्यकताओं को ज्यादा से ज्यादा आमजन को इस कार्यक्रम से जोडने के लिये कहा। -राजकुमार शर्मा

error: Content is protected !!