राज्य सरकार ने किया गांवों का विकास- शिक्षा राज्यमंत्री

शिक्षा राज्यमंत्री नसीम अख्तर इंसाफ ने किया अरड़का उप तहसील कार्यालय का उद्घाटन
पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में दर्जनों विकास कार्य की हुई शुरूआत
PRO 29.9.13 (1)PRO 29.9.13 (2)PRO 29.9.13 (3)PRO 29.9.13 (4)PRO 29.9.13 (5)अजमेर। शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने कहा कि राज्य सरकार ने गांवों का विशेष ख्याल रखा है। गांव, गरीब और आम जनता को राहत देने में सरकार ने कोई कमी नहीं रखी। प्रदेश में चहुंमुखी विकास हुआ है।
श्रीमती नसीम ने शुक्रवार को नवसृजित अरड़का उप तहसील कार्यालय का उद्घाटन किया। उन्होंने पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में दर्जनों विकास कार्याें का भी शुभारम्भ किया। अरड़का में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू की है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में सरकार ने ग्रामीणों की समस्याओं को समझा और उनका समाधान किया। अरड़का सहित पूरे पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करने के लिए राज्य सरकार ने धन की कोई कमी नहीं आने दी। सरकार ने पुष्कर क्षेत्र में उपखण्ड, तहसील और उप तहसील सहित दर्जनों स्कूलों, अस्पतालों व अन्य प्रशासनिक कार्यालयों की सौगात दी। राज्य सरकार ने हर वर्ग के लिए संवेदनशीलता से काम किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में दर्जनों विकास योजनाएं लागू की गई है। मुख्यमंत्री वृद्घावस्था पेंशन योजना, मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा व जाँच योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, पानी और बिजली की योजनाओं के जरिए ग्रामीणों को राहत दी गई है।
श्रीमती नसीम ने कहा कि पिछले पांच वर्षाें में पुष्कर सहित पूरे प्रदेश का चंहुमुखी विकास हुआ है। सरकार के कल्याणकारी कार्यक्रमों से प्रदेश तरक्की की राह पर है। आने वाले समय में हम देश के अग्रणी राज्य होंगे। पुष्कर में जनता की दशकों पुरानी मांग को मानते हुए सरकार ने राजकीय महाविद्यालय खोल दिया है। उन्होंने कहा कि अरड़का में उप तहसील शुरू हो जाने से ग्रामीणों को अपने कार्याें के लिए अब अजमेर नहीं जाना पडेगा। इससे उनके समय, श्रम और धन की बचत होगी। कार्यक्रम को श्रीनगर प्रधान रामनारायण गुर्जर, सरपंच राईसा खातून, हाजी इंसाफ अली सहित कई वख्ताओं ने सम्बोधित किया। इससे पूर्व श्रीमती नसीम ने पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में कई विकास कार्याें का शुभारम्भ किया।
शुक्रवार प्रात: श्रीमती नसीम ने पुष्कर में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की। उनका पुष्कर राजकीय महाविद्यालय खुलवाने पर क्षेत्र के युवाओं ने भव्य स्वागत किया। पुष्कर में नौखण्डी बालाजी मन्दिर के पास युवाओं ने उन्हें फूल मालाओं से लाद दिया। शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि पुष्कर में महाविद्यालय खुलवाकर क्षेत्र के लोगों की दशकों पुरानी मांग पूरी की गई है। यहां महाविद्यालय खुल जाने से आस-पास के क्षेत्र के करीब सौ से अधिक गांवों के छात्र-छात्राओं को स्थानीय स्तर पर शिक्षा का अवसर मिलेगा। राज्य सरकार ने इस महाविद्यालय के नए पद भी स्वीकृत कर दिए है।

इन विकास कार्याें का किया शुभारम्भ
शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने आज शुक्रवार को ग्राम होशियारा में रात्रि विश्रामगृह, चौपाल निर्माण, बोरिंग एवं टंकी, बरामदा, सार्वजनिक धर्मशाला का जीर्णाेंद्घार, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में कमरा निर्माण, टांका निर्माण, उपस्वास्थ्य केन्द्र के कार्याें का शुभारम्भ किया। इसी तरह ग्राम मगरी में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में कमरा निर्माण, विद्यालय मरम्मत, चौपाल निर्माण, यात्री विश्रामगृह एवं बांदियों की ढाणी में विद्युतीकरण कार्याें का शुभारम्भ किया। इसी तरह मुगलों की ढाणी में सीसी ब्लॉक सड़क, बीसलपुर जीएलआर, सार्वजनिक शाखा निर्माण, बस स्टैण्ड का शुभारम्भ किया गया। इसी तरह बाघपुरा, सैयदों की ढाणी, फत्ता जी की ढाणी, चौहानों की ढाणी एवं अरड़का ग्राम पंचायत में विभिन्न कार्याें का शुभारम्भ किया गया।

error: Content is protected !!