रिजर्व बैंक ने दिया समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन

132मदनगंज-किशनगढ़। सुक्ष्म एवं लघु उद्योगो के बीच बेकिंग सुविधाओं के प्रति जागरूकता पैदा करने व उन्हें बेको से वित्त प्राप्त प्राप्त करने में आने वाली परेशानीयों के बारे में फीड बैंक प्राप्त करने के लिये भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर द्वारा किशनगढ क्षैत्र में अजमेर रोड स्थित होटल हरिटेज में एक टाऊन हाल बैठक का आयोजन कि या गया। आयोजित बैठक में रिजर्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारीयों के साथ ही सरकारी व प्राइवेट बैंको के अधिकारी भी उपस्थित थे जिन्होने लघु व सुक्ष्म उद्योगों को दी जा रही अपनी सुविधाओं के बारे में सभी को विस्तार से बताते हुए सभी की समस्याऐं ध्यानपूर्वक सुनी व उन्हें शीघ्र निस्तारण करवाने का आश्वासन दिया। किशनगढ क्षैत्र में इस प्रकार की यह पहली बैठक का आयोजन है जब भारतीय रिजर्व बैंक ने पहल कर सभी बैंकिग अधिकारीयों व उद्योगपतियों के बीच सीधा संवाद स्थापित कर बैंकि ग प्रणाली में आने वाली परेशानीयों को दूर करने का प्रयास किया है। बैठक की शुरूआत कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर के क्षैत्रिय निदेशक डा सत्यन डेविड ने दीप प्रज्वलन कर की। भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर की मैनेजर पुष्पा अग्रवाल ने आगन्तुक सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत अभिनन्दन किया। बैठक में राज्य सरकार, जिला उद्योग केन्द्र, सिडबी, जिले में कार्यरत प्रमुख वाणिज्यिक बैंको एव एमएसएमई संघों के प्रतिनिधियों सहित उद्योगपति भी उपस्थित थे।
चालू वर्ष में 35 हजार 591 नई इकाईयां जुडी
बैठक की अध्यक्षता कर रहे भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर के क्षेत्रिय निदेशक सत्यन डेविड ने अपने उदबोधन में बताया कि चालू वित्त वर्ष में जून तक 35हजार 591 नई इकाईयों को कुल 2633.08 करोड रूपये की साख सुविधा के साथ बैको से जोडा गया है। वर्ष 2012-13 के दौरान राजस्थान में कुल 13लाख, 20हजार 721 नई एमएसएमई ईकाइयों को बैक द्वारा 9686.18 करोड रूपये का वित्त उपलब्द करवाया गया है। डा डेविड ने अपने उदबोधन में एमएसएमई क्षेत्र की मौजूदगी व रोजगार सृजन तथा जीडीपी में उनके योगदान को देखते हुए उनके महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होने सुक्ष्म एवं लघु को बढावा देने के लिये भारत सरकार व भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा किये जा रहे विभिन्न प्रयासों के बारे में विस्तार से बताया। डा डेविड ने एमएसएमई इकाईयों से अपील करते हुए कहा कि वे अपना पजींयन जिला उद्योग केन्द्र में जरूर करवाये जिससे बैंको को उनतक पहुचने व उन्हे औपचारिक संस्थागत क्षेत्रो से वित्त उपलब्द करवाने मे आसानी होगी। उन्होने बैको व वित्तिय संस्थाओ को एमएसएमई क्षैत्रो की वित्तिय जरूरतों को पूरा करने में सहायता करने में भी जोर दिया। एमएसएमई क्षैत्र को उन्होने बैक ऋण का बुद्विमत्ता पूर्वक उपयोग करने व देश के भीतर व बाहर दोनो जगह उपलब्द अवसरों का लाभ उठाने की सलाह दी। भारतीय रिजर्व बैक, सिडबी व अन्य प्रमुख बैको के वरिष्ठ अधिकारीयों ने प्रतिभागीयों द्वारा पूछे गये विभिन्न प्रश्रो को उत्तर दिया और उनके द्वारा दिये गये सुझाओ को विचारार्थ नोट किया गया।
इन्होने किया सम्बोधित
आरपीसीडी के जीएम जे के बागडी, एसबीबीजे बैंक की जीएम पापीया सेन गुप्ता, एमएससेबी के सहायक निदेशक एम आर सोनवाल, डीआईसी के जीएम वाई एन माथुर, आई आई सी आई बैंक के बिजनेस हैड हरिओम गालव, ने उपस्थित जन को बैकिंग वित्तिय सम्बन्धित आवश्यक बाते समझाते हुए सभी की समस्याओं को ध्यान पूर्वक सुना। किशनगढ पावरलूम एसोसियेशन के अध्यक्ष जगदीश नारायण बंसल व मार्बल एसोसियेशन के अतुल लुहाडिया ने भी अपने विचार रखते हुए उद्यमियों को आने वाली परेशानीयों से अधिकारीयों को अवगत कराया।

राजकीय यज्ञानारायण चिकित्सालय : अव्यवस्थाओ का आलम
मदनगंज-किशनगढ़। राजकीय यज्ञानारायण चिकित्सालय किशनगढ मे चिकित्सको व नर्सिंग कर्मचारीयो के रिक्त पदो को भरने एवं अव्यवस्थाओ को दूर करने हेतु शुक्रवार को आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओ ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री को पत्र लिखा। पत्र मे बताया गया कि राजकीय चिकित्सालय किशनगढ मे चिकित्सको के 1० पद एवं नर्सिंग कर्मचारियो के 21 पदो बहुत लम्बे समय से रिक्त चल रहे है यहा आर्थोपेडिक व अनेस्थेटिस्ट चिकित्सको के पद भी रिक्त होने से दुर्घटनाग्रस्त एवं गंभीर बीमारीयो से ग्रस्त मरीजो के ऑपरेशन का कार्य बाधित हो रहा है इस प्रकार के मरीजो को अजमेर रैफर कर दिया जाता है जिससे किशनगढ की जनता को परेशानियो का समना करना पड रहा है। चिकित्सालय की विभिन्न समस्याओ मे चिकित्सालय के वार्डो की सफाई व्यवस्था व चिकित्सको के समय पर नही आने के विषय के बारे मे भी पत्र मे बताया गया। पत्र मे चिकित्सा मंत्री से चिकित्सालय मे दुर्घटनाग्रस्त लोगो के ईलाज के लिए चिकित्सको की एक टीम 24 घन्टे तैनात रखने की भी मांग की गयी है। पत्र सौंपते समय आम आदती पार्टी कार्यकर्ता के इकराम अली,अनिल कौशिक, उमाशंकर वैष्णव, मुकेश अग्रवाल, राजेश चौरडिया, रमेश सोभानी, ललित पराशर अंकित अग्रवाल सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।
-राजकुमार शर्मा

error: Content is protected !!