आरपीएससी सर्टिफिकेट ऑफ एक्सीलेंस के पुरस्कार से सम्मानित

RPSC 450अजमेर। आयोग के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के अन्तर्गत शुल्क जमा कराने की दी गई ऑनलाइन बैंकिग व ई-मित्र से भुगतान सेवा को भारत के प्रसिद्ध सूचना प्रौद्योगिकी प्रोत्साहन संस्थान ई-लेट्स द्वारा आयोजित वित्तीय समायोजन एवं भुगतान प्रक्रिया के वैश्विक कांफ्रेस (। ळसवइंस ब्वदमितमदबम वद थ्पदंदबपंस प्दबसनेपवद ंदक च्ंलउमदज ैलेजमउ . थ्प्च्ै) में सर्टिफिकेट ऑफ एक्सीलंेस के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। आयोग द्वारा परीक्षा शुल्क जमा कराने की दी गई ऑनलाइन बैंकिग भुगतान सेवा के उपरांत अब एक-तिहाई से अधिक अभ्यर्थी इसी के माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करा रहे हैं और इसमें उसे किसी ई-मित्र केन्द्र पर जाने की आवश्यकता भी नहीं रह जाती, साथ ही इसमें कोई व्यक्ति कहीं से भी आवेदन के साथ परीक्षा शुल्क जमा कराने की सुविधा प्राप्त कर सकता है।
ई-लेट्स द्वारा पूर्व में आयोग को आनलाईन आवेदन के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रक्रिया अपनाने का पुरस्कार वर्ष 2012 में दिया जा चुका है। वर्ष 2013 में ही भारत सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा राष्ट्रीय ई-गवर्नेन्स पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। इस प्रकार आयोग को इस वर्ष में प्राप्त होने वाला यह दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार है।
Award copyआयोग द्वारा वर्ष 2010 से ऑनलाइन सेवाएं शुरू करने एवं इलेक्ट्रोनिक माध्यम अपनाने की जो पहल की गई थी, उसे अब तक देश के विभिन्न मंचों पर प्रशंसित किया जा चुका है। इस प्रकार की सेवा हेतु सर्वप्रथम राजस्थान सरकार से ई-गवर्नेन्स चैम्पियन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
वर्ष 2013 का ई-लेट्स द्वारा श्रेष्ठ वित्तीय समायोजन व भुगतान प्रक्रिया का यह पुरस्कार आयोग को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में दिया गया। इसे आयोग के प्रतिनिधि के रूप में सिस्टम एनालिस्ट श्री अखिलेश मित्तल ने ग्रहण किया।
-डॉ.के.के.पाठक
सचिव

error: Content is protected !!