स्वीप पर्यवेक्षक मतदाता जागरूकता गतिविधियों से प्रभावित

OB9OB6OB5OB4अजमेर। निर्वाचन आयोग द्वारा अजमेर जिले में विधानसभा चुनाव 2013 के जागरूकता कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक श्री नरेन्द्र कौशल ने कहा कि मतदान लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण है। युवाओं को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़कर चुनाव प्रक्रिया को और प्रभावी बनाया जा सकता है। उन्होंने युवाओं से अपील की कि मतदान प्रक्रिया से जुड़ें और अपने आसपास के लोगों को भी प्रेरित करें। ऑल इण्डिया रेडियों में डायरेक्टर न्यूज एवं सिस्टेमेटिक वोटर्स एज्यूकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टीसिपेशन (स्वीप) पर्यवेक्षक श्री कौशल ने आज दोपहर सूचना केन्द्र में स्वीप के तहत आयोजित जिला युवा सम्मेलन, सांस्कृतिक महोत्सव एवं युवाकृति कार्यक्रमों के शुभारम्भ समारोह का अवलोकन किया। इस आयोजन के दौरान युवाओं से बातचीत करते हुए श्री कौशल ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में हर वर्ग की भागीदारी महत्वपूर्ण है। युवा निर्वाचन प्रक्रिया का महत्व समझें, प्रक्रिया में भाग लें तथा दूसरों को भी प्रेरित करें कि वे वोट डालने जरूर जाएं। निर्वाचन आयोग ने इस बार स्वीप के तहत मतदान प्रतिशत बढ़ाने तथा युवाओं को इस प्रक्रिया से जोडऩे का महत्वपूर्ण तथ्य रखा है। सभी को इस कार्य में सहभागिता निभानी चाहिए।
इससे पूर्व श्री कौशल एवं स्वीप कमेटी के अध्यक्ष श्री सी.आर. मीना ने सूचना केन्द्र की प्रदर्शनी दीर्घा में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा स्वीप प्रदर्शनी में भाग लिया। रंगारंग सांस्कृतिक आयोजनों के दौरान जिला साक्षरता विभाग तथा नेहरू युवा केन्द्र के कला जत्थों ने अपनी शानदार प्रस्तुतियों से समां बांध दिया। नीटूटी से आए कला जत्थे रंगीला राजस्थान कला मण्डल तथा अंराई के कला जत्थे पहल एवं विकास संस्थान के लोक कलाकारों ने लोक नृत्य, गायन, नुक्कड़ नाटक एवं कठपुतली शो में प्रस्तुतियां दी। मतदाता जागरूकता से जुड़ी इन प्रस्तुतियों को न केवल दर्शकों बल्कि पर्यवेक्षक व अधिकारियों ने भी सराहा। पर्यवेक्षक श्री कौशल ने कहा कि अजमेर के स्थानीय भाषा में आयोजित किए जा रहे इन लोक कार्यक्रमों से निस्संदेह मतदान बढ़ेगा। प्रदर्शनी दीर्घा में उपस्थित युवाओं ने भी इन प्रस्तुतियों को मंत्र मुग्ध होकर देखा। स्वीप अध्यक्ष श्री सी.आर. मीना ने युवाओं को मतदान में भाग लेने की शपथ दिलाई।
इसी तरह प्रदर्शनी दीर्घा के बाहर नेहरू युवा केन्द्र के विभिन्न मण्डलों एवं स्वंय सेवी संगठनों द्वारा युवा कृति के तहत विभिन्न हस्त शिल्पों की प्रदर्शनी लगाई गई। युवा कृति में बोराज, हाथीखेडा, मुण्डोलाव, जडाना, बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान, स्वीप, अलामू आदि की प्रदर्शनी लगाई गई।
इस अवसर पर सूचना एवं जन संपर्क विभाग के उप निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी, स्वीप की नोडल अधिकारी श्रीमती दीप्ति शर्मा, नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक श्री चौधरी धर्मपाल सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री सुरेश चन्द शर्मा, जनसंपर्क अधिकारी श्री महेश शर्मा, जिला साक्षरता अधिकारी श्री आबिद अली नकवी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

पर्यवेक्षक को दी स्वीप एवं निर्वाचन गतिविधियों की जानकारी
अजमेर। निर्वाचन आयोग द्वारा अजमेर जिले में विधानसभा चुनाव 2013 के जागरूकता कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक श्री नरेन्द्र कौशल ने आज बुधवार को सूचना केन्द्र में बैठक लेकर स्वीप एवं निर्वाचन से जुड़ी अन्य गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्वाचन आयोग से मिले निर्देशों की अक्षरश: पालना की जाए।
श्री कौशल ने सूचना केन्द्र स्थित सूचना एवं जनसंपर्क के उप निदेशक कार्यालय में स्वीप, मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी से जुड़े कामकाज की जानकारी ली। उप निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी ने उन्हें बताया कि स्वीप के तहत बेहतरीन काम हुआ है। प्रिंट, इलेक्ट्रोनिक एवं परम्परागत प्रचार माध्यमों से लोगों को मतदाता जागरूकता से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई गई है। अजमेर जिले में मीडिया ने भी अपनी ओर से विशेष पहल कर मतदाता जागरूकता का अभियान चला रखा है। जिले में दूरदराज के क्षेत्रों तक मीडिया के जरिए स्वीप की जानकारी पहुंच रही है।
श्री त्रिपाठी ने पर्यवेक्षक को मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी के कामकाज की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अजमेर में मीडिया ने पेड न्यूज के खिलाफ खुद पहल की है। सभी मीडिया समूहों ने पेड न्यूज को बुराई के रूप में लेते हुए इसके खिलाफ अभियान चला रखा है। श्री त्रिपाठी ने पर्यवेक्षक को मीडिया सेंटर एवं अन्य कामकाज के बारे में भी बताया। इसके बाद पर्यवेक्षक ने सूचना केन्द्र के विभिन्न विभागों का अवलोकन किया। उन्होंने लाईब्रेरी एवं अखबारों के दशकों पुराने रिकार्ड संधारण की भी तारीफ की। बैठक में स्वीप कमेटी के अध्यक्ष श्री सी.आर. मीना, नोडल अधिकारी श्रीमती दीप्ति शर्मा, जनसंपर्क अधिकारी श्री महेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

नव मतदाता सुनीता ने किया सम्मेलन का शुभारम्भ
OB2अजमेर। सिस्टेमेटिक वोटर्स एज्यूकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टीसिपेशन (स्वीप) के तहत सूचना केन्द्र में आयोजित जिला युवा सम्मेलन का शुभारम्भ नव मतदाता सुनीता रावत ने किया। स्वीप पर्यवेक्षक श्री नरेन्द्र कौशल जब युवाओं से मिल रहे थे, तो उन्होंने सुनीता से पूछा कि क्या आपने पहले कभी वोट दिया है। सुनीता ने कहा कि मैं इस विधानसभा चुनाव में पहली बार वोट दूंगी। इस पर कौशल ने कहा कि आप ही आज के कार्यक्रम का शुभारम्भ करेगी। सुनीता ने फीता काटकर युवा सम्मेलन की शुरूआत की। अपनी इस भूमिका से उत्साहित मायापुर की सुनीता ने कहा कि मैं पहली बार वोट डालूंगी और अपने आसपास के लोगों तथा गांव के युवाओं को भी प्रेरित करूंगी कि वे भी मतदान करें।

विशेष योग्यजन ओमप्रकाश के हौंसले को सराहा
OB1अजमेर। सूचना केन्द्र में आयोजित युवा सम्मेलन में केकड़ी में लसाडिया ग्राम पंचायत के कल्याणपुरा में रहने वाले विशेष योग्यजन श्री ओमप्रकाश धाकड़ के जज्बे को भी पर्यवेक्षक श्री नरेन्द्र कौशल ने सराहा। ओमप्रकाश पर्यवेक्षक से मिला और कहा कि सर, मैं सिविल इंजीनियर डिप्लोमाधारी हूँ और मैं अपनी ग्राम पंचायत में हर घर जाकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करूंगा। श्री कौशल ने उसके हौंसले को सराहते हुए कहा कि आप जैसे युवा ही मतदान के प्रति लोगों की सोच में बदलाव ला सकते हैं।

रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से दिया मतदान का संदेश
OB7अजमेर। सूचना केन्द्र में आयोजित युवा सम्मेलन में जिले के विभिन्न हिस्सों से आए युवा मण्डलों के सदस्यों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया। उन्होंने मतदान का संदेश देते हुए युवाओं से आग्रह किया कि वे आगामी एक दिसम्बर को मतदान करने अवश्य जाएं।
युवा सम्मेलन के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारम्भ अतिरिक्त कलक्टर (शहर) श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ एवं सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी ने किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री राठौड व श्री त्रिपाठी ने कहा कि इस तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम ग्रामीण भारत की जान है। ग्रामीणों से सम्पर्क का यह परम्परागत माध्यम हमेशा से ही सर्वाधिक प्रभावशाली रहा है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि एक दिसम्बर तक हर रोज अपने आसपास के लोगों को मतदान में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम को नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक श्री चौधरी धर्मपाल सिंह ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर जड़ाना, देवलियाकलां, मुण्डोलाव, जामोला, पुष्कर, गनाहेडा, कोटडी, बघेरा, भरांई एंव अजमेर के युवा दलों ने प्रस्तुति दी।

रैली से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश
OB3अजमेर। अजमेर शहर में मतदाता जागरूकता के लिए नेहरू युवा केन्द्र तथा स्काउट गाईड के युवाओं द्वारा रैली निकाल कर शहरवासियों को मतदान जरूर करने का संदेश दिया गया। रैली में आज युवाओं ने जोशखरोश से नारे लगाए और बैनर-पोस्टर के माध्यम से लोगों को मतदान प्रक्रिया में शामिल होने का आग्रह किया।
मण्डल रेल प्रबंधक श्री मनोज सेठ एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वैभव गालरिया ने बुधवार प्रात: रेलवे स्टेशन से रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । रैली में स्वीप कमेटी के अध्यक्ष श्री सी.आर. मीना एवं अन्य सदस्यों ने अतिथियों को स्वीप की कैप पहनाई एवं बुके देकर स्वागत किया। रैली रेलवे स्टेशन से रवाना होकर मदार गेट, नला बाजार, दरगाह बाजार, कड़क्का चौक, नया बाजार, आगरा गेट होते हुए सूचना केन्द्र पर सम्पन्न हुई। रैली में शामिल युवा एवं महिलाएं पूरे जोश के साथ नारे लगाते हुए चल रहे थे। पूरे रास्ते लोगों को नारे, बैनर-पोस्टर आदि के माध्यम से जागरूकता का संदेश दिया गया। इस अवसर पर स्वीप की नोडल अधिकारी श्रीमती दीप्ति शर्मा एवं नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक श्री चौधरी धर्मपाल सिंह आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!