पुष्कर मेले का रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ शुभारम्भ

pushkar mela02अजमेर। सांस्कृतिक कार्यक्रमों और ध्वजारोहण के बीच पुष्कर मेले की ओपचारिक शुरूआत रविवार से हो गई। आचार संंिहता के चलते नेताआंे को तो इस बार मांैका नही मिलेगा, पुरे मेले की कमान प्रशासन के हाथ में ही रहेगी। उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर वैभव गालरिया ने मेला मैदान पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर मेले का विधिवत शुभारम्भ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपखंड अधिकारी राष्ट्रदीप यादव ने की जबकि विशिष्ठ अतिथि के रूप में पशुपालन विभाग के सयुक्त निदेशक डाॅ. गुलाबचंद जिंदल, प्रशिक्षु आईएएस औमप्रकाश कसारा, पुलिस उपअधिक्षक ग्रामीण कालूराम रावत मौजूद रहे।
इस मौके पर जिला कलेक्टर वैभव गालरिया ने कहा कि मेले हमारी लोक संस्कृति की पहचान और इतिहास की विरासत है। गालरिया के अनुसार मेले में धर्म, जाति, संस्कृति का अनूठा संगम देखने को मिलता है। गालरिया ने कहा की मेले के लिए सभी तैयारीयंा पूरी कर ली गई है और आने वाले श्रृद्धालुआंे को किसी तरह की परेशानी नही हो इसके पुख्ता इंतजामात किए गए है। जिला कलेक्टर वैभव गालरिया ने मेले में आये सभी लोगों को बधाई देते हुए सहयोग मांगा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि सडक, बिजली और पानी सहीत सभी मुलभुत सुविधाएं दुरूस्त रहेंगी। इसी के साथ उन्होने श्रीपुष्कर पशु मेला 2013 के पोस्टर का विधिवत विमोचन कर उसे जारी किया।
उपअधिक्षक ग्रामीण कालूराम रावत ने बताया कि सुरक्षा के प्रति पुलिस पुरी तरह गंभीर है। लगभग दो हजार पुलिसकर्मी मेले में डयूटी पर लगाये गये हैं। साथ ही किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए ईआरटी के 25 कमांडों का ब्रह्मा मंदिर सहीत मेला क्षेत्र के सभी स्थलों का फ्लेगमार्च हो चुका है। मेला क्ष्ेात्र को सुरक्षा के लिहाज से 8 क्षेत्रों में बांटा गया है। और सुरक्षा का पुरा जिम्मा सीओ गा्रमीण प्रीती चैधरी को सोंपा गया है। साथ ही जगह जगह अस्थाई पुलिस चैकियां भी लगाई गई है।
pushkar mela01मेले की ओपचारिक शुरूआत के बाद 200 स्कूली छात्राओं ने राजस्थानी लोकगीत पर नृत्य करतें हुए देशी विदेशी पर्यटकों को झुमने पर मजबुर कर दिया। देशी और विदेशीयों के बीच खेले गये फुटबाॅल मेच में शुरू से ही स्थानिय खिलाडियों ने अपनी पकड मजबूत कर ली और खेल के प्रत्येक क्षेत्र में अपनी महारत सिद्ध करते हुए विदेशीयांे पर 6-4 से जीत दर्ज की। मैच की शुरूआत जिला कलेक्टर वैभव गालरिया ने बाॅल को किक लगा कर की। मैच में जीतने और हारने वाली टीम को प्रशासन की ओर से स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
विदेशी पर्यटकों को राजस्थानी संस्कृति से रूबरू कराने के लिए 8 पंचायत समितियों की महिलाओं का माण्डना काॅम्पिटीशन आयोजित किया गया। जिसमें राजस्थान की लोककला की छटा प्रस्तुत की गई। कलेक्टर वैभव गालरिया ने मांडना प्रतियोगिता को सराहा। साथ ही जापन के आकांक्षा गु्रप ने मेले मे आए देशी विदेशी पर्यटको का जमकर मनोरंजन किया। इस बार भी हाॅट बेलुन शो मेले का आर्कषण रहेगा। लेकिन पिछली साल की भांति इस बार भी यह शो पूरी तरह वाणिज्यिक होगा।
इस बार प्रशासन की ओर से मेले को आर्कषित बनाने के लिए कई नवाचार किए गए है। जिसमें प्रमुख रूप से तीर्थराज पुष्कर और जगत पिता ब्रह्मामंदिर सहित अन्य स्थानो की सीडी के माध्यम से लोगो को जानकारी दी जाएगी। साथ ही रेतीले धोंरो के लिए विशेषरूप से बनी जीप में पर्यटको को सेर कराने की व्यवस्था भी की गई है।
पुष्कर मेले को चार चांद लगाने वाले पशु मेले की भी ओपचारिक शुरूआत रविवार से हो गई। सुने रेतीले धोंरो में हजारों ऊंटो सहित अश्व और गौवंश पहुंच चुका है। वहीं पशुओ की खरीद फरोख्त शुरू हो चुकी है। उŸार प्रदेश, बिहार, हरियाणा, सहित देश के अनेक हिस्सो से आए व्यापारियो ने अपनी अपनी सुविधा के अनुसार पशुओ की खरीददारी की। वहंी पशुपालन विभाग ने भी सभी आवश्यक तैयारीयां पुरी कर ली है। पशुओ की गिनती के साथ उनके ठहरने के स्थान को चिन्हीत किया जा चुका है। साथ ही पशुओ के चारा पानी और बिजली की माकुल व्यवस्था कि गई है।
अंतर्राष्ट्रीय कार्तिक मेले को लेकर स्वास्थ विभाग ने पूरी तरह से मुसतेद हो गया है। स्वास्थ्य विभाग कि टीम ने शनिवार को पुष्कर में पहली बड़ी कार्यवाही को अंजाम दिया। महकमे कि टीम ने ब्रह्मामंदिर के पास स्थित नवरत्न पैलेस होटल से 78 प्लास्टिक और कांच कि एक्सपायरी डेट की कोल्ड ड्रिंक की बोतले बरामद की। इन बोतलों को महकमे कि टीम ने मौके पर ही नष्ट करवा दिया। साथ ही मामला दर्ज कर कंपनी के अधिकृत विक्रेता को पाबन्द भी किया। वही इस कार्यवाही से पुष्कर के व्यापारियो में हड़कम्प मच गया। स्वास्थ्य विभाग कि टीम में खाद्य निरीक्षक अजय मोयल, राजेश त्रिपाठी , आनंद चैधरी और प्रेमचंद शामिल थे। कार्यवाही के बारे में जानकारी देते हुए खाद्य निरीक्षक अजय मोयल ने बताया कि कार्तिक मेले के दौरान इस तरह कि कार्यवाही लगातार जारी रहेगी और किसी भी कीमत पर लोगों के स्वास्थ से खिलवाड़ बर्दास्त नहीं किया जाएगा।

error: Content is protected !!