टोयोटा ने लांच किया कैमरी का नया मॉडल

जापान की शीर्ष कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने शुक्रवार को भारत में अपनी कैमरी कार का नया मॉडल लांच किया है। जापानी भाषा के कैमरी शब्द का मतलब ताज (मुकुट) से होता है। कैमरी के नए लुक को लांच करने से पहले कंपनी ने इस पर काफी काम किया है।

टोयोटा की नई कार में 2.5 लीटर का 4-सिलेंडर इंजन है। इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 23.8 लाख रुपये से शुरू होगी। टोयोटा कैमरी में 2500 सीसी का दमदार इंजन है। इसकी 6 हजार rpm पर 178.5 bhp क्षमता और 233 Nm टॉर्क है। कंपनी इस कार को किर्लोस्कर समूह के साथ बंगलूरू में स्थापित संयंत्र में आयात किए गए कलपुर्जों को जोड़कर तैयार करेगी।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) के प्रबंध निदेशक हिरोशी नाकागावा ने बताया कि यह कैमरी सीरीज में सातवीं पीढ़ी की कार है। हम इसका भारत में ही निर्माण करेंगे ताकि यह लोगों को आसानी से मुहैया हो सके। नाकागावा ने कहा कि फिलहाल दुनियाभर में 10 केंद्रों पर इसका निर्माण चल रहा है। बंगलूरू 11वां संयंत्र होगा।

कैमरी पेट्रोल संस्करण में उपलब्ध होगी। कैमरी दुनियाभर में भी पेट्रोल संस्करण में ही उपलब्ध है। टोयोटा ने भारत में कैमरी को सबसे पहले 2002 में लांच किया था। अब तक करीब 6500 कैमरी कारें बिक चुकी हैं। इस सेडान कार की बुकिंग 50 हजार रुपये में की जा रही है।

error: Content is protected !!