सरकार के साथ शेयर बाजार, सेंसेक्स सातवें आसमान पर


विपक्ष के विरोध के बावजूद आर्थिक सुधारों के फैसले पर सरकार के अडिग रहने का बाजार पर सकारात्मक असर पड़ा है। रिटेल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अधिसूचना जारी होने से शेयर बाजार में जबर्दस्त तेजी है। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 437.83 अंकों की छलांग लगाकर 18,787.08 अंक पर पहुंच चुका है। जबकि 149.25 अंक चढ़कर 5703.50 अंक पर पहुंच गया है। 17 सितंबर के बाद का निफ्टी का यह सबसे ऊंचा स्तर है।

रिटेल, एवियेशन, ब्राडकास्टिंग में एफडीआई की इजाजत के चलते आज कैपिटल गुड्स, पावर, बैंकिंग, और कंज्यूमकर ड्यूरेबल्स स्टाक के शेयरों में सर्वाधिक तेजी है। आज दिग्गजों के साथ-साथ छोटे और मझौले शेयर भी उछले हैं। निफ्टी मिडकैप 1.75 फीसदी और बीएसई स्मॉलकैप 1.25 फीसदी मजबूत हैं। पावर, कैपिटल गुड्स, बैंक, मेटल और रियल्टी शेयर 2.7-2 फीसदी चढ़े हैं। एफएमसीजी, पीएसयू, हेल्थकेयर, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑयल एंड गैस, तकनीकी, आईटी शेयर 1.6-0.8 फीसदी मजबूत हैं।

निफ्टी शेयरों में रिलायंस इंफ्रा, बीएचईएल, एक्सिस बैंक, सेसा गोवा, एमएंडएम, जेपी एसोसिएट्स, आईसीआईसीआई बैंक, सेल, स्टरलाइट इंडस्ट्रीज, आईडीएफसी 5.5-3 फीसदी चढ़े हैं। निफ्टी मिडकैप में वोल्टास, रिलायंस कैपिटल गुड्स, लैंको इंफ्रा, आदित्य बिड़ला नूवो, एनसीसी, जीवीके पावर, अदानी पावर. एचडीआईएल, ओरियंटल बैंक, एससीआई, जेएसडब्ल्यू स्टील 6-3 फीसदी उछले हैं।

रिटेल के स्टाक्स में तेजी 
रिटेल कंपनियों के कारोबार में अब तक 11 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है। पैंटालून‌ रिटेल के शेयर 11.61 फीसदी उछले हैं, जबकि प्रोवोग के शेयरों में 10.78 फीसदी की तेजी है। रिटेल की अन्य कंपनियों में कुटन के शेयरों में 5 फीसदी, ट्रेंट में 5.2 फीसदी, शापर्स स्टाप में 4.8 फीसदी और ब्रांड हाउस रिटेल में 7.5 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है। रिटेल सेक्टर में एफडीआई की अधिसूचना जारी होने के बाद इन शेयरों की खरीद में तेजी आई है। कल इन कंपनियों के स्टाक्स में गिरावट दर्ज की गई थी।

error: Content is protected !!