एबीपी न्यूज चैनल के लाइव शो का बहिष्कार

abp news-देवेन्द्र सक्सैना- अजमेर के चित्रकूट विवाह समारोह स्थल पर A B P न्यूज़ चैनल द्वारा एक़ लाइव कार्यक्रम कौन बनेगा प्रधानमंत्री कि शूटिंग कि गयी ! आपको बड़े दुःख के साथ जानकारी दे रहा हूँ कि मीडिया किस तरह किसी एक के लिए पुरे देश में प्रचार कर रहा है, यह जनता को देखने को मिला जिसके कारण यह प्रोग्राम भी प्रायोजित होने के कारण अजमेर कि जनता ने इसका बहिष्कार कर दिया और प्रोग्राम बीच में बंद करना पड़ा !
इस प्रोग्राम में लगाई गयी कुर्सी आगे के 10 लाइन रिजर्व कर दी गयी जिस पर स्लिप चिपकाई हुई थी ! इस पर हमने चैनल के एडिटर से सवाल किया तो उनका कहना था कि प्रोग्राम हमारा है हम कैसे भी बैठाये और इस पर बीजेपी के लोगों को बैठा दिया गया एक महिला आगे बैठी तो उसको उठाकर कोने में बैठा दिया गया ! इससे उस महिला को शर्मिंदगी हुई और वह वहाँ से चली गयी !
कैमरा मेन उन दस लाइन से पीछे जा ही नहीं रहा था और सवाल भी केवल बीजेपी के लोगों से ही पूंछे जा रहे थे ! जबकि आम जनता वहाँ बैठी सवाल पूंछना चाह रही थी अपने प्रतियाशी से लेकिन उनको सवाल नहीं पूछने दिए गये ?
जिससे परेशान होकर जनता ने इस प्रोग्राम का बहिस्कार कर दिया और 15 मिनट में ही यह प्रोग्राम बन्द करना पड़ा ! अजमेर में पहले भी न्यूज़ इंडिया के कार्यक्रम में आपस में दोनों समर्थको में झगड़ा भी हुआ और कल भी यही स्थति पैदा हो गयी !
आम जनता को केवल यही मौका होता है अपने प्रतियाशी से सवाल पूंछने का फिर पांच साल जनता इन प्रतियाशी को ढूंढ़ती रहती है ,अब जनता से इसका यह हक भी छीना जा रहा है जबकि इस बार जनता बहुत ग़ुस्से में हैं ! दोनों दल बीजेपी और कांग्रेस से परेशां हो चुकी है ! मोदी के भक्त तो दूसरों को बोले भी नहीं देते जेसे ही कोई सवाल करने उठता है वो नारे लगाने शुरू कर देते हैं ये सब क्या है ? बहुत दुःख है !
मिडिया को केवल उन प्रतियाशी के नुमाइंदों को ही सामने खड़ा करना चाहिए जिस पार्टी के प्रतियाशी चुनाव मैदान में हो ,लेकिन न्यूज़ इंडिया के कार्यक्रम में ऐसे लोगों को खड़ा किया गया था जिसको पार्टी ने निकाल दिया और उस पार्टी का प्रतियाशी अजमेर में चुनाव भी नहीं लड़ रहा ! ये केसी मीडिया है जबकि ह्म मीडिया से उम्मीद करते हैं कि वो तो जनता को सही का दिखाए ! राजस्थान का एक चेनल है समाचार प्लस जिसके मेनेजिंग एडिटर अमिताभ जी है उनका एक कार्यक्रम आता है उसमे अमिताभ जी जो दिखा रहे हैं वो बिलकुल सच दिखा रहे हैं वो जनता कि आवाज़ उठाते दिखाई देते हैं ! इस ही प्रकार सहारा समय राजस्थान भी एक अच्छा चेनल है !
दोस्तों आपको समझना पड़ेगा कि देश के कुछ मीडिया वाकई अपने कारनामे से बीके हुए दिखाई देते हैं ! और हमारा देश बर्बादी कि और जा रहा है अब जनता को ही समझदारी दिखानी है ! मुझे दुःख है कि हमारे देश कि छवि खराब हो रही है और जनता को गुमराह किया जा रहा है ! जय हिन्द

1 thought on “एबीपी न्यूज चैनल के लाइव शो का बहिष्कार”

  1. मी. दीपक सक्सेना। …

    सबसे पहले तो तुमने जो घटिया आरोप लगाकर अपना यह लेख लिखा है में उसका पूरी तरह से खण्डन करता हूँ। …. यह कार्यक्रम विशुद्ध रूप से जनता के लिए ही रखा गया था। और इसमें शामिल होने के लिए सभी को शाम साढ़े सात बजे का ही समय दिया गया था। अब इसमें जो समय पर आया उसे पहले बैठने का मौका मिला और जो लेट आया उसे पीछे बैठना पड़ा। हां यह सही बात है की आगे की कुछ सीटे हमने रिजर्व रखी थी। लेकिन वह उन लोगो के लिए थी जिन्हे हमने खास तौर पर निमंत्रण दिया था। उसमे बी जे पी और कांग्रेस के नेताओ के साथ साथ अजमेर शहर के कई प्रतिष्ठित लोग भी थे। अगर तुम खुद वहाँ मौजूद थे तो देखा होगा की सबसे आगे की लाइन में बी जे पी , कांग्रेस , आम आदमी और कई आम लोग बैठे थे। … और हां यह हमारा कार्यक्रम था तो व्यवस्था भी हमारे हिसाब से ही की जायेगी ना या इसके लिए भी हमें तुम जैसे लोगो से राय लेनी पड़ेगी । तुमने अपने कंप्यूटर पर बैठकर बड़ी आसानी से मिडिया पर बायस्ड होने का आरोप लगाया। लेकिन मेरी सलाह है केवल आरोप लगाने की बजाय कभी ऐसे कार्यक्रम आयोजित करके बताना फिर पता चलेगा की एक आयोजन के पीछे कितनी दिक्कते आती है। हमने तो अभी तक अजमेर में चार आयोजन करवा दिए है और चारो ही सफलता पूर्वक ख़त्म भी हुए है।

    यह प्रोग्राम भी केवल बीस मिनिट का ही था। और उन्नीस मिनिट शांति से चला। आखिरी मिनिट में भी केवल रंजीत मालिक नाम के उस व्यक्ति की बदौलत हंगामा हुआ जिसका अजमेर शहर में कोई अस्तित्व नहीं है। उसकी तो उसकी पार्टी में ही कोई औकात नहीं है। और हां हंगामा करने के पीछे उसका मकसद केवल केमरे में आना ही था जो पीछे बैठे होने के कारण उसका पूरा नहीं हो पा रहा था। … महिला एंकर होने के कारण उसे भी तो अपनी सुरक्षा देखनी पड़ती है। … रही बात मोदी के समर्थन में नारे लगाने वालो की। तो जब जब उन्होंने ऐसी हरकत की हमने उन्हें चुप करवाने की लगातार कोशिशे की. हमने उन्हें ऐसा करने के लिए बढ़ावा नहीं दिया। इसी से हमारी निष्पक्षता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

    और आखिरी बात जो महिला एंकर दिल्ली से आयी , जिसने वहाँ पर बैठे लोगो को देखा ही पहली बार वह कैसे अंदाजा लगा सकती है की यह लोग बी जे पी के है और यह कॉंग्रेस के। … मुझे इस शहर में पत्रकारिता करते हुए सोलह साल हो गए है। और आज तक कोई माई का लाल यह नहीं कह सकता की मैंने किसी के साथ भेदभाव किया हो। इसलिए मुझे तुम जैसे कंप्यूटर छाप पत्रकारो से निष्पक्ष पत्रकारिता करने का सर्टिफिकेट लेने की जरुरत नहीं है । मेरी तुम्हे सलाह है पहले अपने गिरेबान में झांको फिर किसी दूसरे पर आरोप लगाओगे तो ठीक रहेगा। …. इस पूरे लेख में ऐसा लग रहा है जैसे इसे किसी पत्रकार ने नहीं बल्कि एक कांग्रेसी कार्यकर्त्ता ने लिखा है।

    राकेश भट्ट
    संवाददाता ABP न्यूज
    प्रभारी अजमेर सम्भाग। ..

Comments are closed.

error: Content is protected !!