नहीं रूक रहा निर्माण कार्य, प्रशासन कर रहा आनाकानी

रायपुर गणेश मंदिर की डोली का मामला…
कटपुतली की डोर प्रभावी अतिक्रमीयों के हाथ,
जैसे नचाये नाच रहा प्रशासन,
गरीब पुजारी को नहीं मिल रहा न्याय

मंदिर की जमीन इर्न्सट में लाल रंग घेरे में अतिक्रतीयों की चपेट में
मंदिर की जमीन इर्न्सट में लाल रंग घेरे में अतिक्रतीयों की चपेट में

-हेमंत साहू- मुख्यालय में स्थित प्राचीन गणेश मंदिर की डोली की जमीन पर कस्बे के प्रभावी लोगों द्वारा अवैध कब्जा कर दुकानों का निर्माण कार्य आभी तक नहीं रूकवाया गया। स्थानीय प्रशासन कार्य रूकावाने तो दुर की पिड़ीत पुजारी की बात तक सुनने को तैयार नहीं है इस मामले में स्थानीय प्रशासन मौन मुक दर्शक बना है पटावारी द्वारा तैयार मौका रिपोर्ट में भी तथ्य छुपाकर पेश की जा रही है रिपोर्ट में लिख गया खसरा नम्बर 1675,1676,1677, एवं 1678 की रकबा 13 बिघा 07 विस्वा जमीन गणेश मंदिर बनाम डोली के नाम दर्ज है इस जमीन का नाप चौक किया गया,लकिन मौका रिपोर्ट में संबधित पटवारी द्वारा मौके पर हो रहा अवैध निर्माण का कोई हवाला नहीं डाला गया की कहां हो रहा किस के खसरा में हो रहा है इस तथ्य को छुपाकर मौका रिपोर्ट पेश की इससे साफ-साफ अंदेशा हो रहा है दुकानों का निर्माण गणेश मंदिर की डोली में हो रहा है पर प्रशासन कटपुतली के तरह नाच रहा है प्रभावी अतिक्रतीयों को सह दे रहा प्रशासन है।

मौका कमिशनर ओर पटवारी की मौका रिपोर्ट मंें अन्तर
मौका कमीशनर कार्यवाहक तहसीलदार श्याम सुन्दर शर्मा द्वारा मौका रिपोर्ट बनाते समय डोली के खसरा नम्बर 1676 के पश्चिमी भाग की और खसरा नम्बर 1782/1 की जमीन होना बताया लेकिन पटवारी द्वारा खसरा नम्बर 1782/1 की तरमीम खसरा नम्बर 1675 के पश्चिमी भाग में नक्शे में दर्शाइ है इससे तहसीलदार व पटवारी की रिपोर्ट में अंतर आ रहा है ।

पटवारी व आरआइ की फर्द मौका रिपोर्ट में अन्तर
डोली की जमीन के विवाद को लेकर दिनांक 06.01.2015 को पटवारी ने फर्द सीमाकंन रिपोर्ट बनाते समय डोली के खसरा नम्बर 1675 व 1676 में रायड़े की फसल व खसरा नम्बर 1678 में गेहॅंू की फसल होने से सीमांकन नहीं किया जा सकता है लेकिन पटवारी द्वारा 07.01.2015 को पुजारी से शपथ पत्र लेकर नाप चौक किया गया पर पटवारी द्वारा डोंली की जमीन सीमांकन नहीं किया गया तथा न ही अपनी फर्द सीमांकन में मेड़बंदी से मेड़बंदी का नाप का हवाला नहीं दिया गया और दुकानों का निर्माण भी नहीं दर्शाया गया। इससे साफ-साफ अंदेशा हो रहा है दुकानों का निर्माण अवैध तरीके से हो रहा है ।

कार्यवाहक तहसीलदार के आवास के पास अवैध निर्माण
मुख्यालय में स्थित प्राचीन गणेश मंदिर की डोली की जमीन रायपुर पटवार घर के सामने एवं कार्यवाहक तहसीलदार श्याम सुदंर शर्मा के निवास स्थान के महज 10 फुट की दुरी पर अतिक्रमीयों द्वारा अवैध तरीके से गणेश मंदिर की डोली की जमीन एवं सार्वजनिक रास्ता में दुकानों का निमार्ण कार्य युद्वस्तर पर जारी है सुबह सांय आते-जाते सिर्फ देखने के अलावा अवैध निमार्ण कार्य नहीं रूकवाया जा रहा है इधर रायपुर पटवार घर से महज 10 फुट की दुरी पर जारी है अतिक्रमण लेकिन प्रभावी अतिक्रमीयों के दबाव में प्रशासन मौन मुक सिर्फ दर्शक बना है।

डोली के साथ सार्वजनिक रास्ते में भी अवैध अतिक्रमण
गणेश मंदिर की डोली के साथ-साथ सार्वजनिक रास्तंे में भी अपना अतिक्रमण जमाया बैठे अतिक्रमी । डोली के खसरा नम्बर 1675 वगैरा के चिपक कर सार्वजनिक निमार्ण विभाग की सड़क व सार्वजनिक रास्ता है।

अधिकारी संपर्क में नहीं
इस मामले को लेकर जागरूक टाइम्स संवाददाता ने कई बार स्थानीय प्रशासन से संपर्क करना चाहा लेकिन अधिकारी अपने फोन को बार-बार नो रिप्लाई दे रहे है।

हिन्दु संगठन से मिलुंगा
स्थानीय प्रशासन निर्माण कार्य रूकवाने की कार्यवाही नहीं कर रहे है मेरी जमीन नहीं है मंदिर की जमीन है स्थानीय प्रशासन अतिक्रमीयो को फुल सह दे रहा है मै इस मामले को लेकर विहिप के प्रमुख प्रविण भाई तोगड़ीया एवं आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत से मिलकर गणेश मंदिर की जमीन को अतिक्रमीयो से मुक्त करवाने की गुहार लगाउंगा।
-जेठमल सेवक, पुजारी, गणेश मंदिर रायपुरमंदिर की जमीन इर्न्सट में लाल रंग घेरे में अतिक्रतीयों की चपेट में ।

error: Content is protected !!