मार्टिंडल ब्रिज से दरगाह तक का मार्ग चौड़ा होगा, ऐलीवेटेड रोड भी बनेगा

प्रशासन ने भेजी केन्द्र सरकार को योजना
Dargaah 18अजमेर को हैरिटेज सिटी बनाने की योजना के अन्तर्गत यहां के मार्टिंडल ब्रिज से लेकर महावीर सर्किल और ख्वाजा साहब की दरगाह तक के मार्ग को चौड़ा किया जाना है। इसके साथ ही इसी मार्ग पर ऐलीवेटेड रोड भी बनाने की योजना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अजमेर का स्मार्ट सिटी बनाने के साथ हैरिटेज सिटी भी घोषित किया है। पिछले दिनों हैरिटेज सिटी के कार्यो के लिए धन राशि स्वीकृत कर दी। 40 करोड़ रुपए का चेक भी नगर निगम को दे दिया गया। अब निगम के अधिकारी हैरिटेज सिटी के लिए योजना बना रहे है। इसी के अन्तर्गत निर्णय लिया गया है कि मार्टिंडल ब्रिज से लेकर महावीर सर्किल और फिर महावीर सर्किल से ख्वाजा साहब की दरगाह के मार्ग को चौड़ा किया जाए। इसके लिए संबंधित बाजार की दुकान भी हटानी पड़े तो हटाई जाए। मार्टिंडल ब्रिज से महावीर सर्किल तक के मार्ग में स्टेशन रोड, क्लाक टावर, गांधी भवन, पीआर मार्ग तथा आगरा गेट जैसे महत्वपूर्ण स्थान आते है। गांधी भवन चौराहे से मार्टिंडल ब्रिज तक रेलवे स्टेशन की ओर जो दुकानें बनी है उनकी लीज अवधि समाप्त हो चुकी है। यह दुकानें नगर निगम की सम्पत्ति है। योजना के मुताबिक ऐसी करीब सौ दुकानों को हटाया जाए और इसी मार्ग को चौड़ा किया जाए। वर्तमान दुकानदारों के लिए रेलवे की जमीन पर ही बड़ा मॉल बनाया जाए। इस मॉल में ही विस्थापित दुकानदारों को दुकानें दी जाए, क्योंकि ऐसे दुकानदारों की लीज अवधि समाप्त हो गई है इसलिए वैधानिक दृष्टि से दुकानें हटाने में भी कोई परेशानी नहीं होगी। इसी प्रकार महावीर सर्किल से ख्वाजा साहब के दरगाह तक के मार्ग को भी चौड़ा किया जाना है। हालांकि इस मार्ग पर बड़े बड़े होटल और गेस्ट हाऊस बने हुए है जिन्हें हटाना फिलहाल कठिन माना जा रहा है। यह बात अलग है कि ऐसे होटल और गेस्ट हाऊस अवैध रूप से बने हुए है। अधिकांश होटल और गेस्ट हाऊस मालिकों के पास नगर निगम का स्वीकृत नक्शा और अनुमति नहीं है। लेकिन दरगाह के आसपास का इलाका होने की वजह से यहां किसी भी प्रकार की तोडफ़ोड़ करना जोखिम भरा माना जाता है। जिन लोगों ने अवैध निर्माण किए है उनके खिलाफ भी निगम कार्यवाही करने में असमर्थ रहता है।
निगम की योजना के मुताबिक इन्हीं दोनों मार्ग पर ऐलीवेटेड रोड का प्रस्ताव है। यानि इन्हीं मार्ग पर पिलर खड़े कर मेट्रो लाइन की तर्ज पर रोड बनाया जाएगा। इस प्रकार शहर का यातायात सुगम बनेगा। वर्तमान में स्टेशन रोड, गांधी भवन, दरगाह बाजार आदि मार्गों पर चलना भी मुश्किल हो रहा है। यातायात के दबाव की वजह से दिन में कई बार जाम लगता है। जब कभी जुलूस आदि निकलते हैं तो शहर भर के लोगों को परेशानी होती है।
सीवरेज कनेक्शन नहीं लेने पर होगा जुर्माना :
नगर निगम के सीईओ सी.आर. मीणा ने बताया कि हैरिटेज और स्मार्ट सिटी की योजना में अजमेर शहर में अनेक कार्य होने है। लेकिन इसके लिए शहर के नागरिकों को भी अपना दायित्व निभाना होगा। जिन क्षेत्रों में सीवरेज लाइन का काम पूरा हो गया है वहां के लोगों को सीवरेज कनेक्शन लेने चाहिए, लेकिन अभी तक भी इस मामले में लोगों ने रूचि नहीं दिखाई है। उन्होंने कहा कि जो मकान मालिक सीवरेज का कनेक्शन नहीं लेगा उस पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। मीणा ने बताया कि घर-घर से कचरा संग्रहण के लिए वार्डवार ठेकेदार की नियुक्ति की गई है। नागरिकों को चाहिए कि वे अपने घर का कचरा सड़क पर फेंकने की बजाए एक थैली में एकत्रित करें और फिर ठेकेदार के कर्मचारी को थैली दे दें। इससे गली मोहल्लों में सफाई रहेगी। इसके लिए ठेकेदार की ओर से 30 और 50 रुपए का शुल्क प्रतिमाह लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में सीवरेज लाइन का कार्य पूरा हो चुका है, वहां अब नगर निगम की ओर से नाली निर्माण का काम नहीं होगा।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in)

error: Content is protected !!