अरावली पर्वतमाला की तलहटी में लीजिए स्वर्ग सा आनंद

सरीन अरावली रिसोर्ट का शुभारंभ नवरात्र स्थापना, 28 मार्च के शुभ अवसर पर
तीर्थराज पुष्कराण्य में खरेखड़ी रोड पर मात्र चार किलोमीटर दूर स्थित है

1112अरावली पर्वतशृंखला के आंचल में महाराजा अजयराज चौहान द्वारा स्थापित अजमेर नगरी दुनिया में अपनी खास पहचान रखती है। इसका आध्यात्मिक और पौराणिक महत्व इसी तथ्य से आंका जा सकता है कि सृष्टि के रचयिता प्रजापिता ब्रह्मा ने तीर्थगुरू पुष्कर में ही आदि यज्ञ किया था। इस तीर्थ की महत्ता सभी तीर्थों में सर्वोपरि है, जिसमें करोड़ों हिंदुओं की आस्था है। दुनिया का एकमात्र ब्रह्मा मंदिर यहीं पर स्थित है। इसी पुष्करारण्य में स्मार्ट सिटी बनने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाते अजमेर को आगामी नवरात्र स्थापना, 28 मार्च के दिन एक अनूठी सौगात मिलने जा रही है।
पुष्कर-खरेकड़ी रोड पर ब्रह्मा मंदिर से मात्र चार किलोमीटर दूर सरीन अरावली रिसोर्ट के नाम से एक ऐसी आरामगाह का शुभारंभ हो रहा है, जो देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र होगी। ज्ञातव्य है कि अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त विलक्षण और पावन धरा पर आत्मिक शांति के लिए यूं तो साल भर ही विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा रहता है, लेकिन कार्तिक स्नान मेले में तो देश और दुनियाभर के लाखों पर्यटक खिंचे चले आते हैं। अजमेर को स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल किए जाने के बाद तो यहां विकास को पंख लग गए हैं। उसी कड़ी में कदम दर कदम मिलाते हुए सरीन अरावली रिसोर्ट एक माइल स्टोन है।
1314तकरीबन पचास बीघा भूभाग पर चहुं ओर फैली हरियाली में अरावली की उपत्यकाओं के बीच स्थित यह सरीन अरावली रिसोर्ट पर्यटकों को स्वर्ग सा आनंद प्रदान करने वाला है। शुद्ध आबोहवा, संपूर्ण प्राकृतिक सौंदर्य, ग्रामीण भारतीय परिवेश के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं का यहां विलक्षण संयोजन है। पर्यटकों के आराम व शांति देने वाले माहौल के साथ यहां लक्जरी व प्राइवेसी का भी पूरा ख्याल रखा गया है। यहां अल सुबह मधुर आवाजें करने वाले पक्षी माहौल को संगीतमय मंजर प्रदान करते हैं। पूरे रिसोर्ट में जगह-जगह अनेक प्रकार के खूबसूरत पेड़-पौधे एटमोस्फियर को ग्लेमरस कर देते हैं।
इस सरीन अरावली रिसोर्ट में कुल 22 रॉयल टेंटेड सुईट हैं, जो संपूर्ण अत्याधुनिक व लक्जरी सुविधाओं से युक्त हैं। प्राकृतिक रोशनी में स्टाइलिश इंटीरियर मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं, जिनकी परिकल्पना सरीन अरावली रिसोर्ट के ही एमडी सूबेसिंह सिंह चौधरी ने स्वयं की है। एंटीक फर्नीचर इनको रॉयल लुक देते हैं। इनमें मॉडर्न स्पॉ व जकूजी हाई प्रोफाइल लाइफ का आनंद देते हैं। स्पॉ में पर्यटकों के खुशनुमा मूड व दिल-दिमाग को सुकून देने वाली थैरेपीज उपलब्ध हैं। यहां पूरी तरह से आर्गेनिक व आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से निर्मित उत्पादों का इस्तेमाल किया जाता है।
15सरीन अरावली रिसोर्ट के एमडी सूबे सिंह चौधरी बताते हैं कि वस्तुत: एक ऐसा ग्लोबल विलेज सा है, जिसमें कॉमन फैसिलिटीज के लिहाज से हर प्रकार की सुविधा है। यहां स्वीमिंग पूल, भरपूर मनोरंजन युक्त रेस्टोरेंट, किड जोन, मिनी जू, प्ले जोन, गेम जोन, वेडिंग प्लेस, बार, डांस फ्लोर, रेन डांस, फोक डांस एंड म्यूजिक, डिस्को विक, पार्टी प्लेस, बैंक्वेट हॉल, अट्रेक्टिव सिटिंग प्लेसेज हैं। विशाल डाइनिंग टेंट में लजीज राजस्थानी व्यंजन के अतिरिक्त कॉन्टीनेंटल फूट उपलब्ध है। यहां फैशन शो, कॉम्प्टीशन फोर किड्स आदि के आयोजन के साथ भरपूर गिफ्ट एंड फ्री वाउचरर्स, डिस्काउंट कूपन व मेंबरशिप की भी व्यवस्था की गई है। वाहनों के लिए पर्याप्त पार्किंग प्लेस भी है। यहां शादी समारोह में आने वालों के ठहरने के लिए चालीस कमरों का गेस्ट हाउस भी है। पर्यटकों के लिए लक्जरी बसों में पिक एंड ड्रॉप फेसिलिटी है। यहां पर्यटक केमल-होर्स सफारी का आनंद ले सकते हैं। अनुभवी गाइड्स की एडवांस बुकिंग की भी सुविधा है। हर शनिवार व रविवार को गाला लंच व गाला डिनर में आकर्षक गिफ्ट्स के साथ रंगारंग मनोरंजन का प्रावधान किया गया है।
लब्बोलुआब, अरावली पर्वतमाला के सुरम्य स्थान पर आरंभ होने जा रहा यह सरीन अरावली रिसोर्ट देश-विदेश के पर्यटकों को लुभाएगा ही, अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त तीर्थराज पुष्कर को गौरव भी प्रदान करेगा।

error: Content is protected !!