रोडवेज कंडक्टर द्वारा यात्रियों के साथ बत्तमीजी

*सह यात्रियों द्वारा समझाइस करने पर उनसे भी उलझ जाते है*
*कंडक्टर की मनमर्जी से परेशान है यात्री*

हेमेन्द्र सोनी
राजस्थान रोडवेज की बस में कंडक्टरो द्वारा महिलाओ के साथ किस तरह व्यवहार किता जाता है इसका उदाहरण इस वीडियो में साफ दिखा दे रहा है , जो किसी यात्री द्वारा बनाई गई है ।
सीट पर बैठी बुजुर्ग ग्रामीण महिला को बत्तमीजी से बात कर सीट से उठने के लिए विवश किया गया है जो कि साफ दिखाई दे रहा है ।
महिलाओ को महिला सीट उपलब्ध कराना तो दूर की बात है बल्कि बैठी हुई महिला को भी उठा दिया गया । यह उनकी सभ्यता का परिचय है । इसके साथ ही कंडक्टरों द्वारा आम जनता के साथ बात चीत करने में अभद्र व्यवहार किया जाता है, कभी खुल्ले पैसे को लेकर या कभी किसी ओर बात को लेकर ।
बुजुर्गों ओर महिलाओ के खड़े रहने के बावजूद भी साथी चालक ओर साथी कंडक्टर और उनके परिचितों द्वारा ड्राइवर के पास वाली केविन की तीन की सीटों पर भी कब्जा जमा लिया जाता है । जबकि वहा पर तीन लोगों के बैठने की व्यवस्था रहती है, भीड़ होने पर जब यहा बेठने के लिए यात्रियों द्वारा निवेदन किया जाता है तो उन्हें दादागिरी पूर्वक माना कर दिया जाता है । जब कोई यात्री शिकायत करने की बात कहता है तो बड़ी शान से कहते है की हमारा कोई कुछ नही बिगाड़ सकता है, जोमरजी कर लो । हमारी ऊपर तक सेटिंग है । इस कारण इनके हौसले बुलंद है । इसलिए शिकायत होने पर भी उनका कुछ नही बिगड़ता है।
इसका स्पष्टीकरण तब होता है, जब जांच के नाम पर गाड़ी को रास्ते मे कही भी जांच टोली द्वारा रोका जाता है तो कंडक्टर ओर जांच टोली के सदस्यों द्वारा बस के पास खड़े रहकर बात चीत करने के बजाय एकांत में जाकर बात चीत की जाती है जिस कारण मामला संदिग्ध लगने लगता है ।
केबिन में 3 लोगो के बैठने की जगह होने के बावजूद भी कंडक्टर का साथी दिन भर ड्राइवर के साथ गप्पे मरता है, जिससे दुर्घटना होने का भय रहता है , यह आम बात है की चलती गाड़ी में ड्राइवर मोबाइल पर बात करते है और धूम्रपान करते है मना करने पर बत्तमीजी करते है । इस कारण कभी भी कोई गंभीर दर्घटना हो सकती है और दर्घटना के बाद कितनी जान माल का नुक्सान होगा यह कल्पना करना ही मुश्किल है ।
इस बात की शिकायत यात्रियों द्वारा पूर्व में भी की गई,परन्तु कोई कार्यवाही नही हुई।

*हेमेन्द्र सोनी @ BDN जिला ब्यावर*

error: Content is protected !!