त्वरित गति से होंगे आमजन के काम- आरती डोगरा

अजमेर की नवनियुक्त जिला कलक्टर आरती डोगरा ने गुरूवार को पदभार ग्रहण कर लिया। उन्होंने कहा कि आमजन से जुड़े काम करना ही उनकी प्राथमिकता रहेगी। आमजन के कार्यों को त्वरित गति से करके उन्हें राहत दी जाएगी साथ ही सरकार की योजनाओं पर भी विशेष फोकस रहेगा। अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने में भी वह कोई कसर नहीं छोड़ेंगी। पूर्व के कार्यो को लेकर उन्होंने निर्वतमान कलक्टर गौरव गोयल से भी विस्तार से चर्चा की है।
*परिचय*
डोगरा मूलतः उत्तराखण्ड़ की रहने वाली हैं। इन्होंने अर्थशास्त्र में एम.ए. किया है। वर्ष 2006 बैच में इन्होंने सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास की और आईएएस बन गई। ट्रेनिंग पीरियड़ में इन्होंने उदयपुर, अलवर में कामकाज किया। ब्यावर में भी एसडीएम पद पर डोगरा रह चुकी हैं। जैसे ही इनकी ट्रेनिंग पूरी हुई उसके तीसरे ही दिन इन्हें बूंदी जिला कलक्टर का जिम्मा सौंपा गया जिसे इन्होंने बखूबी निभाया। लगभग डेढ़ साल के कार्यकाल को देखते हुए इन्हें बीकानेर कलक्टर पद पर नियुक्त किया। यहां भी इन्होंने दो साल और 7 महिने अच्छे से काम करके कई आयाम स्थापित किए। यहां रहते हुए ही इन्होंने बेटियों को बचाने व पढ़ाने की मुहिम छेड़ी थी जो देश भर में खूब रंग लाई और आज भी चल रही है। बीकानेर के बाद इन्हें जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड़ का प्रबंध निदेशक बनाया गया। यह अपने आप में गौरव की बात थी कि इससे पहले कभी भी किसी आईएएस को इस पद पर तैनात नहीं किया गया। डोगरा ने यहां रहते हुए भी फिजूलखर्ची को रोका और बिजली चोरी में काफी अंकुश लगाया वहीं विद्युत वितरण प्रणाली को भी बेहतर बनाया।
*आते ही टॉस्क फोर्स गठित*
बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ अभियान के सफल संचालन के लिए जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स का भी गठन कर लिया गया है। टॉस्क फोर्स के सदस्यों में जिला पुलिस अधीक्षक, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक, समस्त जिला शिक्षा अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक, सहायक श्रम आयुक्त, नगर निगम आयुक्त, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रतिनिधि, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उप निदेशक तथा दो स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि सदस्य नियुक्त किए गए है।
*तेजी से होंगे स्मार्ट सिटी के काम*
कलक्टर डोगरा ने कहा कि अजमेर में स्मार्ट सिटी के तहत होने वाले कामों में भी तकनीकी अड़चने नहीं आए। इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। अजमेर जिले में चल रहे कामों के बारे में उन्होंने गौरव गोयल से विस्तार से चर्चा की है। जिससे उन्हें यहां काम करने में काफी आसानी रहेगी।
*गोयल को विदाई*
अजमेर जिले के निवर्तमान जिला कलक्टर गौरव गोयल को विभिन्न कर्मचारी संगठन ने गुरूवार को भावभीनी विदाई दी। इस दौरान गोयल ने दो वर्ष के कार्यकाल में कर्मचारियों व अधिकारियों के पूर्ण सहयोग के लिए आभार जताया साथ ही उन्होंने कहा कि अजमेर से उन्हें विशेष लगाव हो गया है । वह जहां भी रहेंगे अजमेर के लिए जो कुछ भी कर सकेंगे वह करेंगे।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
03-05-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87

error: Content is protected !!