जेएलएन अस्पताल में पहली बार किया गया दुरबीन से किड़नी का जटिल आॅपरेशन

*डॉ अनिल के शर्मा और उनकी टीम ने निशुल्क आॅपरेशन कर दी 60 वर्षीय वृद्धा को राहत*
—-
संभाग के सबसे बड़े जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में इन दिनों जटिल से जटिल आॅपरेशन करके मरीजों को राहत प्रदान की जा रही है। इस बार दुरबीन से निशुल्क किड़नी का जटिल आॅपरेशन करके यहां के चिकित्सकों ने एक कीर्तिमान स्थापित किया है। उक्त जटिल आॅपरेशन के लिए मरीजों को पहले अन्य शहरों की ओर जाना पड़ता था।
जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में डॉ अनिल के शर्मा और उनकी टीम एक से एक जटिल आॅपरेशन कर रही है। इस बार डॉ शर्मा ने किडनी की दूरबीन से जटिल सर्जरी करके परबतसर निवासी 60 साल की वृद्धा लाडा देवी को राहत दी है। शर्मा ने बताया कि लाड़ा देवी को 6 साल पहले पथरी की जानकारी हुई थी। वह अस्पताल भी गए लेकिन किसी मिलने वाले की गलत सलाह पर वापस गांव लौट गए। इस बार अधिक तकलीफ हुई तो डॉ रोहित अजमेरा को दिखाया जिन्होंने सोनोग्राफी व अन्य जांचे करवाई जिसमें सामने आया कि किडनी की पत्थर के कारण पेशाब नली में रुकावट आ गई है और किडनी के भी काम नही करने का अंदेशा हुआ। जिस पर डॉ अजमेरा ने जयपुर से न्यूक्लेअर स्कैन कराने की सलाह दी जांच में किडनी के काम नही करने की पुष्टि हुई तो उन्होंने तुरंत खराब किडनी निकलवाने की सलाह दी। मरीजों की अधिकता के कारण डॉ अजमेरा ने मरीज को उनके पास भेज दिया।
*चार घंटे में हुआ आॅपरेशन*
डॉ शर्मा ने कहा कि उनके पास आने के बाद मरीज लाड़ा देवी की बेहोशी की जांच करवाई गई और दूरबीन से आपरेशन का निर्णय लिया। डॉ रेखा माहेश्वरी व डॉ रोहित अजमेरा के निर्देशन में आॅपरेशन लगभग चार घंटे से अधिक चला जिसमें सफलतापूर्वक खराब किडनी को बाहर निकाल दिया गया। शर्मा ने बताया कि किडनी में मवाद भरा हुआ था और चारों तरफ काफी चिपकी हुई थी जिसके कारण आपरेशन में काफी कठिनाई आयी व समय भी अधिक लगा। आपरेशन के बाद किडनी को टुकड़े टुकड़े कर के निकाल दिया गया। शर्मा ने कहा कि अब लाड़ा देवी पूरी तरह स्वस्थ है और उन्हें घर भेज दिया गया है। आॅपरेशन करने वाली टीम में डॉ अनिल के शर्मा के नेतृत्व में डॉ अमित सिंह, डॉ आकांक्षा, नर्सिंग स्टॉफ धनुर्धर व गिरधारी रहे जबकि एनेस्थेसिया टीम में डॉ नीना जैन के नेतृत्व में डॉ वीना माथुर, डॉ सुरेन्द्र सेठी व डॉ राहुल ने आपरेशन के दौरान व बाद में मरीज को पूर्णतया संतुलित रखा व कोई परेशानी नही आने दी।
*किडनी खराब होने के कारण*
जेएलएन अस्पताल के सीनियर यूरोलोजिस्ट डॉ रोहित अजमेरा की मानें तो एक तरफ की किडनी खराब होने के प्रमुख कारण पेशाब की पथरी के कारण रुकावट(जिसका उपचार समय पर नहीं कराया गया हो )है, अतः इनका उपचार तुरंत कराना चाहिए। अन्य कारणों में टीबी, इन्फेक्शन सहित अन्य प्रमुख है।
*किड़नी निकालना जरूरी*
नॉन फंक्शइनिंग किडनी के कारण ब्लड प्रेशर सहित अन्य कई बीमारियों की तकलीफ हो सकती है जो कि मरीज के लिए जानलेवा भी हो सकती है। ऐसे में एक तरफ की किड़नी यदि खराब हो जाए तो उसे निकलवाना ही उचित रहता है।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
17-05-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87

error: Content is protected !!