भ्रूण लिंग परीक्षण करने वालों पर फिर शिकंजा, गुजरात से तीन गिरफ्तार

नवीन वैष्णव
राज्य का पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ गर्भ में पल रही बच्चियों गंभीर है। इस प्रकोष्ठ ने अब तक 116 डिकॉय आॅपरेशन अंजाम देकर कई लोगो को जेल के सीखचों के पीछे धकेला है। इस प्रकोष्ठ ने अबकी बार गुजरात के हिम्मत नगर में कार्रवाई करते हुए एक महिला सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इन सभी कार्रवाई का श्रेय प्रकोष्ठ के मुखिया आईएएस नवीन जैन को जाता है। जैन स्वयं इनकी निगरानी करते हैं और ऐसा घिनौना काम अंजाम देने वाले लोगों को उनकी असली जगह तक पहुंचा कर ही सांस लेते हैं।
राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक एन. एच. एम. नवीन जैन ने बताया कि हिम्मत नगर स्थित खुशबू मेटर्निटी सर्जिकल सोनोग्राफी एण्ड लेप्रोस्कोपी हॉस्पिटल में राजस्थान की गर्भवती महिलाओं की लिंग जांच उदयपुर के दलालो के माध्यम से करने की सूचना मिली। सूचना की जांच करवाई गई। पुष्टि होने के बाद डिकॉय आॅपरेशन की प्लानिंग की गई। तय रणनीति तहत शुक्रवार को डिकॉय गर्भवती महिला व डिकॉय सहयोगी को तयशुदा राशि लेकर उदयपुर के उदयपोल पर दलाल साबिर उर्फ सेठीया के पास भेजा गया। जहां उसने तय की गई रकम 50 हजार रूपए ली। यहां से दलाल साबिर उर्फ सेठिया गर्भवती महिला व सहयोगी महिला को बस से हिम्मत नगर लेकर गया। पीसीपीएनडीटी की टीम ने उसका पीछा किया। गुजरात के हिम्मत नगर स्थित खुशबू हॉस्पीटल के चिकित्सक डॉ महेश परमार ने गर्भवती महिला के भ्रूण लिंग की जांच की और उसके गर्भ में बेटी होने की बात कही। डिकॉय सहायिका ने जैसे ही टीम को ईशारा किया तो टीम ने वहां दबिश देकर दलाल साबिर उर्फ सेठिया, उसकी बुआ की लड़की शमीम और हॉस्पिटल के नर्सिंग कर्मचारी फारूख को दबोच लिया। जैन ने कहा कि डॉ महेश टीम को गच्चा देकर भागने में कामयाब हो गया। अस्पताल से सोनोग्राफी मशीन सहित अन्य सामान भी जप्त किए गए।
*50-50 की हिस्सेदारी*
जैन ने बताया भ्रूण लिंग जांच के लिए 50 हजार रूपए की राशि उक्त गिरोह ने निर्धारित कर रखी थी। इसमें से 25 हजार रूपए डॉ महेश लेता था जबकि 25 हजार रूपए दलाल सेठिया और उसकी बहिन शमीम लिया करते थे। इस कार्रवाई में भी डॉ महेश ने हाथों हाथ खुद के रूपए अपने पास रखे और 25 हजार रूपए की राशि दलाल सेठिया को थमा दी थी। सेठिया से उक्त 25 हजार रूपए तो बरामद हो गए लेकिन डॉ महेश के फरार होने से 25 हजार की रकम भी बरामद नहीं हो पाई।
*राज्य से बाहर 34वां डिकॉय*
जैन ने कहा कि गर्भ में लिंग की जांच करने वालों के खिलाफ चलाए हुए अभियान के तहत रंगे हाथ पकड़ने का दौर लगातार जारी है। अब तक 116 डिकॉय आॅपरेशन हुए हैं। इसमें से 34 राज्य से बाहर के हैं। राज्य से बाहर भी उनकी टीम कार्रवाई करके दोषियों को जेल की राह दिखाती है।
*उक्त टीम ने की कार्रवाई*
उक्त कार्रवाई अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुवीर सिह के नेतृत्व में डिकॉय दल पुलिस निरीक्षक ईश्वर प्रसाद, हैड कॉन्स्टेबल डालचंद, देवेन्द्र सिंह शेखावत, लालुराम, उदयपुर जिला पीसीपीएनडीटी समन्वयक मनीषा भटनागर, शफीक इकबाल शेख चित्तौड़गढ़, कपिल भारद्वाज राजसमन्द, संदीप शर्मा प्रतापगढ सहित अन्य ने अंजाम दी।
नवीन वैष्णव
(पत्रकार), अजमेर
9252958987
26-05-2018
navinvaishnav5.blogspot.com
www.facebook.com/Navinvaishnav87

error: Content is protected !!