जगदीश वच्छानी ने कर दिया था दावेदारी करने से इंकार

कम लोगों को ही जानकारी होगी कि 2003 के विधानसभा चुनाव में जीव सेवा समिति के सचिव जगदीष वच्छानी भाजपा टिकट के प्रबल दावेदार थे। उनके अतिरिक्त पूर्व विधायक हरीष झामनानी व पूर्व षहर जिला महामंत्री तुलसी सोनी का नाम भी प्रमुखता से लिया जा रहा था। यह वही चुनाव था, जिसमें स्थानीय दावेदारों को नकार कर उदयपुर से वासुदेव देवनानी को प्रत्याषी बना कर लाया गया। पहली बार में ही वे जीत गए और उसके बाद चार और चुनावों भी उनका ही कब्जा बरकरार है।
असल में वच्छानी उस दौर में स्वयंसेवी और सामाजिक सेवा कार्यों में बहुत मषगूल थे। जिला प्रषासन के अधिकारियों और बुद्धिजीवियों के साथ उनका उठना बैठना था। उनकी कर्मठता से जीव सेवा समिति को प्रदेष स्तरीय समारोह में सम्मानित किया गया। उस समय उनकी गिनती सिंधी समाज में सर्वाधिक सक्रिय लोगों में हुआ करती थी। दावेदारों में उनका नाम सबसे उपर था, मगर उन्होंने दावा करने से साफ इंकार कर दिया। उनका कहना था कि उनके गुरू स्वामी श्री हिरदाराम साहिब के आदेष है कि वे राजनीति में षरीक न हों और समाजसेवा में ही जुटे रहें। तब से वे जीव सेवा समिति के प्रकल्पों के लिए काम कर रहे हैं। जहां तक संघनिश्ठ पूर्व विधायक हरीष झामनानी व तुलसी सोनी का सवाल है, उन्हें उपयुक्त दावेदार नहीं माना गया और उदयपुर से देवनानी को लाया गया। हालांकि उनके बाहरी होने के कारण विरोध भी हुआ, मगर जल्द ही सब कुछ सेटल हो गया।
बहरहाल, आइये श्री वच्छानी के व्यक्तित्व के बारे में जान लें। शहर की सर्वाधिक सक्रिय व प्रतिष्ठित समाजसेवी संस्था जीव सेवा समिति के नाम का पर्याय बन चुके संस्था सचिव श्री जगदीश वच्छानी ने समाजसेवा व मेडिकल क्षेत्र में विशेष ख्याति अर्जित की है। हालांकि वे अन्य गतिविधियों में भी पूरी भागीदारी निभाते हैं। गाने का उन्हें बहुत षौक है। उनका जन्म 28 जून 1958 को हुआ। उन्होंने बी.एससी. की डिग्री हासिल की और व्यवसाय के रूप में फार्मास्युटिकल डिस्ट्रीब्यूटरशिप को अपनाया। बहुआयामी प्रतिभा के धनी वच्छानी दयाल वीना चेरिटेबल डायग्नोस्टिक एंड रिसर्च सेंटर के डायरेक्टर, भारतीय सिंधु सभा की अजमेर इकाई के उपाध्यक्ष, भारत विकास परिषद की अजमेर इकाई के अध्यक्ष, अजमेर सिंधी सेंट्रल पंचायत के उपाध्यक्ष, आई बैंक सोसायटी ऑफ राजस्थान, अजमेर चौप्टर के उपाध्यक्ष, सिटीजन्स कौंसिल, कॉमन कॉज सोसायटी, महावीर इंटरनेशनल, रेलवे स्टेशन एडवाइजरी बोर्ड, राजस्थान हैल्थ सिस्टम डेवलपमेंट प्रोजेक्ट, अजमेर, जीव-जंतु कल्याण बोर्ड, अजमेर, डिस्ट्रिक्ट हैल्थ सोसायटी, डिस्ट्रिक्ट हैल्थ मिशन, आदर्श विद्या समिति के सदस्य हैं। यद्यपि उन पर राजनीति में आने का पूरा दबाव था, लेकिन उन्होंने समाजसेवा को ही प्राथमिकता दी। समाजसेवा को तत्पर अधिकतर सिंधी प्रवासी भारतीय उनके संपर्क में हैं।

error: Content is protected !!