पार्षद ज्ञान सारस्वत कर रहे हैं अनूठा प्रयोग

ज्ञान सारस्वत
ज्ञान सारस्वत

निर्दलीय पार्षद ज्ञान सारस्वत नगर निगम अजमेर में एक आदर्श पार्षद होने का रचनात्मक इतिहास लिखने की तैयारी कर रहे हैं। सारस्वत इस बोर्ड के गठन के प्रारंभ काल से ही अपनी साफ-सुथरी छवि के लिए पहचाने जाते हैं। सारस्वत अब एक और नई पहल करने में लगे हुए हैं। सारस्वत की ओर से उनके वार्ड 2 की वेबसाइट तैयार की जा रही है, जिसमें वार्ड के आईएएस, आईपीएस, सीए, डाक्टर, वकील, प्रमुख व्यक्तियों के संपर्क नबर, स्कूल, कॉलेज , अस्पताल के संपर्क नंबर वार्ड में करवाए गए विकास कार्य की लागत राशि, उसमें से बची राशि, अब तक किए गए विकास कार्यों का पूरा ब्यौरा, वार्ड में किस-किस तरह के काम करवाने के लिए वे प्रयास कर रहे हैं, वार्ड के कर्मचारियों की संख्या समेत विभिन्न टेलीफोन नंबर समेत अन्य कई तरह की जानकारियां वेबसाइट के जरिए अपने वार्ड वासियों के सामने पारदर्शिता के साथ रखने का यह अनूठा प्रयास कर रहे हैं।
उम्मीद है इसी महीने इस वेबसाइट को वार्ड वासियों के लिए जारी कर दिया जाएगा। वेबसाइट भले ही वार्ड की बनाई गई है, मगर इसमें दो राय नहीं है कि यह संदेश और काम करने का तरीका पूरे प्रदेश के पार्षदों के लिए आदर्श उदाहरण साबित होगा। वेबसाइट की सबसे खास बात यह है कि ज्ञान सारस्वत की ओर से इसमें एक और विकल्प दिया गया है, जिसमें वार्डवासी ऑन लाइन अपने पार्षद को समस्याओं की शिकायत कर सकेंगे। संभवतया प्रदेश का यह पहला मामला होगा, जब किसी पार्षद ने अपनी वार्ड की जनता के लिए इतनी गहन और सकारात्मक सोच रखी हो।
अजमेर नगर निगम के पार्षदों की छवि किस तरह की है। यह किसी से छिपा नहीं है। इसी निगम के अन्य पार्षदों पर कभी अवैध निर्माण कार्यों पर वसूली, तो कभी सफाई कर्मचारियों की हाजिरी हड़पने, विकास कार्यों में ठेकेदार से कमीशन खाने तथा सरकारी जमीन पर कब्जे करने समेत अन्य कई तरह के आरोप अमूमन सामने आते रहे हैं। ऐसे में पार्षदों का अपना असली रूप खोता जा रहा है। वहीं इसी बीच ज्ञान सारस्वत यह अलग ही उदाहरण पेश कर रहे हैं। आपको यहां बता दें कि सारस्वत एक साधारण ब्राह्मण परिवार और मारवाड़ी परिवेश से राजनीति में आए हैं। स्थानीय विधायक वासुदेव देवनानी के खिलाफ होने के बाद भी प्रदेश में निर्दलीय पार्षद के रूप में सबसे अधिक करीब ढ़ाई हजार वोटों से जीते थे। सारस्वत के पास कार्यकर्ताओं की लंबी और अनुशासित टीम तो ही है, वहीं सारस्वत शहर के उन पार्षदों में भी गिने जाते हैं, जिनके पास शहर के अन्य पार्षदों के मुकाबले सबसे अधिक समर्थक हैं।
नहीं देना चाहते राजनीतिक संदेश
सारस्वत ने अनौपचारिक बातचीत में यह बताया कि उनकी वार्ड की जनता ने उन्हें वोट ही नहीं बल्कि दिल से चुना है। उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना ही उनका मुख्य मकसद रहा है और रहेगा। यह वेबसाइट उन्हीं को समर्पित रहेगी। वे किसी भी प्रकार का राजनीतिक संदेश नहीं देना चाहते। यह एक नया प्रयोग उन्होंने किया है। इसमें उनकी बस यही इच्छा है कि इसका उनके वार्डवासी भरपूर फायदा लें और उनसे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर उनसे जुड़े रहें।

error: Content is protected !!