वरिष्ठ नागरिक अब जाएंगे तीर्थ यात्रा पर

080912n9अजमेर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना की बजट घोषणा ने वरिष्ठ नागरिकों व बुजुर्गों के चहरे पर खुशी ला दी है जो बुजुर्ग किन्हीं कारणवश अब तक तीर्थ यात्रा पर नहीं जा सके, राज्य सरकार अब उन्हें अपने खर्चेंं पर पूरी सुविधा व सम्मान के साथ यात्रा पर भेज रही है। राज्य सरकार ने इस योजना के क्रियान्वयन का जिम्मा भारत सरकार के उपक्रम ”इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड कॉरपरेशन लिमेटेड (आईआरसीटीसी) को दिया है ।
राज्य के देवस्थान विभाग के माध्यम से इस महत्वाकांक्षी योजना का संचालन किया जा रहा है और तीर्थयात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों की पहली ट्रेन 3 अगस्त को जयपुर से रामेश्वरम् के लिए रवाना होगी। जो वाया कोटा, रामगंजमंडी होते हुए जाएगी। ट्रेन की वापसी 10 अगस्त को होगी।
तीर्थ यात्रियों ने ग्यारह तीर्थ स्थलों की यात्रा करने हेतु आवेदन किया था। पांच तीर्थ स्थलों के लिए विशेष ट्रेन विभिन्न तिथियों को राज्य के संभागीय मुख्यालयों से प्रारम्भ होगी। प्रत्येक ट्रेन में एक हजार तीर्थयात्री होंगे। ट्रेन का इंचार्ज 40 वर्ष से कम उम्र का एक राजपत्रित अधिकारी होगा। ट्रेन के साथ एक चिकित्सक, 2 नर्सिंगकर्मी के साथ 40 वर्ष से कम उम्र के 30 अन्य कर्मचारी भी जाएंगे जो यात्रा के दौरान वरिष्ठ नागरिकों व बुजुर्गों की पूरी देखभाल करेंगे।
राजस्थान के मूल निवासी जो 60 वर्ष या उससे अधिक की आयु के हो, जिन्होंने इस योजना के तहत पूर्व में यात्रा नहीं की हो, जो भिक्षावृत्ति पर जीवन-यापन करने वाले नहीं हो तथा शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम और किसी संक्रमण रोग आदि से ग्रसित न हो, पात्र होंगे। 65 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्यक्ति जिसने अकेले यात्रा करने हेतु आवेदन किया अपने साथ सहायक को यात्रा पर ले जा सकते हैं, जिसका यात्री का संबंधी होना जरूरी नहीं है। पति-पत्नी के साथ-साथ यात्रा करने पर सहायक को साथ ले जाने की सुविधा नहीं होगी।
यात्रियों का चयन संभाग स्तर पर संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति जिसमें महानिरीक्षक पुलिस, संयुक्त निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, उपनिदेशक पर्यटन, सहायक निदेशक, सूचना एवं जनसंपर्क सदस्य होंगे तथा देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त सदस्य सचिव बनाए गए है।
अगस्त माह से राज्य के विभिन्न 6 संभागीय मुख्यालयों से पांच तीर्थ स्थलों के लिए ट्रेन रवाना होगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार (1) जयपुर से रामेश्वरम् वाया कोटा-रामगंजमंडी ट्रेन 3 अगस्त को रवाना होकर 10 अगस्त को वापस जयपुर आएगी। (2) जोधपुर से जगन्नाथपुरी वाया जयपुर-सवाईमाघोपुर ट्रेन 4 अगस्त को रवाना होकर 10 अगस्त को वापस जोधपुर आएगी। (3) भरतपुर से द्वारिकापुरी वाया जयपुर-अजमेर ट्रेन 12 अगस्त को रवाना होकर 16 अगस्त को वापस भरतपुर आएगी। (4) बीकानेर से रामेश्वरम् वाया जोधपुर-आबूरोड ट्रेन 12 अगस्त को रवाना होकर 19 अगस्त को वापस बीकानेर आएगी। (5) उदयपुर से रामेश्वरम् वाया चितौडगढ-रतलाम ट्रेन 13 अगस्त को रवाना होकर 19 अगस्त को वापस उदयपुर आएगी। (6) भरतपुर से रामेश्वरम् वाया सवाईमाघोपुर-बारां ट्रेन 18 अगस्त को रवाना होकर 25 अगस्त को वापस भरतपुर आएगी। (7) उदयपुर से सम्मेदशिखर वाया अजमेर-जयपुर-भरतपुर ट्रेन 21 अगस्त को रवाना होकर 27 अगस्त को वापस उदयपुर आएगी। (8) उदयपुर से वैष्णोदेवी वाया अजमेर-जयपुर ट्रेन 29 अगस्त को रवाना होकर 2 सितम्बर को वापस उदयपुर आएगी। (9) अजमेर से रामेश्वरम् वाया चितौडगढ़-कोटा ट्रेन 22 अगस्त को रवाना होकर 29 अगसत को वापस अजमेर आएगी तथा (10) कोटा से रामेश्वरम् वाया बारां ट्रेन 27 अगस्त को रवाना होकर 3 सितम्बर को वापस कोटा पहुंचेगी। देवस्थान विभाग द्वारा प्रत्येक जिले के लिए यात्रियों का कोटा निर्धारित किया है। इससे अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होने पर लॉटरी के द्वारा यात्रियों का चयन किया जाएगा।
सम्पूर्ण राजस्थान में एक जुलाई तक तीर्थयात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों से जिला कलक्टर, उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के माध्यम से आवेदन पत्र मांगे गऐ थे। अभी तक सम्पूर्ण राज्य से तीर्थ स्थल जगन्नाथपुरी के लिए 6873, रामेश्वरम् के लिए 29123, वैष्णोदेवी के लिए 1683, तिरूपति हेतु 3091, गया काशी के लिए 440, अमृतसर हेतु 203, सम्मेद शिखर के लिए 986, गोवा हेतु 1637, द्वारिकापुरी के लिए 2299, बिहार शरीफ के लिए 532 तथा शिरड़ी तीर्थस्थल की यात्रा के लिए 1347 वरिष्ठ नागरिकों द्वारा आवेदन किया गया है। फिलहाल राज्य सरकार द्वारा 25 हजार यात्रियों को तीर्थ यात्रा कराने का प्रस्ताव है जिसके लिए 25 ट्रेने चलेगी। अजमेर संभाग के चारों जिलों अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक व नागौर से वरिष्ठ नागरिकों से तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन पत्र मांगे गए थे, जो उपखण्ड अधिकारी व जिला कलेक्ट्रेट स्तर पर लिए गए। चारों जिलों से ग्यारह तीर्थ स्थानों पर यात्रा करने के लिए 7671 वरिष्ठ नागरिकों ने आवेदन किया। उन्होंने बताया कि अजमेर जिले से 3294, भीलवाड़ा से 2572, टोंक से 1164 तथा नागौर से 641 वरिष्ठ नागरिकों ने जगन्नाथपुरी, रामेश्वरम्, वैष्णोदेवी, तिरूपति, गया काशी, अमृतसर, सम्मेद शिखर, गोवा, द्वारकापुरी, बिहार शरीफ तथा शिरड़ी तीर्थ स्थलों की यात्रा करने क लिए आवेदन किए। सर्वाधिक 4767 आवेदन रामेश्वरम् के लिए प्राप्त हुए हैं। 1184 आवेदन जगन्नाथपुरी, 209 वैष्णोदेवी, 483 तिरूपति, 47 गया काशी, 29 अमृतसर, 206 सम्मेद शिखर, 288 गोवा, 249 द्वारकापुरी, 45 बिहार शरीफ तथा 164 आवेदन शिरड़ी की यात्रा के लिए प्राप्त हुए हैं।

error: Content is protected !!