अतिरिक्त संभागीय आयुक्तों की एक बैठक आयोजित

अजमेर। मण्डल के इतिहास में पहली बार राजस्थान के समस्त संभागों के अतिरिक्त संभागीय आयुक्तों की एक बैठक अध्यक्ष, राजस्व राजस्थान, अजमेर उमराव सालोदिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें अध्यक्ष, राजस्व मण्डल ने अतिरिक्त संभागीय आयुक्तों के दायित्वों और उपलब्धियों का मूल्यांकन करते हुए इस बात पर बल दिया कि राजस्व न्यायालय में लम्बित मुकदमों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए एक समयबद्घ कार्यक्रम के आधार पर प्रकरणों का निस्तारण किया जाना जनहित में जरूरी है।
इस बैठक में संभागीय आयुक्तों / जिला कलक्टरों से नियमित प्राप्त होने वाली सूचनाओं को संकलित कर बोर्ड को समय पर भेजने के निर्देश भी दिये गये और निश्चित किया गया कि प्रत्येक जिले के लिए इस दायित्व को वहां के अतिरिक्त जिला कलक्टर नोडल अधिकारी के रूप में पूरा करेंगे।
बैठक में निर्णय लिया गया कि आनलाईन सूचनाएं भेजने का दायित्व अब अतिरिक्त संभागीय आयुक्तों का होगा, जो प्रत्येक माह की 10 तारीख तक बोर्ड को मासिक प्रतिवेदन भिजवा देंगे। यह भी निश्चित किया गया कि मण्डल आवश्यक होने पर इस संबंध में सभी संभागीय आयुक्तों को लिखित निर्देश जारी करेगा। मण्डल ने इस बैठक में परीक्षण के दौरान यह पाया कि बहुत बड़ी संख्या में अधीनस्थ कार्यालयों से राजस्व मुकदमों की पत्रावलियां प्राप्त नहीं हो रही हैं। परिणामस्वरूप बोर्ड स्तर पर लम्बित राजस्व वाद अनावश्यक तौर पर विलम्बित हो रहे हैं। इसलिए यह निर्णय भी लिया गया कि अब संभागीय आयुक्त और अतिरिक्त संभागीय आयुक्त अपने अधीन विभिन्न जिलों में सभी अधीनस्थ कार्यालयों का वर्ष में एक बार आवश्यक रूप से निरीक्षण करेंगे और पत्रावलियों को बोर्ड को भेजने की सुनिश्चतता करेंगे।
बैठक में यह अत्यन्त महत्वपूर्ण निर्णय भी लिया गया कि सन् 2005-06 तक के सभी बकाया राजस्व मुकदमों का निस्तारण विभिन्न राजस्व अधिकारी एक समयबद्घ कार्यक्रम के रूप में प्राथमिकतापूर्वक करेंगे तथा यह प्रयास करेंगे कि यथासंभव शीघ्र पुराने मुकदमों को उच्चतम् प्राथमिकता से आगामी तीन माह में निपटा दिया जायेगा। बैठक में लोक सेवा गारण्टी अधिनियम से संबंधित प्रकरणों के अलावा विधान सभा के प्रश्नों के उत्तर समय पर भेजने के अलावा मासिक प्रतिवेदन भिजवाने की व्यवस्था में सुधार के बिन्दुओं पर भी चर्चा हुई। इस बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त, जयपुर, अजमेर, बीकानेर, भरतपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर ने भाग लिया। मण्डल की ओर से इस बैठक में निबंधक, अतिरिक्त निबंधक, उप निबंधक तथा संयुक्त निदेशक कम्प्यूटर के अलावा अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे।
इस बैठक का संचालन मण्डल के सदस्य बजरंगलाल द्वारा किया गया।

error: Content is protected !!