अस्पतालों में रखें सफाई का विशेष ध्यान

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक, जिले में स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की समीक्षा
अजमेर। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गजेन्द्र सिंह सिसोदिया ने जिले के सभी सरकारी चिकित्सालयों के प्रभारियों को अस्पताल परिसर में साफसफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि आम जनता के स्वास्थ्य के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का विशेष ध्यान रखें।
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मंगलवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के राजीव गांधी सभा भवन में सम्पन्न हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सिसोदिया ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार के निर्देशानुसार स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। हमें चिकित्सा विभाग से जुडे़ प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी साफसफाई का खास ख्याल रखना है। उन्होंने कहा कि चिकित्सालयों के प्रभारी यह सुनिश्चित करें कि अस्पतालों में साफसफाई हों, खास तौर पर आॅपरेशन व प्रसव के लिए निर्धारित कक्षों में सफाई रखी जाए। इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
बैठक में कन्या भू्रण हत्या रोकने के लिए किए गए प्रयासों की भी जानकारी दी गई। अजमेर जिला एड्स रोकथाम व निवारण समिति द्वारा भी अब तक किए गए कार्यों की जानकारी दी गई। जयपुर से आए अधिकारियों ने आगामी माह में आयोजित होने वाले शिविरों एवं उनकी तैयारियों के बारे में बताया।
विभाग के अधिकारियों ने बैठक में उपस्थित शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूलों में पानी की टंकियों की नियमित सफाई की जाए ताकि स्कूली बच्चों को किसी तरह की बीमारी नहीं हों। शिक्षा विभाग को स्कूलों में वितरित की जाने वाली आयरन की गोलियों को भी समय पर बच्चों को देने के निर्देश दिए गए।
इसी तरह राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम केे तहत अधिकारियों से कहा गया कि इनसे संबंधित सभी कामों को समय पर पूरा करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने झोला छाप डाक्टरों के खिलाफ भी कार्यवाही के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि कृमि नियंत्राण कार्यक्रम 15 से 20 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। इसमें आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 2 से 6 वर्ष तक के सभी बच्चों को दवा दी जाएगी। बैठक में अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई। बैठक में अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लक्ष्मण हरचंदानी एवं उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डाॅ. लालथदानी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
error: Content is protected !!