पुलिस थानों में बाल कल्याण समिति के बारे में जानकारी

अजमेर। अतिरिक्त जिला कलक्टर गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि जिले में बाल कल्याण से संबंधित गतिविधियों को और अधिक सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पुलिस थानों में बाल कल्याण समिति के बारे में जानकारी प्रदर्शित की जायेगी, जिससे खोये हुए बालकों व बाल अपराधियों के संबंध में की जाने वाली कार्यवाही, दूरभाष व मोबाईल नम्बर व सम्बद्घ समिति के अध्यक्ष व सदस्यों के बारे में जानकारी होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री राठौड़ आज अपने कक्ष में जिला बाल कल्याण समिति की बैठक ले रहे थे । उन्होंने समिति के पदाधिकारियों से बाल कल्याण से जुड़े मामलों के निस्तारण की समीक्षा करते हुए कहा कि वे समिति के क्रियाकलापों को बढ़ाने के लिए तत्परता से कार्य करें । उन्होंने इसमें प्रशासनिक स्तर पर पूरा सहयोग देने की बात भी कही ।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक जे.पी.चांवरिया ने बताया कि बाल कल्याण गतिविधियों को सुचारू रूप से संचालित करने की दृष्टि से अजमेर जिले का स्थान प्रशंसनीय है। उन्होंने बताया कि विभाग इसके लिए समेकित बाल संरक्षण इकाई के संचालन व गतिविधियों के विस्तार के लिए प्रयासरत है।
बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष एडवोकेट जय बहादुर माथुर ने बताया कि समिति द्वारा विगत वर्ष में लगभग दो हजार बच्चों को उनके माता-पिता को सुपुर्द किया गया है। जिले में स्वयं सेवी संस्था खिलती कलियां, चाईल्ड लाईन व आश्रयगृहों की व्यवस्था के बारे में भी जानकारी दी।
जिला बालक अधिकारी श्रीमती किरण के. पंवार ने अपचारी बाल-बालिका गृह, विशेष दत्तक ग्रहण प्रकोष्ठ की जानकारी दी और बताया कि 6 -18 वर्ष की बालिकाओं को सर्व शिक्षा अभियान से जोडऩे के प्रयास किये जाते हैं। बैठक में समिति की सदस्य डॉ. तनूजा झा, श्रीमती किरण अग्रवाल, कल्पना भटनागर व प्रियदर्शी भटनागर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!