छतरपुर : 30 पेंशनर्स को पीपीओ वितरित

छतरपुर/गत मंगलवार को कोषालय अधिकारी संतोष सोनकिया की अध्यक्षता में सादे समारोह का आयोजन कर 30 पेंशनर्स को पी पी ओ वितरित किए गए। कोषालय अधिकारी श्रीमती सोनकिया द्वारा पेंशनर्स की समस्याओं के निराकरण के लिये त्वरित कार्यवाही किए जाने हेतु पेंशनर्स को आश्वस्त किया गया। पेंशनर ऐसोसियेशन के उप प्रातांध्यक्ष श्री राम स्नेही सक्सेना द्वारा पेंशनर्स को अपने अनुभवों को अन्य कल्याणकारी कार्य में लगाने हेतु अनुरोध किया। सहायक पेंशन अधिकारी श्री अनिल खरे, श्री विश्वकर्मा एवं अरूण तिवारी द्वारा पी पी ओ से भुगतान तक की कार्यवाही की जानकारी से पेंशनर्स को अवगत कराया गया। पेंशनर्स ऐसोसियेशन की ओर से जमुना मिश्रा एवं आर एल खरे ने पेंशनर्स को सहयोग का आश्वासन दिया।

समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम में हुआ समस्याओं का समाधान
छतरपुर/प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को आयोजित होने वाले समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम का आयोजन इस बार भी किया गया। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट कार्यालय में स्थित एनआईसी के वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग हाल में कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती भावना वालिम्बे, उप संचालक कृषि श्री आई एस बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस एन तिवारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री बृजेश त्रिपाठी, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री पी के गुरू, जिला संयोजक आजाक श्री आर पी भद्रसेन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जिलों के आवेदकों की समस्याओं का निराकरण किया गया। मंत्रालय भोपाल से आयोजित समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम में अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री इंद्रनील शंकर दाणी ने आवेदकों की समस्याएं हल कीं। उन्होंने सभी जिला कलेक्टरों से कहा कि वे शासन की योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाना सुनिश्चित् करें। साथ ही आवेदकों की समस्याओं को प्राथमिकता से हल करें, जिससे जनता को अनावश्यक भोपाल तक आने की जरूरत न पड़े। उन्होंने दमोह, टीकमगढ़, सागर, देवास, नीमच, डिंडौरी, इंदौर, खरगौन, सीधी, मंडला, उमरिया आदि जिलों के आवेदकों की समस्याओं का निराकरण किया।

घरेलू सिलेंडर के दुरूपयोग पर अर्थदण्ड लगाया गया
छतरपुर/कलेक्टर राजेश बहुगुणा के निर्देशानुसार खाद्य विभाग द्वारा विभिन्न होटलों में घरेलू गैस सिलेंडर के व्यावसायिक उपयोग पर जुर्माने की कार्यवाही कर राशि वसूली गयी है। विगत माह में कलेक्टर श्री बहुगुणा द्वारा दिये गए निर्णय में 06 प्रकरणों पर 27 हजार 5 सौ रू. का अर्थदण्ड लगाया गया। इसी प्रकार से 28 अगस्त को प्रो0 अग्रोहा गैस एजेंसी द्वारा उपभोक्ता को रिवेट लाभ नहीं दिये जाने व अनैतिक लाभ प्राप्त करने पर 50 हजार 9 सौ 68 रू. की वसूली की गयी है।

गढ़ीमलहरा में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित
छतरपुर/नगर परिषद गढ़ीमलहरा के तत्वावधान में मंगलवार को रमना मंदर परिसर में पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया । मुख्य अतिथि श्रीमती तीजाबाई अहिरवार अध्यक्ष नगर परिषद गढ़ीमलहरा थी । पौधरोपण कार्यक्रम शाम 4 बजे बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों के बीच हुआ। अध्यक्ष श्रीमती तीजाबाई अहिरवार ने फलदार पौधा जामुन को रोपते हुये कहा कि वर्तमान में पर्यावरण को बचाना बहुत जरूरी है। जिस गति से पेड़ काटे जा रहे हैं उससे जरूरी है कि आज हर घर के सामने पौधा रोपा जाये। जो बाद में फल और छाया देेगें। कार्यक्रम की अध्यक्षता एस.के.खरे सीएमओ, नगर पंचायत ने की। पौधरोपण कार्यक्रम में पधारे दषरथ अहिरवार ने भी वृक्षारोपण कर अपनी भागीदारी निभाई और वृक्षारोपण कराये जाने की पहल पर नगर परिषद की भरपूर सराहना की। इंजीनियर एल.एल.तिवारी सहित नगर परिषद के पार्षदगण एवं कर्मचारियों ने पौधारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। नगर के प्रमुख लोगों ने भी फलदार पौधे रोपकर पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया।

गढ़ीमलहरा में सीसी रोड कार्यक्रम सम्पन्न
छतरपुर/नगर परिषद गढ़ीमलहरा क्षेत्रान्तर्गत वार्ड क्र. 04 में रमाषंकर पचौरी के मकान से मस्जिद के पास तक सी.सी. रोड़ निर्माण कार्य पूर्ण कराकर विकास कार्यो की शुरूआत की गई। परिषद के निर्देषानुसार इंजीनियर एल.एल.तिवारी द्वारा विभिन्न वार्डो में विकास कार्यो को गति देने के लिये सतत प्रयास किये जा रहे हैं। खाली जगह में सीमेन्ट कांक्रीट ब्लाक पेवमेन्ट का कार्य प्रारंभ कराया गया है, जिससे आम जन-मानस को मार्गों से निकलने में परेषानी न हो। नगर में चेम्बर लगाने का कार्य भी यथाशीघ्र प्रारंभ करने के निर्देष अध्यक्ष श्रीमती तीजाबाई अहिरवार एवं उपाध्यक्ष श्री वीरेन्द्र कुमार चौरसिया के द्वारा एस.के.खरे सीएमओ को दिये गये है।

-संतोष गेंगेले

error: Content is protected !!