डॉ. रंगाराव राजू देंगे कैंसर पर व्याख्यान

आमजन भी ले सकेंगे भाग
अजमेर 28 नवम्बर। जवाहर लाल नेहरू आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के स्वर्ण जयन्ती कार्यक्रम की श्रंृखला में महाविद्यालय के पूर्व छात्रा तथा राष्ट्र में सुप्रसिद्ध कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ कर्नल रंगाराव राजू रविवार 29 नवम्बर को प्रातः 11 बजे कैंसर के प्रति जागरूकता के क्रम में बचाव एवं उपचार विषय पर अपना शोधपूर्ण व्याख्यान महाविद्यालय के मेलॉडी हॉल में देंगे। इसमें चिकित्सकों, विशेषज्ञों के साथ ही आम नागरिक भी भाग लेकर अपनी जिज्ञासा शांत कर सकते है। यह जानकारी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. के.सी.अग्रवाल ने प्रेसवार्ता में कही।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि डॉ. रंगाराव ने जवाहर लाल नेहरू आयुर्विज्ञान महाविद्यालय में 1971 में प्रवेश लिया था। इसके पश्चात, स्नोतकोत्तर का अध्ययन आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज पुणे में किया तथा कैंसर रोग की विशेषज्ञता चैनेई से प्राप्त की। इन्होंने कैंसर का कीमोथेरेपी द्वारा उपचार को अपना कार्य क्षेत्रा चुना है। भारतीय सेना से कर्नल के पद से सेवानिव्त हुए रंगाराव को राष्ट्रपति द्वारा 2005 में विशिष्ठ सेवा पदक से सम्मानित किया गया था।
प्रेसवार्ता में डॉ. कर्नल रंगाराव राजू ने कैंसर के बारे में बताते हुए कहा कि वर्तमान जीवन शैली में कैंसर का रोग बढ़ने का एक बड़ा कारण है। भारत में प्रतिवर्ष 12 लाख नये कैंसर मरीज सामने आ रहे है। एक अनुमान के अनुसार देश में 25 से 30 लाख कैंसर पीड़ित व्यक्ति है जिनमें से मात्रा 23 लाख ही उपचाररत है । यह संख्या वर्ष 2050 तक डेढ गुना होने की आशंका है।

error: Content is protected !!