हाड़ी रानी बटालियन ने धर्माती नाड़ी को दिया नवजीवन

अजमेर 18 अप्रेल। श्रीनगर पंचायत समिति की साप्रोदा ग्राम पंचायत के रघुनाथपुरा ग्राम स्थित धर्माती नाड़ी जो कभी ग्रामवासियों और उनके पशुधन के लिए बारह मासी जल स्त्रोत हुआ करती थी। समय के धपेड़ों ने एक गड्डे में तबदील कर दिया। परम्परागत जल स्त्रोतों के प्रति बेरूखी अथवा अनुपयोगी होने का दंश झेलते हुए यह नाड़ी अपना अस्तित्व खोने लगी थी। नाड़ी के ओरण से पर्याप्त मात्रा में बरसाती पानी आता था लेकिन मिट्टी का भराव हो जाने से उसमें पानी बहुत कम रूकता और बहुत सारा बरसाती जल निकास द्वार द्वारा बाहर निकलकर बह जाता।
मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन के अन्तर्गत रघुनाथपुरा की धर्माती नाड़ी का कायाकल्प करने का प्रस्ताव पाकर ग्रामवासी प्रसन्न हो गए। उन्होंने तुरन्त ही नाड़ी पर काम करना शुरू कर दिया। ग्राम पंचायत सामप्रोदा के सरपंच सहित समस्त जनप्रतिनिधियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। ग्रामवासियों के सिमित संसाधनों के कारण निर्धारित समयावधि में अपेक्षित परिणाम नहीं आ रहे थे। ग्रामवासियों में जिला प्रशासन से कार्य की गति बढ़ाने के लिए पर्याप्त सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया। जिला प्रशासन ने विभिन्न अभिकरणों से सम्पर्क किया।
नारेली स्थित हाड़ी रानी महिला बटालियन के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राज्यवर्धन सिंह ने बटालियन का भरपुर सहयोग देने का आश्वासन दिया। उनके नेतृत्व में 125 महिला केडेटस ने श्रम दान कर धर्माती नाड़ी को नवजीवन प्रदान कर दिया।
धर्माती नाड़ी से मिट्टी हट जाने पर उसमें पर्याप्त बरसाती पानी संग्रहित हो सकेगा। इसका लाभ भू-जल स्तर में वृद्धि तथा प्राणी मात्रा को लिए पेयजल के रूप में मिलेगा।

error: Content is protected !!