अजमेर जिले में जननी एक्सप्रेस 2 अक्टूबर से

अजमेर। सुरक्षित मातृत्व एवं कुशल प्रसव को सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना में जननी एक्सप्रेस वाहन आगामी 2 अक्टूबर से अजमेर जिले में प्रारम्भ हो जायेंगे। इसके लिए जिले को 15 वाहन उपलब्ध हो चुके है।
अतिरिक्त कलक्टर मोहम्मद हनीफ की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण हरचन्दानी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह वाहन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आने वाले दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घण्टे उपलब्ध रहेंगे जिससे उस क्षेत्र की प्रसूताओं और 30 दिन तक के नवजात बच्चों को आवश्यकता पडऩे पर तत्काल चिकित्सालय में पहुंचाने की सुविधा मिल सकेंगी।
डॉ. हरचन्दानी ने बताया कि जननी एक्सप्रेस वाहन अंराई क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र झिरोता, भिनाय में देवलियाकलां व टांटोटी, जवाजा में बड़ाखेड़ा व किशनगंज, केकड़ी में बघेरा व कदेड़ा, सिलोरा में करकेड़ी, भदूण व हरमाड़ा, मसूदा में जामोला व रामगढ़, पीसांगन में गोविन्दगढ़ व कड़ेल तथा श्रीनगर पंचायत समिति क्षेत्र में रामसर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के गांवों में संचालित होगी।
जननी एक्सपे्रस एक विशेष एम्बुलैंस सेवा है जो 104 नम्बर पर फोन करने पर ही बताई गई पते पर उपलब्ध होगी इसका नियंत्रण कक्ष अमृतकौर चिकित्सालय ब्यावर में स्थापित किया गया है। प्रसूताओं के लिए यह निशुल्क सेवा होगी।
अतिरिक्त कलक्टर मोहम्मद हनीफ ने सभी चिकित्सकों से कहा कि वे अपने अपने क्षेत्र के सभी जनप्रतिनिधियों को इस सेवा के बारे में विस्तार से जानकारी दें जिससे उनके क्षेत्र की प्रसूताओं को लाभ मिल सकें। उल्लेखनीय है कि आगामी 2 अक्टूबर से सम्पूर्ण राज्य में जननी एक्सपे्रस योजना प्रारम्भ होगी।
अतिरिक्त कलक्टर की अध्यक्षता में आज जिला एड्स प्रिवेंसन एण्ड कन्ट्रोल कमेटी तथा परिवार कल्याण कार्यक्रम के संबंध में भी बैठकें आयोजित हुई।

error: Content is protected !!