तनाव मुक्ति एवं ध्यान की आॅनलाईन कक्षाएं 2 से 4 जनवरी तक

अजमेर, 31 दिसम्बर। हार्टफुलनेस पद्धति से तनाव मुक्त होकर जीवन जीने तथा ध्यान की आॅनलाईन निःशुल्क कक्षाएं 2 से 4 जनवरी तक आयोजित की जाएगी।
हार्टफुलनेस संस्थान के अजमेर केन्द्र समन्वयक भगवान सहाय शर्मा ने बताया कि इस ध्यान पद्धति के मार्गदर्शक एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रशिक्षक श्री कमलेश डी.पटेल द्वारा 3 दिवसीय आॅनलाईन मास्टर क्लासेस का आयोजन किया जाएगा। इसके माध्यम से समग्र कुशलक्षेम एवं कल्याण के लिए तनाव मुक्ति, ध्यान तथा मन का निर्मलीकरण करने का कार्य किया जाएगा। इसमें हृदय पर ध्यान करके प्राणाहुति (प्राणस्य प्राणः) का अनुभव प्राप्त किया जा सकता है। मास्टर क्लासेस में बतायी गई शुद्धिकरण की प्रक्रिया को अपनाकर व्यक्ति का मन निर्मल होकर सरल विचारवान बन जाता है। व्यक्ति अपने अन्र्तमन की अनुभतियों का अवलोकन कर सकता है। इस पद्धति को अपनाने से व्यक्ति को आन्तरिक मजबूती प्राप्त होती है। जिससे व्यक्ति जीवन में विवके पूर्ण निर्णय ले सकता है।
उन्होंने बताया कि हार्टफुलनेस अभ्यास मूल रूप से तनावमुक्ति, ध्यान एवं आत्मिक विकास के लिए एक प्रभावकारी तथा व्यवहारिक दृष्टिकोण प्रदान करता है। यह हमारे अन्दर नेकख्याली को पोषित करता है। इससे अन्तर्निहित शक्ति विकसित होती है, जो कि आज के तनाव एवं चिन्ताओं से ग्रस्त विश्व के लिए एक प्राथमिक आवश्यकता है। प्रथम सत्रा सोमवार 2 जनवरी को आयोजित होगा। इसमें तनावमुक्ति एवं चेतना के विकास के लिए हृदय में प्रकाश के स्त्रोत पर निर्देशित तरीके से ध्यान करना एवं शरीर को आरामदायक स्थिति में रखना सिखाया जाएगा। मंगलवार को द्वितीय सत्रा में दिन की समाप्ति पर मन को तनाव एवं भावनात्मक उलझनों से मुक्त कर जीवन को सरल एवं ऊर्जावान बनाए रखने के लिए सरल तरीके से अभ्यास करवाया जाएगा। इसी प्रकार बुधवार को तृतीय एवं अन्तिम सत्रा में अपने हृदय की आवाज सुनकर अपनी नियति का निर्माण स्वयं करना सिखाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि मास्टर क्लासेस सम्पूर्ण विश्व में इन्टरनेट पर एक आॅनलाईन आयोजन है। इसमें 15 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति भाग ले सकते है। हार्टफुलनेस संस्थान की वैबसाइट एवं फेसबुक पेज पर मास्टर क्लासेस लिंक के माध्यम से जिज्ञासु व्यक्ति अपना पंजीयन करवा सकते है। पंजीयनकर्ता को पंजीयन के पश्चात वैब लिंक उपलब्घ करवाया जाएगा। इसका उपयोग करके जिज्ञासु मास्टर क्लास का उपयोग ले सकता है। इस लिंक को अन्य व्यक्तियों को फाॅरवर्ड करके उन्हें भी आॅनलाईन शामिल करने का मौका दिया जा सकता है। 2 से 4 जनवरी तक आयोजित मास्टर क्लास की अवधि 40 से 60 मिनट की होगी। इसमें कोई भी व्यक्ति अपने सुविधाजनक समय पर कम्प्यूटर अथवा स्मार्ट फोन के माध्यम से भाग ले सकता है। इस संबंध में टोल फ्री नम्बर 18001037726 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

error: Content is protected !!