ब्यावर : तेजा मेला में उमड़ा जन सैलाब

ब्यावर। ब्यावर में आयोजित हो रहे तेजा मेला को देखने के लिए महिला, पुरूष एवं बच्चों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। मेला के प्रथम दिन सोमवार रात्रि में आर0के0 म्यूजिकल पार्टी तथा पायल म्यूजिकल पार्टी द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में कलाकारों में एक से बढ़ एक गीत, भजन तथा नृत्य की शानदार प्रस्तुतियां दी। जवाहर कला केन्द्र से जुडे़ कलाकार राधेश्याम ने सांस्कृतिक कार्यक्रम दौरान 45 किग्रा का पहिया अधर रखकर तथा सिर पर लम्बा झण्डा रखकर अनूठा नृत्य पेश कर दर्शकों को आश्चर्य में डाल दिया। श्रीसीमेन्ट लिमि0 ब्यावर के प्रायोजकत्व में सम्पन्न हुई इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ब्रह्मदेव कुमावत ने मेलार्थियों को तेजामेला की बधाई देते हुए कहा कि मेला परस्पर मेलमिलाप , भाईचारा तथा सद्भावना को बढावा देते हैं। कार्यक्रम में सभापति डॉ0 मुकेश मौर्य, आयुक्त आशुतोष गुप्ता तथा मेला संयोजक रामचन्द्र टेलर ने संसदीय सचिव श्री कुमावत तथा अन्य आगुन्तक अतिथियों का स्वागत किया।
तेजा दशमी को न केवल शहरी बल्कि दूर-दराज से आये ग्रामीण लोगों ने प्रातः काल से अपने लोकदेवता केप्रति अगाध आस्था प्रकट करते हुए तेजाचौक स्थित मंदिर पर दूध, चूरमा, मिठाई तथा अन्य पूजासामग्री अर्पित की तथा दिनभर झण्डे चढ़ाने का सिलसिला चलता रहा। मेला में विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु मेला संयोजक रामचन्द्र टेलर, मेला मजिस्ट्रेट भंवरलाल कासोटिया , सिटी थानाधिकारी भगवतसिंह राठौड़ तथा प्रशासनिक अधिकारीगण अपनी टीमों के साथ सतर्क एवं सचेत देखे गए। मेलार्थियों के स्वस्थ मनोरंजन के प्रयोजन से तेजादशमी को सुभाष उद्यान परिसर में कब्ड्डी व वॉलीबाल के फाईनल मैच तथा लोकनृत्य एचं ग्रामीण व शहरी महिला रस्सा कस्सी प्रतियोगिता के रोचक कार्यक्रम हुए । जिन्हें देखने के लिए हजारों की तादाद मंे दर्शकों का हुजूम उमड़ पड़ा। मेला में सम्पन्न हुई प्रतियोगिताओं का परिणाम इस प्रकार रहे।
तेजा मेला में सम्पन्न कबड्डी प्रतियोगिता मंें लसाड़िया एसकेएल टीम विजेता तथा राजियावास टीम उप विजेता रही। वॉलीबाल प्रतियोगिता में आरएसईबी-फर्स्ट विजेता जबकि नगरपरिषद टीम उप-विजेता घोषित की गई।
महिला रस्साकस्सी प्रतियोगिता में शहरी महिला टीम को ग्रामीण महिला टीम ने परास्त कर विजयश्री प्राप्त की। लोकनृत्य प्रतियोगिता में तो लोककलाकारों ने राठी पवेलियन के स्टेज पर नृत्यों की धूम ही मचा दी जिसे देखने के लिए हजारों दर्शक लालायित व प्रफुल्लित थे। लोकनृत्य कार्यक्रम में जसराज गुर्जर एण्ड पार्टी प्रथम , बालूसिंह लगेतखेड़ा द्वितीय तथा सलीम काठात हरराजपुरा टीम तृतीय रही। लोकनृत्य प्रस्तुति में बडीहवेली पार्टी के कलाकारों ने एकल व समूह नृत्यों की तथा रायतों खेड़ावालें रमेश ने एकल नृत्य के माध्यम से एवं छोटीसी बालिका वीनू द्वारा प्रस्तुत एकल नृत्यपेश कर दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ी । सठी पवेलियन पर आयोजित हुए पुरूस्कार वितरण कार्यक्रम में में विजेता, उपविजेताओं को नगरपरिषद की ओर से तथा कुछ मामलों में पार्षदों व अतिथियों द्वारा नकद पुरूस्कार प्रदान कर प्रतियोगियों, कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। मेलाअधिकारी प्रकाश सेठी ने बताया कि जलजूलनी एकादशी को सुभाष उद्यान में महिला मेला आयोजित होगा, जिसकेसंदर्भ में पुलिस एवं प्रशासन के सहयोग से कानून व व्यवस्था के व्यापक प्रबन्ध सुनिश्चित करलिये गए हैं। उन्होेंनेबताया कि तेजा मेला का स्थानीय चैनल जे0स्काई के माध्यम से शहर में सीधा प्रसारण किया जा रहा है ताकि बूढे़, बीमार व नन्हें-मुन्हें बच्चांे को भी मेला का आनन्द व मनोरंजन लाभ मिल सकें।

error: Content is protected !!