कुमावत व वैभव गालरिया का भिनाय क्षेत्र का दौरा

अजमेर। संसदीय सचिव ब्रह्मदेव कुमावत व जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने भिनाय क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा किया तथा अतिवृष्टि से हुई क्षति को देखा और ग्रामीणों से बातचीत की।
संसदीय सचिव व जिला कलक्टर ने भिनाय पंचायत समिति सभा भवन में आयोजित जन सुनवाई अधिनियम कार्यशाला में भाग लेकर जन प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम जो आमजन की भावनाओं से जुड़ा हुआ है को जन-जन तक पहुंचाना है जिससे आम व्यक्ति इसका लाभ उठा सके। जिला कलक्टर गालरिया ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे जन सुनवाई अधिनियम के नियम व प्रावधानों को अच्छी तरह से अमल में लायें, जो भी पत्र या समस्या उनके कार्यालय को प्राप्त होती है उसका तत्काल निर्धारित अवधि में निस्तारण करें अन्यथा संबंधित अधिकारी पर समय पर कार्य को अंजाम नहीं देने हेतु पेनल्टी का प्रावधान है जो उसके वेतन में से काटा जायेगा। उन्होंने जन सुनवाई में मौजूद जन प्रतिनिधियों की समस्याओं को सुना और शीघ्र निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।
गालरिया ने संसदीय सचिव ब्रह्मदेव कुमावत के साथ बांदनवाड़ा के तालाब का निरीक्षण किया जो 14, 15 अगस्त की भारी वर्षा के दौरान टूट गया था और वर्षा का एकत्रित पानी भी बह गया था । उपखंड अधिकारी एन.एल.राठी की सक्रियता से इस ताालाब की तेजी से कराई गई मरम्मत के फलस्वरूप तालाब वर्षा के पानी से पूरा वापस भर गया। तालाब की पाल को सड़क के रूप में बनाकर इसका उपयोग किया जा रहा है । बांदनवाड़ा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण कर यहां उपलब्ध दवाईयों को देखा जिसका निशुल्क वितरण हो रहा था । अमरगढ़ के दोनों तालाबों का भी निरीक्षण किया जो भारी वर्षा में टूट गये थे और इनकी वापस मरम्मत कराई गई और वर्तमान में इनमें पानी है।
संसदीय सचिव कुमावत व जिला कलक्टर भिनाय के निकटवर्ती ग्राम तालेड़ा गये जहां गत दिनों की भारी वर्षा व अतिवृष्टि से 60 से अधिक कच्चे-पक्के मकान टूट गये। उन्होंने इन घरों को देखा और ग्रामीणों से बातचीत की जिन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से उन्हें मुआवजे की राशि मिल चुकी है । इस राशि से कई ग्रामीण अपने घरों की मरम्मत भी कर रहे थे ।
गालरिया ने भिनाय के ही निकटवर्ती ग्राम सिंगावल की राशन की दुकान का भी आकस्मिक निरीक्षण किया । रजिस्टर आदि चैक किया । सामग्री की उपलब्धतता में कमी पाने और उचित मूल्य के दुकान के डीलर द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं देने पर दुकान का अनुज्ञा पत्र निलम्बित करने के निर्देश दिये । उन्होंने राताकोट में भी ग्राम सेवा सहकारी समिति द्वारा संचालित राशन की दुकान का भी निरीक्षण किया ।
जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारी कार्यालय भिनाय का निरीक्षण कर कर्मचारियों द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली और निर्देश दिये कि समय पर कार्य निपटाना और आने वालों की समस्याओं का निदान करना प्रमुख कार्य है।
उपखंड अधिकारी एन.एल.राठी ने बताया कि भिनाय उपखंड क्षेत्र में अतिवृष्टि से लगभग ड़ेढ़ हजार कच्चे-पक्के मकान टूट गये जिनका सर्वे कराया गया और इस क्षेत्र में 38 लाख रूपये के मुआवजे का वितरण किया गया है । मकानों की वीडियोग्राफी भी कराई गई।

error: Content is protected !!