ICSI ने जम्मू और कश्मीर (UT) और लद्दाख (UT) के छात्रों के लिए 100% शुल्क माफी योजना की घोषणा की

भारत सरकार ने जम्मूकश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विकास लाने के लिए बड़ी पहल की है। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने भारत सरकार की पहल के अनुरूप जम्मू, कश्मीर (UT) और लद्दाख (UT) के छात्रों के लिए एक विशेष शुल्क माफी योजना शुरू की है।
आईसीएसआई की केन्द्रीय परिषद ने अपनी हालिया बैठक में सीएस फाउंडेशन और सीएस एग्जीक्यूटिव कार्यक्रम में पंजीकरण के लिए जम्मू और कश्मीर और लद्दाख से संबंधित छात्रों के लिए 100% शुल्क माफी प्रदान करने की मंजूरी दी। यह योजना 1 सितंबर,2019 से प्रभावी होगी एवं जम्मू, कश्मीर (UT) और लद्दाख (UT) छात्रों को कॉर्पोरेट जगत में मुख्य प्रबंधकीय पदों पर काम करने के सपनों को पूरा करने में मदद करेगी।
संसद के सदस्य (एलएस) श्री जम्यांग त्सेरिंग नामग्याल (लद्दाख (यूटी) ने इस योजना की शुरुआत करते हुए संस्थान के प्रयासों की सराहना की और कहा की इस पहल का लद्दाख के छात्रों को मुख्य धारा में लाने की दिशा मेंबहुत बड़ा योगदान होगा।आईसीएसआई के अध्यक्ष, सीएस रंजीत पांडे ने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा की समावेशी विकास लंबे समय से भारत सरकार के लिए एक एजेंडा रहा है एवं आईसीएसआई इस पर दृढ़ता से विश्वास करते हैं | आईसीएसआई का लक्ष्य सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने में सहयोग करना है तथा इसी क्रम में व्यावसायिक शिक्षा को आसानी से सुलभ बनाने हेतु आईसीएसआई ने सीएस फाउंडेशन और सीएस एग्जीक्यूटिव कार्यक्रम की पढाई के इच्छुक जम्मू, कश्मीर एवं लद्दाख के छात्रों के लिए पंजीकरण शुल्क में 100% रियायत की घोषणा की है। हमें उम्मीद है कि यह पहल शिक्षा और राष्ट्र के युवाओं के लिए अवसर के द्वार खोलेगी।

जम्मू और कश्मीर और लद्दाख से संबंधित छात्र जिन्होंने 10+2 या समकक्ष या स्नातक की डिग्री या समकक्ष पास किया है वे क्रमशः सीएस फाउंडेशन और सीएस एग्जीक्यूटिव कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करते समय शुल्क माफी के लिए पात्र होंगे।छात्रों के साथ जुड़ने के लिए एक बुनियादी ढाँचे की आवश्यकता को समझते हुए, आईसीएसआई ने श्री नामग्याल से लद्दाख विश्वविद्यालय में आईसीएसआई अध्ययन केंद्र स्थापित करने की सुविधा देने का भी अनुरोध किया है।

इसके अलावा आईसीएसआई लद्दाख विश्वविद्यालय के साथ मिलकर वाणिज्य में स्नातक की डिग्री परीक्षाओं में अव्वल आने वाले छात्रों को “आईसीएसआई सिग्नेचर अवार्ड” प्रदान करना चाहता है।
आईसीएसआई सिग्नेचर अवार्ड में एक गोल्ड मेडल और एक सर्टिफिकेट शामिल होता है। विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह / वार्षिक समारोह में टॉपर कोगोल्ड मेडल और सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जाता है। इसके अलावा बी. कॉम. परीक्षा के टॉप तीन छात्र कंपनी सेक्रेटरीशिप कोर्स के एग्जीक्यूटिव कार्यक्रममेंपंजीकरण के समय देय शुल्क की पूर्ण छूट के लिए योग्य हैं।

यह उम्मीद की जाती है कि उपरोक्त पहल न केवल उत्कृष्टता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी बल्कि जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के युवाओं को सशक्त बनाएगी और उनकी प्रतिभा को मुख्यधारा में लाएगी।

Preeti Kaushik Banerjee
Director, Branding, Public Relations & Corporate Communication
The Institute of Company Secretaries of India
ICSI House, 22 Institutional Area,
Lodi Road, New Delhi -110 003
Ph: 011- 4534 1022 Email: preeti.banerjee@icsi.edu

Leave a Comment

error: Content is protected !!