कैम्ब्रिज परीक्षा 2018/19 में भारतीय छात्रों को 244 अवार्ड मिले

राज्‍य के 5 छात्रों ने ‘टॉप इन वर्ल्‍ड’ अवार्ड हासिल किये
नवंबर 2019 | राजस्थान- कैम्ब्रिज इंटरनेशनल ने भारतीय छात्रों को 244 उत्कृष्ट कैम्ब्रिज लर्नर अवार्ड प्रदान किया। वैश्विक स्‍तर पर दिये जाने वाला यह अवार्ड अग्रणी विश्वविद्यालयों और नियोक्ताओं द्वारा दुनिया भर में मान्यता प्राप्त योग्यता में 40 से अधिक देशों के उच्चतम प्रदर्शन करने वाले छात्रों को दिया गया है। हर साल लगभग दस लाख छात्र दुनिया भर में कैम्ब्रिज इंटरनेशनल द्वारा आयोजित पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं, जो 160 से अधिक वर्षों से अंतरराष्ट्रीय परीक्षाएं आयोजित करता है।

कुल मिलाकर, भारत के 207 छात्रों ने 2018-2019 में अपने असाधारण प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित कैंब्रिज लर्नर अवार्ड्स प्राप्त किया। अवार्ड को चार श्रेणियों में दिया जाता है – ‘टॉप इन द वर्ल्ड’, ‘टॉप इन द कंट्री’, ‘हाएस्‍ट अचीवमेंट अवार्ड’ और ‘बेस्ट अक्रॉस’। 2017-2018 के 173 विजेताओं की तुलना में इस वर्ष भारत में अवार्ड विजेताओं की संख्या बहुत अधिक है।

कुल मिलाकर, किसी एक विशेष विषय में दुनिया भर में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए भारत भर में 86 छात्रों ने – ‘टॉप इन द वर्ल्ड’ का अवार्ड जीता है। इनमें से पाँच ‘टॉप इन द वर्ल्ड’ अवार्ड राजस्थान के छात्रों ने प्राप्त किये हैं, जिनमें जयपुर से 2, अजमेर से 2 और भीलवाड़ा से 1 शामिल हैं। कुल मिलाकर, राजस्थान के 12 छात्रों ने सभी चार श्रेणियों में अवार्ड जीते हैं। राजस्थान में विजेताओं में जयश्री पेरीवाल इंटरनेशनल स्कूल, मयूर स्कूल और संगम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के छात्र हैं।

सत्यजीत सरकार, एक्‍टिंग रीजनल डायरेक्‍टर, साउथ एशिया, कैंब्रिज इंटरनेशनल, ने बताया कि “हम सभी अवार्ड विजेताओं को उनके अथक और अंतहीन प्रयासों के लिए हार्दिक बधाई देते हैं। हम उनके असाधारण प्रदर्शन से रोमांचित हैं। एसटीईएम विषयों में उत्कृष्ट होने के साथ-साथ छात्रों ने कला और डिजाइन, शारीरिक शिक्षा और हिंदी जैसी भाषाओं में भी बहुत अच्छे प्रदर्शन किए हैं। कैम्ब्रिज शिक्षा स्कूलों को सहायता प्रदान करती है ताकि छात्रों में आत्मविश्वास पैदा हो, वे जिम्मेदार, इनोवेटिव, चिंतनशील बनें और अपने कामों में जुटें और अपनी क्षमता को पूरा उपयोग करें। हम उन सभी शिक्षकों और अभिभावकों को भी धन्यवाद देना चाहते हैं जिन्होंने अपने अध्ययन के माध्यम से शिक्षार्थियों की मदद की और मार्गदर्शन किया और उन्हें ऐसी सफलता हासिल करने में सहायता प्रदान की।”

सुश्री जयश्री पेरीवाल, चेयरपर्सन- जयश्री पेरीवाल इंटरनेशनल स्कूल, जयपुर ने कहा कि “हमें गर्व है कि हम जयश्री पेरीवाल इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों को विशिष्‍ट कैम्ब्रिज लर्नर अवार्ड्स में सफलता के शिखर पर पहुँचते देख रहे हैं। कैम्ब्रिज आईजीसीएसई पाठ्यक्रम छात्रों में सवाल पूछने की रुचि पैदा करता है और एक प्रेरक वातावरण प्रदान करता है जिसमें छात्र सीखने और सवाल करने की रुचि विकसित करते हैं। यह विचारों और भावनाओं को स्‍वर देता है, यहां अनुप्रयोग-आधारित सीखने की प्रक्रिया को प्रोत्साहित किया जाता है, और छात्रों को क्‍या करना है, यह बताने की जगह यहां ऐसा वातावरण उपलब्‍ध कराया जाता है कि छात्र खुद से ही कुछ करने के लिए प्रेरित हों। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यहां छात्र आनंद के साथ सीखते हैं। इन वर्षों में हमारे छात्रों ने ऑल इंडिया टॉपर, वर्ल्‍ड टॉपर और अन्‍य कैम्ब्रिज लर्नर अवार्ड जीते हैं। इन अवार्ड से उन्हें विश्व मंच पर अपनी पहचान बनाने में मदद मिली है और येल, यूपेन, ऑक्सफोर्ड जैसे कॉलेजों में प्रवेश पाने में उन्‍हें मदद मिली है।

टॉप करने वाले छात्रों को अगले वर्ष की शुरुआत में एक विशेष समारोह में उनके उत्कृष्ट कैंब्रिज लर्नर अवार्ड दिये जायेंगे।

कैम्ब्रिज इंटरनेशनल द्वारा के ‘टॉप इन कंट्री’ अवार्ड से सम्‍मानित किए गए राजस्‍थान के छात्र निम्‍नलिखित हैं:

विषय नाम स्‍कूल सीरीज क्‍वालिफिकेशन लेवल
इतिहास अर्जुन पांडे जयश्री पेरीवाल इंटरनेशनल स्कूल, जयपुर जून 2019 कैम्ब्रिज आईजीसीएसई
द्वितीय भाषा के रूप में हिंदी दिव्या गुप्ता जयश्री पेरीवाल इंटरनेशनल स्कूल, जयपुर मार्च 2019 कैम्ब्रिज आईजीसीएसई
बिज़नेस स्टडीज निर्भय नारंग जयश्री पेरीवाल इंटरनेशनल स्कूल, जयपुर मार्च 2019 कैम्ब्रिज आईजीसीएसई
द्वितीय भाषा के रूप में हिंदी तनिष्क गिलारा जयश्री पेरीवाल इंटरनेशनल स्कूल, जयपुर मार्च 2019 कैम्ब्रिज आईजीसीएसई
द्वितीय भाषा के रूप में हिंदी मोहम्मद उमर अख्तर मयूर स्‍कूल, अजमेर नवम्‍बर 2018 कैम्ब्रिज आईजीसीएसई

कैम्ब्रिज इंटरनेशनल द्वारा ‘बेस्ट अक्रॉस’ अवार्ड से सम्‍मानित किए गए राजस्‍थान के छात्र निम्‍नलिखित हैं:

विषय नाम स्‍कूल सीरीज क्‍वालिफिकेशन लेवल
बेस्ट अक्रॉस आठ- दूसरा स्थान अर्नव घाटीवाला जयश्री पेरीवाल इंटरनेशनल स्कूल, जयपुर संयुक्‍त कैम्ब्रिज आईजीसीएसई

कैम्ब्रिज इंटरनेशनल द्वारा ‘टॉप इन वर्ल्‍ड’ अवार्ड से सम्‍मानित किए गए राजस्‍थान के छात्र निम्‍नलिखित हैं:

विषय नाम स्‍कूल सीरीज क्‍वालिफिकेशन लेवल
आर्ट एंड डिज़ाइन देवांशी माथुर जयश्री पेरीवाल इंटरनेशनल स्कूल, जयपुर नवम्‍बर 2018 कैम्ब्रिज आईजीसीएसई
आर्ट एंड डिज़ाइन जूही केडिया जयश्री पेरीवाल इंटरनेशनल स्कूल, जयपुर नवम्‍बर 2018 कैम्ब्रिज आईजीसीएसई
रसायन विज्ञान संगम हरसोलिया मयूर स्‍कूल, अजमेर मार्च 2019 कैम्ब्रिज आईजीसीएसई
गणित (बिना कोर्सवर्क) अनिका बंसल मयूर स्‍कूल, अजमेर मार्च 2019 कैम्ब्रिज आईजीसीएसई
गणित (बिना कोर्सवर्क) ज्योतिरादित्य गुप्ता संगम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, भीलवाड़ा मार्च 2019 कैम्ब्रिज आईजीसीएसई

कैम्ब्रिज इंटरनेशनल द्वारा ‘हाई अचीवमेंट’ अवार्ड से सम्‍मानित किए गए राजस्‍थान के छात्र निम्‍नलिखित हैं:

विषय नाम स्‍कूल सीरीज क्‍वालिफिकेशन लेवल
शारीरिक शिक्षा भारत गंगवानी मयूर स्‍कूल, अजमेर नवम्‍बर 2018 कैम्ब्रिज इंटरनेशनल एएस लेवल

-समाप्‍त-

संपादकों के लिए नोट्स

कैम्ब्रिज असेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन के बारे में

कैम्ब्रिज असेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन स्कूल के छात्रों को जीवन में सफल होने के लिए तैयार करता है, जिससे उन्हें सूचनाओं से लैस जिज्ञासा और सीखने के लिए मजबूत जुनून विकसित करने में मदद मिलती है। हम कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय का हिस्सा हैं।

हमारा कैम्ब्रिज पाथवे छात्रों को 5 से 19 साल की शैक्षणिक सफलता के लिए एक स्पष्ट रास्‍ता बताता है। स्कूल छात्रों को जिस तरह से सीखना चाहते हैं, उसके अनुसार विषयों की विस्तृत रेंज और उन्हें पेश करने के आसान तरीकों के साथ, स्कूल पाठ्यक्रम तैयार कर सकते हैं। यह छात्रों को नई क्षमताओं और व्यापक दुनिया की खोज करने में सहायता प्रदान करता है, और उन्हें जीवन के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करता है, ताकि वे स्कूल, विश्वविद्यालय और कामकाज में सफल हो सकें।

कैम्ब्रिज इंटरनेशनल, कैम्ब्रिज असेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन का संक्षिप्त नाम है।

और अधिक जानने के लिए वेबसाइट www.cambridgeinternational.org पर जायें।

error: Content is protected !!