लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलों के द्वारा ई-ऑफिस का दोगुना उपयोग किया गया

96112 रेलवे अधिकारी अब मैन्‍युअल फाइलों के स्‍थान पर, एनआईसी ई-ऑफ़िस के डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर कार्य करने में सक्षम हैं, और लॉकडाउन पूर्व और लॉकडाउन के दौरान क्रमश: ई-फाइलों की संख्या 1.30 लाख से बढ़कर 2.70 और ई-प्राप्तियों की संख्‍या 4.5 लाख से बढ़कर 7 लाख अर्थात् ई-ऑफिस का उपयोग दोगुना हो गया है। डिजिटल फाइलिंग का उपयोग तेजी से बढ़ने के साथ, भारतीय रेलवे पेपररहित ऑफिस कल्चर को अपनाने में फास्ट ट्रैक पर है जो न केवल परिचालन लागत को बचाएगा बल्कि कार्बन फुट प्रिंट को भी कम करेगा।
ई-ऑफिस की उपलब्धता की बदौलत, रेलवे के अधिकांश फ़ाइल संबंधी कार्य कार्यालयों में भौतिक उपस्थिति के बिना सुचारू रूप से जारी रह सकते हैं, जो इस संकट के समय में एक वरदान है। रेलटेल ने रेलवे के अधिकारियों को वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क कनेक्शन भी उपलब्‍ध कराए हैं, ताकि वे फ़ाइल कार्यों को दूरस्थ रहकर भी संसाधित करने में सक्षम हो सकें।
रेलटेल, जो रेल मंत्रालय के अधीन एक मिनीरत्न पीएसयू है, ने दो चरणों में भारतीय रेलों के (क्षेत्रीय मुख्‍यालयों, मंडलों, केन्‍द्रीय प्रशिक्षण संस्‍थानों, उत्‍पादन इकाइयों, कारखानों आदि) 106 संस्‍थापनाओं के 96112 रेलवे अधिकारियों के लिए एनआईसी ई-ऑफिस सुइट क्रियान्वित किया है जिसने घर से कार्य करने की संस्‍कृति को सक्षम बनाने का कार्य किया है। रेलटेल की टीम द्वारा रेलवे के अधिकारियों को ई-ऑफिस प्लेटफॉर्म को कुशलतापूर्वक संभालने और उन्हें मैनुअल फाइल सिस्टम का उपयोग करने की आदत छोड़ने के लिए कठोर प्रशिक्षण भी उपलब्‍ध कराया गया है।
एनआईसी ई-ऑफिस राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित एक क्लाउड सक्षम सॉफ्टवेयर है जिसे सिकंदराबाद और गुरुग्राम में स्थित रेलटेल टीयर III अपटाईम यूएसए प्रमाणित डेटा केंद्रों से डिप्‍लाय / होस्ट किया जा रहा है। फाइलों का त्वरित और व्यवस्थित निपटान, लंबित फाइलों की समय पर निगरानी एनआईसी ई-ऑफिस के अन्य तात्कालिक लाभ हैं। उपरोक्त लाभों के साथ, भारतीय रेलें जनता को बेहतर सेवाएं उपलब्‍ध कराने हेतु कार्य संस्कृति को बदलने का एक सक्रिय प्रयास कर रही है।

रेलटेल के बारे में
रेलटेल कॉर्पोरेशन एक “मिनी रत्न (श्रेणी- I)” पीएसयू देश में सबसे बड़े तटस्थ दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक है, जो देश के सभी महत्वपूर्ण नगरों और शहरों और कई ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करते हुए पैन-इंडिया ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क का स्वामी है। ऑप्टिक फाइबर के 55000+ आरकेएम के एक मजबूत विश्वसनीय नेटवर्क के साथ-साथ रेलटेल के पास दो टियर ।।। डेटा सेंटर हैं । रेलटेल भारतीय रेलों के ट्रेन संचालन के आधुनिकीकरण और नेटवर्क सिस्टम का प्रशासन के अलावा देश के सभी हिस्सों में राष्ट्रव्यापी ब्रॉडबैंड टेलीकॉम और मल्टीमीडिया नेटवर्क प्रदान करने में सबसे अग्रणी है । अपने पैन इंडिया उच्च क्षमता नेटवर्क के साथ, रेलटेल विभिन्न मोर्चों पर एक नॉलेज सोसाइटी सृजन की दिशा में कार्य कर रहा है और इसे दूर संचार के क्षेत्र में भारत सरकार की विभिन्न मिशन-मोड परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए चुना गया है। रेलटेल, एपमीएलएस-वीपीएन, टेलीप्रेजेंस, लीज्ड लाइन, टॉवर को-लोकेशन, डेटा सेंटर सर्विसेज आदि जैसी सेवाओं का एक समूह प्रदान करता है, रेलटेल प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान कराके रेलवे स्टेशनों को डिजिटल हब में बदलने में अग्रणी है। वर्तमान में 5660+ स्टेशन रेलटेल के रेलवायर वाई-फाई से सज्जित हैं।
अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें-
सुचरिता प्रधान, वरिष्ठ प्रबंधक/ जनसंपर्क , रेलटेल
+ 91-9717644409
[email protected]

error: Content is protected !!