भारत में ऑनलाइन स्किलिंग कार्यक्रमों की पहुंच का विस्तार करने के लिए upGrad जैसे लाइव प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करेंगे एनएसडीसी के भागीदार

नई दिल्ली, 22 जून, 2020: कोविड-19, समाज और इसके लोगों के जीवन में बड़े व्यवधान के साथ ही एक लंबे समय तक रहने वाले प्रभाव का कारण बना है। कौशल प्रशिक्षण में निरंतरता सुनिश्चित करने और लोगों को उनकी क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करने के लिए, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी), एक सार्वजनिक-निजी-साझेदारीपब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप है जो भारत में कौशल विकास के ईकोसिस्टम को आगे बढ़ा रहा है, इसने भारत की सबसे बड़ी हायर एजुकेशन कंपनियों में से एक के साथ भागीदारी की है ताकि इसके टेक्नोलॉजी प्लेटफार्म का उपयोग किया जा सके।
इस पार्टनरशिप के माध्यम से, एनएसडीसी का ई-लर्निंग प्लेटफार्म – eSkill India, upGrad की लाइव प्लेटफ़ॉर्म की प्रमुख विशेषताओं का उपयोग करेगा। लाइव प्लेटफ़ॉर्म बहुत अधिक आपसी क्रियात्मकता प्रदान करके एक रियल टाइम क्लासरूम के सीखने के अनुभव को दोहराता है और रियल टाइम में संदेह केसमाधान के साथ मदद करता है, जिससे कौशल में निपुण होने वालों को एक्टिव सेशन में एक पूरी कमांड प्राप्त करने में सक्षम बनाया जाता है। इसलिए, नॉलेज और टेक्नॉलजी का एक स्ट्रैटिजिक सहयोग प्रत्येक और सभी के लिए लर्निंग ब्रेकडाउन को कम करेगा।भारत में कुशल ईको सिस्टम को मजबूत करने के लिए स्किल इंडिया मिशन ’के साथ मिलकर ये गठजोड़ वर्तमान महामारी के दौरान ऑनलाइन लर्निंग के माध्यम से कौशल सशक्तिकरण की गति को जारी रखने के लिए एनएसडीसी के निरंतर प्रयासों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
एनएसडीसी का eSkill India पोर्टल शिक्षार्थियों को कभी भी, कहीं भी ऑनलाइन कौशल-पाठ्यक्रम का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह पोर्टल वर्चुअल लर्निंग और रिमोट क्लासरूम जैसे तरीकों के माध्यम से कौशल सीखने वालों को सक्षम बनाने के लिए टेक्नॉलजी का लाभ उठाता है। स्ट्रैटीजिक नॉलेज साझेदारी का लाभ उठाते हुए, eSkill India ने प्रशिक्षण प्रदाताओं और कौशल सीखने वालों को लाभान्वित करने के लिए प्रस्तावों के पोर्टफोलियो का विस्तार किया है। eSkill Indiaने वैश्विक स्तर पर प्रशंसित नॉलेज प्रोवाइडर्स के साथ अपनी साझेदारी के माध्यम से कई भारतीय भाषाओं में 450 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रमों को व्यवस्थित किया है।
upGrad के सह-संस्थापक और एमडी श्री मयंक कुमार ने कहा, “हमें एनएसडीसी के साथ भागीदारी करके इसकी इस पहल का सहयोग करते हुए खुशी हो रही है, जो भारतीय लोगों को घर पर रहते हुए भी कौशल में निपुण होने के लिए प्रोत्साहित करती है। यही वह समय है जब जीवन भर सीखना महत्वपूर्ण हो गया है और हमारे रणनीतिक सहयोग से, हम देश में डिजिटल शिक्षा में तेजी लाने के लिए लक्षित हैं।”
एनएसडीसी के एमडी और सीईओ डॉ. मनीष कुमार ने कहा, “वैश्विक महामारी के इस संकटकाल ने डिजिटल शिक्षा को एक नई गति दी है, जिससे कौशल के अवसरों की पहुंच का विस्तार संभव हो सका है। कौशल के आकांक्षी एवं पेशेवर नए युग के कौशल को प्राप्त करने के लिए संसाधनों की इन विस्तृत श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं। प्रमुख नॉलेज प्रोवाइडर्स के साथ हमारा सहयोग उपयोगकर्ताओं को उच्च-गुणवत्ता एवं स्वयं सीखने वाली विषयवस्तुओं के समृद्ध भंडार तक पहुंचने में सक्षम बना रहा है।”
ऑनलाइन एजुकेशन टेक्नोलॉजी प्रदान करने वाली फील्ड में upGrad एक ध्वजवाहक की भांति आगे बढ़ रहा है, अपनी पूर्ण क्षमता में कार्य करने एवं हजारों कौशल समूहों तक पहुँचने के लिए इसने कई प्लेटफार्मों को सक्षम किया है, इस प्रकार से यह सभी भारतीय राज्यों में छात्रों एवं पेशेवरों को अपस्किलिंग के करीब लेकर जा रहा है। वर्तमान में 50 से ज्यादा संस्थान upGrad Live के माध्यम से अपनी कक्षाओं का संचालन कर रहे हैं, जिसमें 45,000 से अधिक छात्र पंजीकृत हैं। इन संस्थानों में प्रमुख रूप से नागपुर यूनिवर्सिटी, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी, सिंहगढ़ ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन, ABES इंजीनियरिंग कॉलेज समेत त्रिपुरा के कई कॉलेज शामिल हैं।

error: Content is protected !!