बिहार सरकार के माध्यमिक स्कूलों के बच्‍चों के लिए लाभदायक साबित हो रहा है स्‍कूल टीवी

वैश्विक महामारी कोरोना काल में मार्च से जब देश के स्कूल बंद हैं, तब बच्‍चों का शैक्षणिक सत्र भी प्रभावित हो स्‍वाभाविक है। ऐसे में कई जगहों पर ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन हो तो रहा है, मगर उसकी पहुंच बड़ी संख्‍या में बच्‍चों तक नहीं है। आज भी लाखों बच्‍चे ऐसे हैं, जिनके पहुंच से इंटरनेट, डाटा और मोबाइल बाहर है। इन हालात में ऐसे बच्‍चों के लिए बिहार में दूरदर्शन का स्‍कूल लाभदायक‍ साबित हो रहा है। स्‍कूल टीवी के प्रसारण में बिहार सरकार की भी साझेदारी सराहनीय है।

दूरदर्शन पर स्‍कूल टीवी के 200 एपिसोड पूरे बिहार में प्रसारित होते हैं, जिसकी पहुंच 20 मिलियन से भी अधिक बच्‍चों तक है। यही वजह है कि बिहार राज्‍य के लिए बनाया गया स्‍कूल टीवी की लोकप्रियता अब दूसरे राज्‍यों में भी है। बिहार से प्रेरित होकर दूरदर्शन राजस्थान पर भी स्कूल टीवी प्रसारित हो रहा है, तो स्कूल टीवी का मराठी मूल में महाराष्ट्र के लिए विकसित किया जा रहा है। वहीं, इसे बिहार शिक्षा APP में भी एकीकृत किया जा रहा है।

स्‍कूल टीवी में मधुमक्‍खी पालन, चित्रकारी, लेख, निंबध, पटकथा लेखन के साथ – साथ न्‍यूज एंकरिंग जैसे विषय वस्‍तुओं की बारिकियों को बताया जाता है। नेशनल टीवी पर स्‍कूल टीवी के माध्‍यम यसे 21 वीं सदी की कौशल की जानकारी दी जा रही है। IKEA फाउंडेशन ने स्कूल बच्‍चों के लिए ग्राफिकल विषय वस्‍तु की तैयारी विशेषज्ञों द्वारा कराई। स्‍कूल टीवी के कंटेट में फ़ोटोग्राफ़ी सेशन भी शामिल है। नितिन उपाध्याय, पवन खांडेलवाल, निरूपा राव, पूर्व भारतीय राष्ट्रीय टीम के स्ट्राइकर ज्योति एन बरेट जैसे कंटेंट रचनाकारों ने यह सुनिश्चित किया है कि उनके एपिसोड एक डू-इट-खुद (DIY) थीम पर केंद्रित हैं।

वीडियो संपादकों ने सुनिश्चित किया कि सभी एपिसोड में एक ही भाषा के उपशीर्षक हैं, जो वीडियो कंटेंट को पढ़ने और सीखने के लिए एक आजमाया हुआ और परीक्षण किया गया तरीका है। गोइंग टू स्कूल की संस्थापक और निदेशक लिसा हेडलॉफ़ ने कहा कि जब हम हर चीज़ को ऑनलाइन कर देते हैं, तो स्कूल टीवी उन लाखों बच्चों तक पहुँच जाता है जो अभी तक ऑनलाइन नहीं हैं। मास्टरक्लास के विचार के आधार पर स्कूल टीवी नामक 200 मूल, रेडी-टू-एयर एपिसोड की एक श्रृंखला, जहां विशेषज्ञ बच्चों को सिखाते हैं कि वे क्या जानते हैं।

किरण कुमारी, राज्य कार्यक्रम अधिकारी, BEPC, ने स्कूल टीवी के बारे में बताया कि जब हमने दूरदर्शन के माध्यम से अपनी शिक्षा शुरू की, तो स्कूल जाने ने स्कूल टीवी के संस्करण में सामग्री प्रदान करके हमारे उत्साह को बढ़ा दिया। एपिसोड शनिवार और रविवार को प्रसारित होता है और 2 करोड़ से अधिक की दर्शक संख्या का आनंद लेते हैं। इसने पूरे भारत में बहुत अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त की है। जिस तरह से विशेषज्ञ छात्रों के साथ मूल्यवान कौशल-आधारित जानकारी साझा करते हैं, वह एक और सभी द्वारा सराहना की जाती है। छात्र न केवल सीखते हैं, बल्कि हर एपिसोड के अंत में एक चुनौती में भाग लेने के अवसर भी प्राप्त करते हैं।

मधुबनी की कक्षा 10 की छात्रा रिया कुमारी ने कहा कि मैं स्कूल टीवी की शुक्रगुजार हूं। मैंने स्कूल टीवी से बहुत कुछ सीखा है। इस कार्यक्रम के माध्यम से हमें अलग-अलग विषयों को जानने का मौका विशेषज्ञों से मिला। हर एपिसोड दिलचस्प है। अब तक मैंने स्कूल टीवी से बहुत कुछ सीखा है जैसे कि योग का अभ्यास कैसे करें, संगीत, निबंध लेखन, बास्केटबॉल टिप्स। आशा है कि यह कार्यक्रम लंबे समय तक जारी रहेगा।

error: Content is protected !!