भूसंपत्ति पशुधन व काश्तकारों की स्थिति का सर्वे

अजमेर। भारत सरकार के सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण संगठन द्वारा भू संपत्ति, पशुधन धारिता ऋण एवं निवेश तथा काश्तकार परिवारों की स्थिति के आंकलन हेतु राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण किया जाएगा। यह सर्वेक्षण आगामी वर्ष जनवरी से दिसंबर 2013 दौरान देश के चयनित ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कराया जाएगा।
राजस्थान पश्चिम क्षेत्र के 15 जिलों का सर्वेक्षण कार्य संगठन का अजमेर क्षेत्र संकाय प्रभाग करेगा। इस सर्वेक्षण के विधिवत संचालन हेतु अजमेर क्षेत्र संकाय प्रभाग के अधीक्षण अधिकारी को दायित्व सौंपा गया है और जिला सांख्यिकी अधिकारियों को सर्वेक्षण कार्य को विधिवत रूप से शुरू कर संपन्न कराने के निर्देश जारी किये गये हैं।
प्रशिक्षण कार्यशाला
अजमेर क्षेत्र संकाय प्रभाग के अधीक्षण अधिकारी एस.एस. मुदगल ने बताया कि इस सर्वेक्षण के संचालन के लिए कल 19 से 22 दिसंबर तक एन.एस.एस.ओ. भवन अजमेर हरिभाऊ उपाध्याय नगर स्थित कार्यालय के सभागार में अजमेर, उदयपुर व जोधपुर संकाय एवं जिलों के सांख्यिकी अधिकारियों को इस सर्वेक्षण के बारे में विभिन्न पहलुओं की जानकारी देने एवं सूचना एकत्रित करने की विधियों पर चर्चा करने के लिए चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन रखा गया है।
मुदगल ने बताया कि इस कार्यशाला का शुभारंभ कल राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण संगठन मुख्यालय नई दिल्ली के उप महानिदेशक श्री सर्वेश कुमार करेंगे। इसमें क्षेत्रीय प्रमुख व उप महानिदेशक श्री रामकृपाल तथा उपनिदेशक श्री एस.एस. जाड़ावत प्रतिदर्श सर्वेक्षण संगठन एवं जिला सांख्यिकी अधिकारियों का सर्वेक्षण के संदर्भ में विशेष मार्गदर्शन करेंगे।

error: Content is protected !!