नरेगा योजना की 1319 करोड़ की वार्षिक योजना का अनुमोदन

अजमेर। जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा की अध्यक्षता में आयोजित जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में महात्मा गांधी नरेगा योजना की वर्ष 2013-14 की 1319 करोड़ की वार्षिक कार्य योजना तथा 634 करोड़ का श्रम बजट का अनुमोदन किया गया। प्रस्तावित वर्ष में इस कार्य योजना के अनुरूप ही नये नरेगा के काम कराये जायेंगे जिसमें श्रम बजट की सीलिंग 634 करोड़ रूपये होगी।
साधारण सभा की इस बैठक में मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा, ब्यावर के विधायक श्री शंकर सिंह रावत, जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे। जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा ने साधारण सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि जन प्रतिनिधि और अधिकारी यदि मिलकर कार्य करेंगे तभी आम जन की हम सही तरीके से सेवा कर पायेंगे और उन्हें कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी दिला पायेंगे। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को महेनत करके जनप्रतिनिधियों की मंशा के अनुरूप कार्य करने की आवश्यकता है। जनप्रतिनिधि हमेशा अपने क्षेत्र के विकास और आम जन की समस्याओं के हल के लिए यहां अपनी बात कहते है ।
श्रीमती पलाड़ा ने कहा कि जिला परिषद द्वारा जिले के सभी जरूरतमंद एवं ग्रामीण गरीब लोगों की सेवा करने का कार्य किया जा रहा है अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को भी इसी मंशा के अनुरूप आगे बढ़कर इन उद्देश्यों की पूर्ति करनी चाहिये। जनता को सर्वोपरि समझ कर कार्य करना होगा। महात्मा गांधी नरेगा योजना की वार्षिक कार्य योजना के तहत वर्ष 2013-14 में 35 हजार 706 कार्य कराने के प्रस्ताव है जिनकी लागत लगभग 1319 करोड़ रूपये होगी इससे 8 करोड़ 33 लाख 52 हजार मानव दिवस रोजगार का सृजन होगा। इस बैठक में 634 करोड़ का श्रम बजट का अनुमोदन हुआ।
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने अधिकारियों से कहा कि वे फील्ड में सही तरीके से कार्य करायें क्वालिटी के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नही है और अनियमिता किसी भी सूरत में बर्दाश्त नही की जायेंगी। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे उनकी विभाग की स्वीकृत मनरेगा कार्यों को तय सीमा अवधि में पूरा करायें यदि श्रमिकों की परेशानी हो तो संबंधित विकास अधिकारी से पूरा विवरण देकर श्रमिकों का नियोजन करें।
ब्यावर के विधायक श्री शंकर सिंह रावत ने ब्यावर विधानसभा क्षेत्र को बीसलपुर पेयजल योजना से जोडऩे के अपने पुराने अनुरोध को दोहराया तथा महानरेगा कार्यों पर लगे श्रमिकों को उनकी मजदूरी का भुगतान समय पर कराने और जवाजा क्षेत्र में पक्के कार्य स्वीकृत करने का अनुरोध किया। जिला परिषद सदस्य सर्वश्री कृष्णगोपाल जोशी, ओम प्रकाश भड़ाना, ओम प्रकाश जैदिया, राजेन्द्र सिंह रावत, श्रीमती कमलेश कुमारी व श्रीमती संतोष मण्डावलिया ने जनहित की समस्याओं के बारे में अनुरोध किया ।
बैठक में उपजिला प्रमुख श्री तारा चंद, प्रधान सर्वश्री रामनारायण गुर्जर, किशन महाराज व श्रीमती कमलेश पोकरणा सहित जिला परिषद के विभिन्न सदस्य मौजूद थे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री लोकेश सोनवाल, जिला रसद अधिकारी श्री किशोर कुमार सहित विभिन्न अधिकारियों ने समस्याओं का निदान किया ।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर.मीना ने साधारण सभा का संचालन कर अनुपालना रिर्पोट प्रस्तुत की।

प्रत्येक गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचायें-मुख्य सचेतक
अजमेर। मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा ने सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे राज्य सरकार द्वारा आगामी 10 जनवरी से प्रारम्भ किये जा रहे प्रशासन गांवों के संग अभियान का पूरा लाभ गांव के गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचायें तभी इसकी सार्थकता सिद्घ हो पायेंगी।
डॉ. रघु शर्मा आज यहां जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक का सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विकास और सेवा के कार्य हमेशा मिलजुल कर ही किये जाते हैं। उन्होंने कहा कि गत ”प्रशासन गांवों के संगÓÓ अभियान के दौरान उन्होंने केकड़ी विधानसभा की लगभग सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में देर रात तक बैठकर ग्रामीण क्षेत्र के जरूरतमंद लोगों के कार्य करायें और सामाजिक सरोकार से जुड़कर असहाय व बुजुर्गों की पेंशन कराने का पूरा प्रयास किया जो लगभग 10 हजार होगी आने वाले अभियान के दौरान भी वे इन शिविरों में भाग लेकर अपने क्षेत्र के लोगों की पूरी सेवा करने का प्रयास करेंगे।
मुख्य सचेतक ने कहा कि अजमेर जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा के नेतृत्व में जिला परिषद द्वारा अच्छे तरीके से कार्य किये जा रहे हैं जिससे यहां आने वाले ग्रामीणों को लाभ मिला है और भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगा है। उन्होंने सभी अधिकारियों से समयबद्घ तरीके से कार्यों को पूरा कराने को कहा ।
जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा की अध्यक्षता में आयोजित जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में पहुंचने पर मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा का मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर.मीना ने पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

error: Content is protected !!