जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक

अजमेर। जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया के निर्देश पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीना के कक्ष में आयोजित पशुधन विकास जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में पशुधन विकास कार्यक्रमों में स्वयं सेवी संस्थाओं से सहयोग देने की अपेक्षा की गई। बैठक में जिले में स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना में स्वयं सेवी बैफ संस्था द्वारा संचालित गोपाल एवं वेट केन्द्रों के संचालन की प्रगति की समीक्षा की गई और नये पशुधन विकास केन्द्र और गोपाल केन्द्रों को अजमेर डेयरी से जोडऩे की संभावनाओं पर विचार किया गया। उन्होंने आगामी मार्च तक निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करने के निर्देश भी दिये। स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के परियोजना समन्वयक नीरज भटनागर ने संस्था के केन्द्रों की स्थिति से अवगत कराया।
पशुपालन विभाग के उपनिदेशक आर.एल. दवे ने बताया कि मुख्यमंत्री पशुधन निशुल्क दवा योजना में पशुओं के उपचार के लिए दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता और खरीदने के लिए संसाधन उपलब्ध हैं। विभाग स्वयं सेवी संस्थाओं को पशुओं के उपचार के लिए पर्याप्त दवाईयां उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेगा।
बैफ संस्था के अतिरिक्त परियोजना समन्वयक जे.पी. शर्मा ने विभिन्न पंचायत समितियों के ग्राम जाजोता, काढ़ा, केबानिया, कालेड़ा कंवरजी, होकरा, अंधेरी देवरी व सलारी में संचालित पशुधन विकास केन्द्रों, डीडवाड़ा के पैरावेट केन्द्र तथा 40 गोपाल केन्द्रों के बारे में जानकारी दी।
बैठक में पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक डॉ. भगवान सहाय, अजमेर डेयरी के परियोजना अधिकारी डॉ. सुदर्शन जैन तथा बैफ के वरिष्ठ समन्वयक पी.टी. पटेल व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!